साउथैम्पटन टेस्ट: 266 रन से भारत की शर्मनाक हार

By: | Last Updated: Thursday, 31 July 2014 10:20 AM

साउथम्पटन: इंग्लैंड ने रोज बॉउल मैदान पर खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में भारत को 266 रनों से हरा दिया. इसके साथ ही इंग्लैंड ने टेस्ट श्रृंखला में 1-1 की बराबरी कर ली.

 

भारत के सामने चौथी पारी में जीत के लिए 445 रनों का लक्ष्य था लेकिन टीम पांचवें दिन भोजनकाल से पहले ही 66.4 ओवरों में 178 रन बनाकर धराशायी हो गई. चौथे दिन के अपने कुल स्कोर में सिर्फ 66 रन जोड़ने में भारत के शेष छह बल्लेबाजों ने जैसे आत्मसमर्पण कर दिया.

 

अजिंक्य रहाणे 52 रन बनाकर नाबाद लौटे. उन्होंने 121 गेंदो में सात चौके जमाए.

 

इंग्लैंड की ओर से दूसरी पारी में मोइन अली ने भारतीय बल्लेबाजों को अपनी फिरकी में फंसाते हुए छह विकेट हासिल किए. तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन को दो जबकि जोए रूट के एक सफलता हाथ लगी. मोइन अली ने पहली पारी में भी दो विकेट चटकाए थे.

 

चौथे दिन के चार विकेट पर 112 रनों से आगे खेलने उतरी भारतीय टीम को पहला झटका दिन के दूसरे ओवर में लगा जब तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने रोहित शर्मा (6) को विकेट के पीछे कैच आउट करा दिया. इसके बाद एक के बाद एक कप्तान महेंद्र सिंह धौनी भी छह, रवींद्र जडेजा 15, और पंकज सिह नौ रन बनाकर पवेलियन लौटे. भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद समी अपना खाता भी नहीं खोल पाए.

 

इससे पहले चौथे दिन सलामी बल्लेबाज मुरली विजय 12, शिखर धवन 37, चेतेश्वर पुजारा दो रन बनाकर आउट हुए. विराट कोहली 28 रन बना सके.

 

चौथे दिन इंग्लैंड ने भारत को पहली पारी में 330 पर समेट कर 239 रनों की बड़ी बढ़त हासिल की थी. फॉलोऑन का विकल्प होने के बावजूद इंग्लैंड ने भारत को बल्लेबाजी के लिए नहीं बुलाया और दूसरी पारी में तेजी से बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट पर 205 रन बनाकर पारी घोषित कर दी थी.

 

दूसरी पारी में इंग्लैंड की ओर से कप्तान एलिस्टर कुक ने नाबाद 70 तथा जोए रूट ने 56 रन बनाए. कुक, रूट के अलावा इंग्लैंड के लिए दूसरी पारी में गैरी बैलेंस ने 38 और इयान बेल ने 23 रनों का योगदान दिया.

 

पहली पारी में भी कुक (95), बैलेंस (156), इयन बेल (167) और अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट मैच खेल रहे जोस बटलर (85) ने शानदार बल्लेबाजी की थी. इंग्लैंड ने पहली पारी सात विकेट पर 569 रन बनाकर घोषित कर दी थी.

 

भारत के लिए पहली पारी में कप्तान महेंद्र सिंह धौनी (50) और अजिंक्य रहाणे (54) ही टिक कर खेल सके. सलामी बल्लेबाज मुरली ने 35, विराट कोहली ने 39 और रविंद्र जडेजा ने 31 रनों का योगदान दिया था.

 

पहली पारी में इंग्लैड की ओर से एंडरसन ने पांच, ब्रॉड ने तीन विकेट लिए थे. एंडरसन और मोइन अली के नाम मैच में सात-सात विकेट रहे.

 

LIVE IND Vs ENG:

भारत की पारी:

# भारत का 10वां विकेट गिरा

# भारत का नौवां विकेट गिरा, शमी भी आउट

 

# भुवनेश्वर कुमार खाता खोले बिना आउट

# भारत का सातवां विकेट गिरा

# 15 रन बनाकर रविन्द्र जडेजा आउट

# मोइन अली ने झटका जडेजा का विकेट

 

# भारत के 150 रन पूरे

# एंडरसन ने झटका एक और विकेट

# कप्तान धोनी 6 रन बनाकर आउट

 

# रोहित शर्मा 6 रन बनाकर आउट

INDvsENG: बल्लेबाजों के लचर प्रदर्शन से भारत शर्मनाक हार की कगार पर  

 

 

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: INDIA_ENGLAND_SOUTHAMPTON_ENGLAND SERIES
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Cricket
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017