INDvsENG: बल्लेबाजों के लचर प्रदर्शन से भारत शर्मनाक हार की कगार पर

By: | Last Updated: Wednesday, 30 July 2014 10:36 AM

साउथम्पटन: बल्लेबाजों के गैर जिम्मेदाराना प्रदर्शन के कारण भारत इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे क्रिकेट टेस्ट में शर्मनाक हार की कगार पर पहुंच गया है जब 445 रन के लक्ष्य के जवाब में उसने चार विकेट सिर्फ 112 रन पर गंवा दिये .

चौथे दिन का खेल समाप्त होने पर अजिंक्य रहाणे 18 और रोहित शर्मा छह रन बनाकर खेल रहे हैं .

 

भारत को आखिरी दिन 333 रन और बनाने है जबकि उसके सिर्फ छह ही विकेट शेष है . मुरली विजय (12), शिखर धवन (37) चेतेश्वर पुजारा (2) और विराट कोहली (28) पवेलियन लौट चुके हैं .

 

पहली पारी में 330 रन पर आउट होने के बाद भारत 269 रन से पिछड़ गया था लेकिन इंग्लैंड के कप्तान एलेस्टेयर कुक ने फालोआन देने की बजाय दोबारा बल्लेबाजी का फैसला किया ताकि उनके गेंदबाजों को आराम मिल सके .

 

भारत ने 445 रन के मुश्किल लक्ष्य क जवाब में दूसरी पारी की खराब शुरूआत की . स्टुअर्ट ब्राड के थ्रो पर विजय रन आउट हो गए . पुजारा का खराब फार्म जारी रहा जो स्पिनर मोईन अली की गेंद पर पहली स्लिप में क्रिस जोर्डन को कैच दे बैठे .

 

कोहली और धवन ने तीसरे विकेट के लिये 51 रन जोड़े लेकिन धवन को जो रूट ने बेहतरीन आफ ब्रेक गेंद पर स्लिप में जोर्डन के हाथों लपकवाया . वहीं अली ने विराट कोहली को बोल्ड किया .

इससे पहले इंग्लैंड ने दूसरी पारी चार विकेट पर 205 के स्कोर पर घोषित कर दी . पारी घोषित करने के समय कप्तान एलेस्टेयर कुक 70 रन बनाकर खेल रहे थे जो मैच में उनका दूसरा अर्धशतक है . कुक ने 114 गेंद में सात चौकों की मदद से यह रन बनाये . जो रूट (56) को रविंद्र जडेजा द्वारा बोल्ड किये जाने के साथ ही इंग्लैंड ने पारी समाप्ति की घोषणा की . जडेजा ने 52 रन देकर तीन विकेट लिये . इससे पहले भारतीय टीम अपने कल के स्कोर आठ विकेट पर 323 रन में सिर्फ सात रन का इजाफा करके आउट हो गई . कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (50) कल के स्कोर में एक भी रन नहीं जोड़ सके .

 

जेम्स एंडरसन ने 53 रन देकर पांच विकेट लिये और टेस्ट क्रिकेट में एक पारी के पांच विकेट लेने का कमाल उन्होंने 16वीं बार किया . कुक ने भारत को फालोआन नहीं देने का फैसला किया .

 

कुक और सैम राबसन (13) ने इंग्लैंड की पारी को धीरे धीरे आगे बढाया . भुवनेश्वर कुमार ने पारी के सातवें ओवर में राबसन को पहली स्लिप में शिखर धवन के हाथों लपकवाकर इस साझेदारी को तोड़ा .

पहली पारी के शतकवीर गैरी बैलेंस 38 रन बनाकर आउट हुए . वह दुर्भाग्यशाली रहे कि अंपायर मराइस इरास्मस ने जडेजा की गेंद पर शार्ट लेग पर उन्हें कैच आउट करार दिया . लंच के बाद कुक और इयान बेल (23 ) ने तेजी से रन बनाने शुरू दिये . वे इसमें कामयाब भी रहे क्योंकि ऐसा लग रहा था कि भारतीय टीम पारी समाप्ति की घोषणा का इंतजार कर रही है . इससे बल्लेबाजों को आसानी से रन बनाने का मौका मिला .

 

जडेजा ने 27वें ओवर में बेल को आउट किया . रूट ने इसके बाद आक्रामक खेल दिखाते हुए 38 गेंद में आठ चौकों की मदद से 50 रन बनाये . उन्होंने कुक के साथ 49 गेंद में 50 रन जोड़े . रूट के विकेट के बाद इंग्लैंड ने पारी समाप्ति की घोषणा कर दी.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: INDIA_ENGLAND_TEST-SERIES_ALL-OUT_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Cricket
First Published:

Related Stories

ENGvsWI: कुक और रूट के शतकों से पहले दिन इंग्लैंड मजूबत
ENGvsWI: कुक और रूट के शतकों से पहले दिन इंग्लैंड मजूबत

बर्मिंघम: पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक और मौजूदा कप्तान जो रूट की शानदार शतकों की मदद से...

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम
श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम

दाम्बुला: 20 अगस्त को श्रीलंका के खिलाफ शुरु...

'यो-यो' से हारे टीम इंडिया के युवराज
'यो-यो' से हारे टीम इंडिया के युवराज

नई दिल्ली: कैंसर को मात देकर क्रिकेट के मैदान पर वापसी करने वाले टीम इंडिया के सिक्सर किंग...

उमर अकमल ने पाक टीम के कोच मिकी आर्थर पर लगाया बदसलूकी का आरोप
उमर अकमल ने पाक टीम के कोच मिकी आर्थर पर लगाया बदसलूकी का आरोप

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट टीम के खिलाड़ी उमर अकमल ने दावा किया कि टीम के मुख्य कोच मिकी आर्थर ने...

अंडर-19 वर्ल्डकप शेड्यूल का ऐलान, टीम इंडिया की पहली भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से
अंडर-19 वर्ल्डकप शेड्यूल का ऐलान, टीम इंडिया की पहली भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से

Photo: Twitter दुबई: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने गुरुवार को अंडर-19 विश्व कप क्रिकेट...

पीसीबी को आईसीसी से सुरक्षा मुद्दे पर हरी झंडी मिलने की उम्मीद
पीसीबी को आईसीसी से सुरक्षा मुद्दे पर हरी झंडी मिलने की उम्मीद

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) को...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017