3 दिन में फिर हारा भारत, इंग्लैंड ने पारी और 244 रन से रौंदा

By: | Last Updated: Sunday, 17 August 2014 4:31 PM

लंदन: भारतीय टीम के हाल में लचर प्रदर्शन का सिलसिला जारी रहा और उसे आज यहां पांचवें और अंतिम क्रिकेट टेस्ट में इंग्लैंड के हाथों तीसरे दिन ही पारी और 244 रन की करारी शिकस्त का मुंह देखना पड़ा जिससे मेजबान टीम ने श्रृंखला 3 -1 से अपने नाम कर ली.

 

भारतीय बल्लेबाजों के बिना किसी मशक्कत के घुटने टेकने का नजारा आज फिर दिखा, जो दूसरी पारी में महज 29.2 ओवर में केवल 94 रन ही बना सके और उन्हें 40 साल में सबसे शर्मनाक टेस्ट हार मिली.

 

इंग्लैंड ने जो रूट के नाबाद 149 रन की मदद से पहली पारी में 486 रन बनाये जिससे मेजबान टीम ने 338 रन की विशाल बढ़त हासिल कर ली थी. श्रृंखला में मिली जीत से कप्तान एलिस्टर कुक और उनके खिलाड़ी तीन साल में लगातार दूसरी बार पटौदी ट्राफी बरकरार रखेंगे.

 

आंकड़ों के हिसाब से यह हालांकि पिछली बार 2011 में ‘वाइटवाश’ की तरह नहीं था, जिसमें भारतीय टीम 0 . 4 से हार गयी थी. लेकिन इंग्लैंड के लिये साउथम्पटन में पासा पलटा, इसके बाद से महेंद्र सिंह धोनी के खिलाड़ियों के लिये यह शर्मनाक सफर ही रहा है जो आत्मविश्वास से लबरेज इंग्लैंड के दबाव के आगे चुनौती पेश नहीं कर सके और धराशायी हो गये.

 

गौतम गंभीर (03), चेतेश्वर पुजारा (11), विराट कोहली (20) जैसे खिलाड़ियों की विपरीत परिस्थितियों में जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्राड जैसे गेंदबाजों के सामने खराब तकनीक का साफ खुलासा हो गया. जबकि कोहली को पता ही नहीं चल रहा था कि इस तरह की गेंदों को कैसे खेला जाये. यह विडम्बना ही है कि भारतीय टीम दो टेस्ट मैच ‘‘पांच दिन के खेलने के कुल समय’’ (ढाई-ढाई दिन) में ही गंवा बैठी जो एक टेस्ट मैच का समय है. इंग्लैंड की इस शानदार जीत को रोकना असंभव था. भारत के लिये सलामी बल्लेबाज मुरली विजय (02) एंडरसन की इनकटर पर पगबाधा आउट हुए. गौतम गंभीर क्रिस वोक्स के सीधे थ्रो से रन आउट हुए. जिससे भारत ने लंच तक नौ रन पर दो विकेट गंवा दिये थे और हार की दास्तां तभी लिख दी गयी गयी थी.

 

क्रिस जोर्डन (18 रन देकर चार विकेट) और जेम्स एंडरसन (16 रन देकर दो विकेट) ने भारतीय बल्लेबाजों को फिर परेशान किया जो उनकी स्विंग गेंदबाजी से नहीं उबर सके.

 

स्टुअर्ट ब्राड (22 रन देकर एक विकेट) और वोक्स (24 रन देकर एक विकेट) को एक एक विकेट मिला.

 

भारत के लिये केवल तीन बल्लेबाज ही दोहरे अंक तक पहुंच सके.

 

पुजारा और कोहली ने लंच के बाद थोड़ी फार्म हासिल करने की शुरूआत की, थोड़े समय के लिये वे बेहतर दिख रहे थे. लेकिन यह ज्यादा देर तक नहीं चल सका और पुजारा एंडरसन की गेंद पर विकेटकीपर को कैच दे बैठे. इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिये भारतीय पारी की सबसे बड़ी 21 रन की भागीदारी निभायी.

 

पुजारा के आउट होते ही लगातार विकेट गिरने का दौर शुरू हुआ. अंजिक्य रहाणे (04) क्रीज पर उतरे, उन्होंने जमने के लिये कुछ गेंद ली लेकिन पांच ओवर बाद वह इसी तरीके से आउट हो गये. तीसरी स्लिप में खड़े गैरी बैलेंस ने एक हाथ से उनका शानदार कैच लपका.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: india_lost_match
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: 244 runs England India lost series
First Published:

Related Stories

वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव
वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव

बर्मिंघम: वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू हो रहे...

...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!
...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!

नई दिल्ली: श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017