भारत की नजरें आईसीसी रैंकिंग में तीसरे स्थान पर

By: | Last Updated: Monday, 10 August 2015 11:19 AM
indian cricket team

नई दिल्ली: विराट कोहली की अगुआई वाली भारतीय क्रिकेट टीम अगर बुधवार से शुरू हो रही तीन टेस्ट की श्रृंखला में श्रीलंका का क्लीनस्वीप कर देती है तो वह आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंच सकती है.

 

आईसीसी ने बयान में कहा, ‘‘पांचवें नंबर की टीम भारत को पता है कि 3-0 की जीत उसे रैंकिंग तालिका में उपर पहुंचा देगी और मौजूदा एशेज श्रृंखला के अंतिम नतीजे के बाद टीम तीसरे स्थान तक पहुंच सकती है बशर्ते आस्ट्रेलिया द ओवल में इंग्लैंड को हरा दे. भारत अगर 2-1 से जीत दर्ज करता है तो उसे तीन अंक का फायदा होगा.’’

 

सातवें नंबर की टीम श्रीलंका अगर भारत को 3-0 से हरा देती है तो उसे आठ रैंकिंग अंक का फायदा होगा और वह पांचवें स्थान पर पहुंच जाएगी जबकि भारत के 89 अंक रह जाएंगे.

 

मेजबान टीम अगर 2-1 से जीत दर्ज करती है तो उसे चार अंक का फायदा होगा और टीम कोहली की टीम को पछाड़कर पांचवें स्थान पर पहुंच जाएगी.

 

भारत ने पिछली बार 2010 में जब श्रीलंका का दौरा किया था तो श्रृंखला 1-1 से ड्रा रही थी और अगर इस बार भी ऐसा होता है तो श्रीलंका को एक अंक का फायदा होगा जबकि भारत 97 अंक पर बरकरार रहेगा.

 

टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में पांचवें स्थान पर चल रहे श्रीलंका के कुमार संगकारा अपनी अंतिम श्रृंखला की शुरूआत दोनों टीमों के शीर्ष रैंकिंग वाले बल्लेबाज के रूप में करेंगे.उनके 874 रैंकिंग अंक हैं जो दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला से सात कम हैं.

 

श्रीलंका के कप्तान एंजेलो मैथ्यूज छठे स्थान पर हैं और उनके संगकारा से 14 अंक कम हैं. भारतीय कप्तान विराट कोहली आस्ट्रेलिया के क्रिस रोजर्स से आठ अंक पीछे 10वें स्थान पर हैं. कोहली टेस्ट क्रिकेट में 5000 रन पूरे करने से 180 रन दूर हैं.

 

इस श्रृंखला में भारतीय बल्लेबाजों मुरली विजय (21) वें स्थान:, अजिंक्य रहाणे (22) और चेतेश्वर पुजारा (25) को रैंकिंग में सुधार करने का मौका मिलेगा जबकि श्रीलंका के कौशल सिल्वा (30), दिमुथ करूणारत्ने (32) और दिनेश चांदीमल (45) की नजरें भी रैंकिंग बेहतर करने पर टिकी होगी.

 

टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में श्रीलंका के बायें हाथ के स्पिनर रंगना हेराथ 752 अंक लेकर आठवें स्थान के साथ दोनों टीमों के सबसे बेहतर रैंकिंग वाले गेंदबाज हैं.

 

भारत के रविचंद्रन अश्विन 12वें स्थान पर हैं जबकि इशांत शर्मा (21) की नजरें शीर्ष 20 में वापसी की टिकी होंगी. श्रीलंका के दिलरूवान परेरा 27वें, धम्मिका प्रसाद 29वें, भारत के हरभजन सिंह 32वें, उमेश यादव 47वें और भुवनेश्वर कुमार 48वें स्थान पर हैं.

 

अश्विन दोनों टीमों में शीर्ष आलराउंडर हैं. वह दक्षिण अफ्रीका के वर्नन फिलेंडर से एक अंक पीछे तीसरे स्थान पर हैं. मैथ्यूज 15वें स्थान पर हैं.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: indian cricket team
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: BCCI Cricket ICC Virat Kohli
First Published:

Related Stories

ENGvsWI: कुक और रूट के शतकों से पहले दिन इंग्लैंड मजूबत
ENGvsWI: कुक और रूट के शतकों से पहले दिन इंग्लैंड मजूबत

बर्मिंघम: पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक और मौजूदा कप्तान जो रूट की शानदार शतकों की मदद से...

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम
श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम

दाम्बुला: 20 अगस्त को श्रीलंका के खिलाफ शुरु...

'यो-यो' से हारे टीम इंडिया के युवराज
'यो-यो' से हारे टीम इंडिया के युवराज

नई दिल्ली: कैंसर को मात देकर क्रिकेट के मैदान पर वापसी करने वाले टीम इंडिया के सिक्सर किंग...

उमर अकमल ने पाक टीम के कोच मिकी आर्थर पर लगाया बदसलूकी का आरोप
उमर अकमल ने पाक टीम के कोच मिकी आर्थर पर लगाया बदसलूकी का आरोप

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट टीम के खिलाड़ी उमर अकमल ने दावा किया कि टीम के मुख्य कोच मिकी आर्थर ने...

अंडर-19 वर्ल्डकप शेड्यूल का ऐलान, टीम इंडिया की पहली भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से
अंडर-19 वर्ल्डकप शेड्यूल का ऐलान, टीम इंडिया की पहली भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से

Photo: Twitter दुबई: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने गुरुवार को अंडर-19 विश्व कप क्रिकेट...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017