भारतीय फुटबॉल टीम के कोच बनेंगे कोंसटेंटाइन

By: | Last Updated: Saturday, 27 December 2014 4:05 PM
indian football team new coach

नई दिल्ली: साइप्रस के स्टीफन कोंसटेंटाइन की दूसरी बार भारतीय फुटबॉल टीम के मुख्य कोच के रूप में वापसी होगी क्योंकि अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ की तकनीकी समिति ने उनके नाम को स्वीकृति दे दी है.

 

एआईएफएफ के अगले हफ्ते कोंसटेंटाइन की नियुक्ति की आधिकारिक घोषणा करने की उम्मीद है. वह नये साल से अपनी जिम्मेदारी संभालेंगे.

 

एक शीर्ष सूत्र ने नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर बताया, ‘‘यह लगभग तय है कि कोंसटेंटाइन भारतीय फुटबॉल टीम के मुख्य कोच होंगे. एआईएफएफ की तकनीकी समिति ने उनके नाम को स्वीकृति दे दी हैं और अगले हफ्ते की शुरूआत में इसकी आधिकारिक घोषणा होने की उम्मीद है.’’ वर्ष 2002 से 2005 तक भारतीय टीम को कोचिंग देने वाले 52 वर्षीय कोंसटेंटाइन को अपने पूर्ववर्ती विम कोवरमैंस की तुलना में कम वेतन मिलेगा. नीदरलैंड के कोवरमैंस को कथित तौर पर प्रति महीने लगभग 20 हजार डॉलर की राशि का भुगतान किया जा रहा था.

 

नेपाल, मालावी और सुडान की राष्ट्रीय टीमों को कोचिंग देने वाले कोंसटेंटाइन फिलहाल रवांडा के कोच हैं. उन्हें न्यूजीलैंड के पूर्व कोच और आईएसएल टीम नार्थईस्ट यूनाईटेड एफसी के कोच रिकी हरबर्ट पर तरजीह दी गई है क्योंकि उन्हें पहले भी भारतीय टीम को कोचिंग देने का अनुभव है.

 

सूत्र ने कहा, ‘‘कोंसटेंटाइन हमारी तीन पात्रताओं पर खरे उतरते हैं. सबसे पहले वे एआईएफएफ के वेतन पैकेज के दायरे में आते हैं. हम ऐसा कोच चाहते थे जिसका वेतन कोवरमैंस से कम हो. दूसरा हम ऐसा कोच चाहते थे जिसे राष्ट्रीय टीम को कोचिंग देने का अनुभव हो.’’ उन्होंने कहा, ‘‘तीसरी पात्रता यह थी कि नये कोच को भारतीय फुटबॉल, इसके भूगोल और संस्कृति की जानकारी होनी चाहिए. कोंसटेंटाइन इन सभी में फिट बैठते हैं.’’

 

तीन साल तक भारतीय कोच रहने के दौरान कोंसटेंटाइन के मार्गदर्शन में भारत ने वियतनाम के खिलाफ एलजी कप जीता था. भारत 2004 एशिया कप के लिए क्वालीफाई नहंी कर पाया लेकिन टीम ने अपने से बेहतर रैंकिंग वाली टीमों को हराकर 2003 अफ्रो एशियाई खेलों में रजत पदक जीता. नवंबर 2003 में एएफसी ने कोंसटेंटाइन को एशिया का महीने का सर्वश्रेष्ठ कोच चुना था.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: indian football team new coach
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक
डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक

बर्मिंघम: पाकिस्तान के अजहर अली के बाद एलिस्टेयर कुक डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक जड़ने वाले...

टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा
टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा

बासिल: ब्रिटेन की स्टार महिला टेनिस खिलाड़ी योहाना कोंटा ने सिनसिनाटी ओपन टेनिस टूर्नामेंट के...

ENGvsWI: कुक और रूट के शतकों से पहले दिन इंग्लैंड मजूबत
ENGvsWI: कुक और रूट के शतकों से पहले दिन इंग्लैंड मजूबत

बर्मिंघम: पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक और मौजूदा कप्तान जो रूट की शानदार शतकों की मदद से...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017