आखिर में मैंने पूरा जिम्मा गेंदबाजों पर छोड़ दिया था: कोहली

आखिर में मैंने पूरा जिम्मा गेंदबाजों पर छोड़ दिया था: कोहली

विराट कोहली ने कहा विकेट आसान था और गेंद अच्छी तरह से बल्ले पर आ रही थी. इसलिए मुझे लगता है कि हमने 25 रन कम बनाये. इसलिए खुशी है कि गेंदबाजों ने सही समय पर अच्छा प्रदर्शन किया.

By: | Updated: 30 Oct 2017 10:38 AM
indian skipper virat kohli after kanpur match

कानपुर: भारतीय कप्तान विराट कोहली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ बड़े स्कोर वाले तीसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में बाद आज यहां कहा कि रोमांच से भरे अंतिम क्षणों में उन्होंने सारा जिम्मा गेंदबाजों के ऊपर छोड़ दिया जो आखिर में अपनी रणनीति के अनुसार गेंदबाजी करके टीम को जीत दिलाने में सफल रहे. भारत के छह विकेट पर 337 रन के जवाब में न्यूजीलैंड ने सात विकेट पर 331 रन बनाये लेकिन अंतिम क्षणों में स्थिति काफी तनावपूर्ण बन गयी थी.


कोहली ने कहा, ''न्यूजीलैंड को श्रेय जाता है. उन्होंने हमें तीनों मैच में चुनौती दी और हमें अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिये मजबूर किया. आज अंतिम क्षणों में मैंने पूरा जिम्मा गेंदबाजों पर छोड़ने का फैसला किया ताकि वे जैसा चाहें वैसी गेंदबाजी करें और यही वजह थी कि मैं शांत बना रहा. ओस भी थी और खुशी है कि लड़के टीम को जीत दिलाने में सफल रहे. ''


उन्होंने कहा, ''विकेट आसान था और गेंद अच्छी तरह से बल्ले पर आ रही थी. इसलिए मुझे लगता है कि हमने 25 रन कम बनाये. इसलिए खुशी है कि गेंदबाजों ने सही समय पर अच्छा प्रदर्शन किया. यह हमारे लिये नाकआउट मैच जैसा था और खिलाड़ियों ने जज्बा दिखाया. '' कोहली ने शतक बनाया और इस बीच वह वनडे में सबसे तेज 9000 रन पूरे करने वाले बल्लेबाज बने.


भारतीय कप्तान ने कहा, ''मेरा लक्ष्य टीम के लिये मैच और श्रृंखला जीतना होता है और अगर मैं निजी तौर पर अच्छा प्रदर्शन करता हूं तो यह बोनस होता है. इन चीजों (रिकार्ड) को नजरअंदाज करना मुश्किल होता है क्योंकि हम इनके बारे में सुनते रहते हैं लेकिन हमारा लक्ष्य किसी भी स्थिति में टीम को जीत दिलाना होता है. '' न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने कहा कि भले ही उनकी टीम श्रृंखल हार गयी लेकिन उनकी टीम के लिये कई सकारात्मक पहलू रहे.


विलियमसन ने कहा, ''बहुत शानदार श्रृंखला रही और इसमें कुछ अच्छी क्रिकेट देखने को मिली. कोहली और उनकी टीम को श्रेय जाता है. वह हमसे थोड़ी बेहतर टीम साबित हुई. हमारे लिये काफी सकारात्मक पहलू रहे. इस मैच में इतने करीब पहुंचने पर हारना निराशाजनक रहा है लेकिन यह भी अच्छा संकेत है. '' उन्होंने कहा, ''पिच शुरू से आखिर तक अच्छी रही और जिस टीम ने बेहतर खेल दिखाया वह जीती. लेकिन हमारे मध्यक्रम ने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया. टाम लैथम, हेनरी निकोल्स, रोस टेलर ने अच्छी बल्लेबाजी की. हमारे तेज गेंदबाजों ने मुश्किल परिस्थितयों में अच्छा प्रदर्शन किया. भारत ने अच्छी क्रिकेट खेली और वे जीत के हकदार थे.'' रोहित को मैन आफ द मैच चुना गया और इस ओपनर ने कहा कि उन्होंने अपनी बल्लेबाजी पर जो काम किया था उसके अच्छे परिणाम मिले.


उन्होंने कहा, '' जब टीम जीत दर्ज करती है तो अच्छा लगता है. पूरी श्रृंखला में हमने जैसा खेल दिखाया उससे हम खुश हैं. जहां तक आज के शतक का सवाल है तो हर शतक खास होता लेकिन मैंने अपनी बल्लेबाजी पर जो काम किया था उसके अच्छे परिणाम निकले और मैं इसलिए खुश हूं. संजय बांगड़ (बल्लेबाजी कोच) ने इनमें से कुछ चीजों में मेरी मदद की और ऐसे में जब अच्छे परिणाम मिलते हैं तो खुशी होती है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: indian skipper virat kohli after kanpur match
Read all latest Sports News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story श्रीलंकाई कोच निक पोथास ने कहा, कुलदीप यादव से हार गए हम