जिम्बाब्वे के खिलाफ युवा खिलाड़ियों के लिए 'मौका-मौका'

By: | Last Updated: Thursday, 9 July 2015 12:53 PM
indian team ready for zimbabwe battel

हरारे: जिम्बाब्वे के खिलाफ कल से शुरू हो रही तीन मैचों की वनडे सीरीज में भारत की बेंच स्ट्रेंथ की आजमाइश होगी जबकि युवा और कुछ सीनियर खिलाड़ी इस मौके को भुनाने की फिराक में होंगे.

 

जिम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज में अजिंक्य रहाणे पर नजर रहेगी. बांग्लादेश सीरीज में ड्रॉप होने के बाद रहाणे को जिम्बाब्वे के लिए कप्तानी सौंपी गई है. रहाणे 55 वनडे मैचों में 1593 रन बना चुके हैं 30.63 के औसत से. जिसमें 9 अर्धशतक और दो शतक शामिल हैं. रहाणे की बल्लेबाजी के साथ-साथ नजर इस बात पर होगी कि कैसे वो बांग्लादेश की हार को पीछे छोड़ टीम को जीत की पटरी पर ला पाते हैं. रहाणे को इससे पहले सिर्फ मुंबई की टी20 और अंडर19 टीम की कप्तानी का ही अनुभव है.

 

इस सीरीज में तीन साल बाद हरभजन सिंह वन डे टीम में वापसी कर रहे हैं. हरभजन ने अब तक 229 वनडे मैच खेले हैं और वो टीम के सबसे सीनियर खिलाड़ी हैं. दिलचस्प बात ये है कि बाकी 13 खिलाड़ियों के कुल मैच मिलाकर होते हैं 250. भज्जी पर निगाह इसलिए भी होंगी क्योंकि इस बार सामने अश्विन नहीं हैं. प्रदर्शन के मामले में उनकी तुलना होगी अक्षर पटेल से जिन्होंने सिर्फ 15 मैच खेले हैं. 

 

इस बार सीरीज में हो सकता है कि दो खिलाड़ियों को अपना पहला मैच खेलने का मौका मिले. ये हैं संदीप शर्मा और मनीष पांडे. मनीष पांडे पहले टीम इंडिया में आए थे पर उन्हें प्लेइंग इलेवन में जगह नही मिली थी.

 

दिलचस्प ये भी है कि रहाणे की कप्तानी में जो बाकी 13 खिलाड़ी हैं उनमें अधिकतर टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की करने की तलाश में हैं. ऐसे में जिम्बाब्वे का दौरा इन खिलाड़ियों के लिए अच्छा मौका साबित हो सकता है.

 

बांग्लादेश के हाथों सीरीज की हार झेलने के बाद भारतीय टीम का यह पहला दौरा है और अब वह विरोधी को हलके में लेने की गलती नहीं करेगी चूंकि जिम्बाब्वे ने पिछले कुछ अर्से में अच्छा प्रदर्शन किया है .

 

तेज आक्रमण की अगुवाई भुवनेश्वर कुमार करेंगे और उनके साथ नयी गेंद मोहित शर्मा संभालेंगे. यह देखना होगा कि रहाणे तीन तेज गेंदबाजों को लेकर उतरते हैं या नहीं. ऐसा होने पर धवल कुलकर्णी को भी मौका मिल सकता है.

 

पाकिस्तान के ऐतिहासिक दौरे पर जिम्बाब्वे टीम दोनों वनडे और टी20 सीरीज हार गई लेकिन अपने प्रदर्शन से उसके खिलाड़ियों ने ध्यान खींचा.

 

कप्तान एल्टन चिगुंबुरा की अगुवाई में उन्होंने बेहतरीन बल्लेबाजी की. सिकंदर रजा, वुसी सिबांडा और चामू चिभाभा ने उम्दा पारियां खेली. ऑस्ट्रेलिया के डेव वाटमोर ने अपने खिलाड़ियों पर काफी मेहनत की है और उन्हें टीम पर भरोसा है.

 

वाटमोर ने कहा ,‘‘भारतीय टीम बेहतरीन है लेकिन इस टीम में दूसरे खिलाड़ी हैं. अब दबाव अलग तरह का होगा और हमें अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है. जीतने पर लोग कहेंगे कि यह दोयम दर्जे की टीम थी लेकिन हारने पर कहेंगे कि हम दोयम दर्जे की टीम को भी नहीं हरा सके. मामला पेचीदा है.’’

 

चिगुंबुरा और सिकंदर रजा ने पाकिस्तान के गर्म हालात में शतक बनाये और अब अनुकूल पिचों पर वे भारतीय गेंदबाजों के लिये कठिन चुनौती साबित हो सकते हैं. मेजबान टीम के पास हैमिल्टन मसाकाजा और सीन विलियम्स जैसे बल्लेबाज भी हैं. कोच वाटमोर ने चामू चिभाभा की काफी तारीफ की है और उन्हें खुशी है कि जरूरत पड़ने पर हर खिलाड़ी योगदान दे सकता है.

 

उन्होंने कहा ,‘‘हमें खुशी है कि शीर्ष छह में शामिल हमारे दो बल्लेबाज (रजा और विलियम्स) स्पिनर हैं. उनके अलावा लेग स्पिनर ग्रीम क्रेमर हैं. खिलाड़ियों ने पिछले कुछ अर्से में अच्छा प्रदर्शन किया है. उनके पास भले ही अनुभव नहीं हो लेकिन आठ या नौ खिलाड़ी ऐसे हैं जो वनडे में गेंदबाजी कर सकते हैं.’’

 

टीमें –

भारत :- अजिंक्य रहाणे (कप्तान), रॉबिन उथप्पा, मुरली विजय, स्टुअर्ट बिन्नी, मनोज तिवारी, हरभजन सिंह, केदार जाधव, धवल कुलकर्णी, भुवनेश्वर कुमार, मनीष पांडे, अक्षर पटेल, अंबाती रायुडू, संदीप शर्मा और मोहित शर्मा.

 

जिम्बाब्वे :- एल्टन चिगुम्बुरा (कप्तान), सिकंदर रजा बट्ट, रेगिस चाकाब्वा, चामुनोर्वा चिबाबा, हेमिल्टन मासाकाद्जा, ग्रीम क्रेमर, नेविले माद्जीवा, रिचमंड मुतुमबामी, तिनाशे पायांगारा, वुसिमुजी सिबांदा, डोनाल्ड तिरिपोनी, प्रॉस्पर उत्सेया, ब्रायन विटोरी, मैल्कम वॉलर और सीन विलियम्स

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: indian team ready for zimbabwe battel
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017