INDvsSA: क्लीन स्वीप से बचना है तो दूर करना होगा ये 'अफ्रीकी सिरदर्द'

By: | Last Updated: Thursday, 8 October 2015 6:36 AM

कोलकाताः भारत और साउथ अफ्रीका के बीच टी-20 सीरीज का तीसरा और अंतिम टी-20 मैच आज कोलकाता ईडन गार्डन में खेला जाएगा. अफ्रीकी टीम ने पिछले दोनों मुकाबलों को बड़े अंतर से जीत कर सीरीज पहले ही अपने नाम कर लिया है.

 

लेकिन तीसरा और अंतिम मुकाबला भी अहम है. टीम इंडिया जहां इस मैच को जीतकर मनोबल तेज करते हुए वनडे सीरीज के लिए जाना चाहेगी वहीं साउथ अफ्रीका भारतीय सरजमीं पर क्लीन स्वीप करने के इरादे से उतरेगी.

 

भारतीय टीम में बदलाव संभव

भारत को अगर अफ्रीका को क्लीन स्वीप से रोकना है तो न सिर्फ उनसे बेहतर खेलना होगा बल्कि उनके कई खिलाड़ियों को जल्द आउट भी करना होगा. भारतीय टीम के लिए जहां रोहित शर्मा की शतकीय पारी खास रही तो गेंदबाजी में आर अश्विन ही विकेट निकालते दिखे.

 

इस मैच में टीम इंडिया के कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी कुछ बदलाव कर सकते हैं अजिंक्या रहाणे और स्टुअर्ट बिन्नी को टीम में लिया जा सकता है. दूसरे मैच में हरभजन सिंह ने चार ओवर में 20 रन ही दिए थे, लेकिन वह अपना स्थान बचा पाएंगे, इसकी कोई गारंटी नहीं है.

 

अफ्रीकी खिलाड़ी जो बने सिरदर्द

इस सीरीज में भारत के लिए साउथ अफ्रीका के पांच खिलाड़ी बड़े सिरदर्द बन कर सामने आए. जिसमें जे पी डुमिनी सबसे ऊपर है. डुमिनी ऐसे बल्लेबाज बन कर सामने आए जिन्हें आउट करने वाली गेंद किसी भारतीय गेंदबाज के पास नहीं थे. तीसरे मुकाबले में इन्हें जल्द आउट करना होगा.

 

डुमिनी ने जहां विकेट गिरने के बाद मोर्चा संभाला तो टीम के वनडे कप्तान एबी डिविलियर्स ने पहले विकेट के लिए ही शानादर बल्लेबाजी करते हुए टीम को शानदार शुरुआत दी. दो मैच में 70 रन बनाए डिविलियर्स ने और शुरुआती ओवरों में इनका विकेट भारतीय टीम के लिए जीत के दरवाजे खोल सकता है.

 

इन दोनों के अलावा बल्लेबाजी में कप्तान फाफ डू प्लेसी भी खतरनाक बन सकते हैं. भारतीय गेंदबाजों को इन तीन बल्लेबाजों को जल्द आउट करना होगा ताकि टीम को कम स्कोर पर रोका जा सके.

 

भारतीय गेंदबाजों के लिए जहां अब तक अफ्रीकी बल्लेबाज सिरदर्द बने तो वहीं भारतीय बल्लेबाजों के लिए अफ्रीका के गेंदबाज भी सिरदर्द बन कर सामने आए. पिछले मैच में एल्बी मोर्कल ने जिस तरह 12 रन देकर 3 विकेट लिए उससे तो साफ दिखा कि भारतीय बल्लेबाज पेस और बाउंस से परेशान हैं. मोर्कल के ओवर से बच गए तो इमरान ताहिर की फिरकी उन्हें परेशान कर देती हैं. इमरान से बचना है तो भारतीय टॉप ऑर्डर के बल्लेबाजों को अटैकिंग बल्लेबाजी करनी होगी.  

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: indiavs sa team india needs to do thia thing to avoid clean sweep
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017