भारत से लेकर साउथ अफ्रीका तक हो रही कोहली की आलोचना !

भारत से लेकर साउथ अफ्रीका तक हो रही कोहली की आलोचना !

साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया के प्लेइंग इलेवन को लेकर कप्तान कोहली पर सवाल उठने लगे हैं. सवाल यह कि एक ऐसा गेंदबाज जिसने पिछले टेस्ट में 6 विकेट लिया है और अगले ही मैच में उसे ड्रॉप करना कहां तक जायज है.

By: | Updated: 13 Jan 2018 09:18 PM

साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया के प्लेइंग इलेवन को लेकर कप्तान कोहली पर सवाल उठने लगे हैं. सवाल यह कि एक ऐसा गेंदबाज जिसने पिछले टेस्ट में 6 विकेट लिया है और अगले ही मैच में उसे ड्रॉप करना कहां तक जायज है.


जी हां, बात कर रहें हैं भुवनेश्वर कुमार कुमार की, दूसरे टेस्ट मैच में भुवनेश्वर कुमार की जगह टीम में इशांत शर्मा को शामिल किया गया. कप्तान कोहली के इस फैसले से ना सिर्फ क्रिकेट फैन्स को हैरानी हुई बल्कि क्रिकेट के कई दिग्गजों ने भी ऐतराज जताया है.


केपटाउन टेस्ट में भुवनेश्वर कुमार ही वे गेंदबाज थे जिन्होंने टीम को शुरुआती सफलता दिलाई थी. भुवी की गेंद इस तरह से मूव कर थी कि साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज भी खौफ खा रहे थे. इतना ही नहीं भुवी ने मुश्किल वक्त में टीम के लिए बल्लेबाजी में भी मोर्चा संभाला था. ऐसे में कप्तान कोहली का भुवी को टीम से बाहर रखने का फैसला समझ से परे हैं.


विराट ने इसके पीछे तर्क दिया कि भुवी को इसलिए जगह नहीं दी गई क्योंकि सेंचुरियन में उन्हें ईशांत से कम उछाल मिलेगी, इसका मतलब यह है कि पिच की उछाल की वजह से कल तक जो गेंदबाज अफ्रीका के लिए आतंक था, वो अचानक टीम के लिए बेकार हो गया ?


कमाल की बात ये है कि विराट कोहली इस मैच से कुछ दिन पहले ही प्रदर्शन की दुहाई दे रहे थे और टीम में उसी की जगह सही बता रहे थे जो लगातार टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन करे, विराट ने जो कहा, सेंचुरियन में खुद उस आधार को गलत साबित कर दिया है.


दिग्गजों ने भी विराट के फैसले पर जताई हैरानी


विराट कोहली के इस फैसले से कई क्रिकेट दिग्गजों ने भी हैरानी जताई. पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर का मानना है कि ऐसी पिच पर बल्लेबाजों को स्विंग कराते गेंदबाज को खेलने में परेशानी होगी ना कि अधिक उछाल से, पूर्व चीफ सेलेक्टर संदीप पाटिल का मानना है कि सेंचुरियन टेस्ट से भुवनेश्वर को टीम से बाहर रखना विराट कोहली की नासमझी भरा फैसला है.


सोशल साइट पर भी विराट के इस फैसले की खूब आलोचना हो रही है. आकाश चोपड़ा ने ट्वीट कर कहा, भुवनेश्वर कुमार कंडिशन अप्लाय के साथ आते हैं, चुंकी सेंचुरियन में ज्यादा उछाल है इसलिए ईशांत को मौका दिया गया.


कप्तान कोहली के भुवी को टीम से बाहर रखने के फैसले से ना सिर्फ भारतीय बल्कि साउथ अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज एलन डोनाल्ड भी हैरान हैं. डोनाल्ड ने कहा, भुवी को बाहर कर दिया गया, क्या ये मजाक है ?


भुवनेश्वर कुमार के अलावा उपकप्तान अजिंक्य रहाणे को भी टीम में जगह नहीं दिया गया है. ऐसा पहली बार हुआ है कि लगातार दो मैचों में टीम का उपकप्तान नहीं खेल रहा है जबकि साउथ अफ्रीका की धरती पर रहाणे का शानदार रिकॉर्ड रहा है.


 

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: भारत से लेकर साउथ अफ्रीका तक हो रही कोहली की आलोचना !
Read all latest Sports News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story Under-19: अनुकुल, शुभमान के कमाल से अजेय रहते हुए क्वार्टर फाइनल में पहुंची टीम इंडिया