आतंक के खिलाफ भारत-चीन का संयुक्त युद्धाभ्यास शुरू

By: | Last Updated: Monday, 12 October 2015 9:04 AM
Indo-China joint military exercise begins today in Kunming for counter terrorism

 

नई दिल्ली/बीजिंग : भारत और चीन की सेना ने चीन के कनमिंग में आज संयुक्त युद्धाभ्यास शुरू किया. यह दोनों देशों का 5वां वार्षिक आतंकवाद निरोधक अभ्यास है. यह अभ्यास 10 दिनों तक चलेगा. इस दौरान दोनों देशों की सेना आतंकवाद के खिलाफ अभियानों में अपने-अपने अनुभव साझा करेगी.

 

पढ़ें : 15 सीरियल धमाकों से दहला चीन, पार्सल बम ब्लास्ट में 6 की मौत, 13 जख्मी

 

भारत ने पहली बार अपनी नगा रेजीमेंट के सैनिकों को वहां अभ्यास के लिए भेजा है. पूर्वी कमांड के नगा रेजीमेंट की दूसरी बटालियन के 175 जवानों को इसमें शामिल किया गया है. भारतीय दूतावास ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया कि दोनों पक्षों ने इस संयुक्त अभ्यास के लिए समान संख्या में सैन्यबल भेजे हैं. यह अभ्यास 22 अक्तूबर को समाप्त होगा.

 

चीन के चेंगदु मिलिटरी रीजन की 14 कोर के जवान इस अभ्यास में हिस्सा ले रहे हैं. विज्ञप्ति में बताया गया है कि इस अभ्यास का मकसद संयुक्त संचालन क्षमता को विकसित करना, आतंकवाद निरोधक अभियानों के मामले में उपयोगी अनुभव साझे करना और भारत एवं चीन की सेनाओं के बीच मित्रवत संबंधों को बढ़ावा देना है.

 

पढ़ें : चीनी अखबार ने ली भारत की चुटकी, भारत को बताया चीन से पांच साल पीछे

 

इस कड़ी का पहला अभ्यास चीन के युन्नान प्रांत में 2007 में हुआ था. इसके बाद इसका आयोजन कर्नाटक के बेलगाम में 2008 में, फिर चीन के सिचुआन में 2013 में और पुणे में 2014 में किया गया था.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Indo-China joint military exercise begins today in Kunming for counter terrorism
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017