रोमांचक मुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से हराया, ऑस्ट्रेलिया का सूपड़ा साफ

By: | Last Updated: Sunday, 31 January 2016 5:22 PM
IndvsAus 3rd T-20 LIVE: Australia win the toss, elect to bat against India

भारतीय पारी –

रोहित शर्मा (52) विराट कोहली (50) और सुरेश रैना (नाबाद 49) की शानदार पारियों की मदद से भारत ने सिडनी क्रिकेट मैदान पर रविवार को खेले गए रोमांच के भरपूर तीसरे और अंतिम टी-20 मैच में ऑस्ट्रेलिया को सात विकटों से हरा दिया. इस जीत के साथ भारत ने सीरीज पर 3-0 से कब्जा जमा लिया.

टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया ने भारत के सामने 198 रनों की विशाल लक्ष्य रखा था जिसे भारत ने मैच की अंतिम गेंद पर हासिल कर लिया.

विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाजों शिखर धवन (26) ने शुरु से ही तेज खेल खेला. दोनों ने पहले विकेट के लिए 46 रनों की साझेदारी की. शेन वाटसन ने धवन को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा.

इसके बाद आए कोहली ने रोहित के साथ पारी को आगे बढ़ाया और आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की जमकर धनाई की. दोनों ही खिलाड़ियों को कैमरून वॉयस ने आउट किया.

अंतिम ओवरो में रैना और युवराज सिंह (नाबाद 15) ने आतिशी पारी खेलकर भारत को जीत दिलाई और ऑस्ट्रेलिया को टी-20 सीरीज में 3-0 से हराकर सूपडा साफ किया.

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से वाटसन ने एक और वायस ने दो विकेट लिए.

…………………………………………………………………………………………………………………………………………………..

मैच का पूरा हाल –

ओवर 20 – पहली गेंद पर युवराज के बल्ले से निकला चौका, दूसरी गेंद पर यूवराज के बल्ले से आया बेहतरीन छक्का, तीसरी गेंद पर सिंगल, चौथी गेंद पर 2 रन,  पांचवी गेंद पर आए 2 रन, अंतिम गेंद पर रैना के बल्ले से निकला चौका और इसी के साथ भारत ने पहली बार ऑस्ट्रेलिया में टी-20 सीरीज में क्लीन स्वीप किया.

रैना – नाबाद 49 (25b 6×4 1×6) रन, और युवराज नाबाद 15 रन .

Yuvi-AP-1

ओवर 19 – पहली गेंद पर रन नहीं बना पाए युवराज, दूसरी गेंद पर युवराज ने स्ट्राइक बदला, तीसरी गेंद पर एक रन फिर युवराज स्ट्राइक पर, चौथी गेंद पर युवराज फिर रन बनाने से चूके. पांचवी गेंद पर 2 रन युवराज के बल्ले से, अंतिम गेंद पर सिंगल. भारत को 17 रन की जरूरत

 

ओवर 18 – पहली गेंद पर रैना कोई रन नहीं बना पाए. दूसरी गेंद पर आए 2 रन, तीसरी गेंद फुल टॉस लेकिन रन नहीं बना पाए रैना, चौथी गेंद पर 2 रन बनाए रैना, पांचवीं गेंद पर रैना के बल्ले से निकले चार रन, अंतिम गेंद पर एक और चौका. दो ओवर में टीम इंडिया को 22 रन की जरूरत.

 

ओवर 17 – पहली गेंद पर  रैना के बल्ले से निकला बेहतरीन चौका. दूसरी गेंद पर आए 1 रन, तीसरी गेंद पर 1 रन, चौथी गेंद पर बीट हुए रैना, पांचवीं गेंद पर(वाइड से आए 1 रन) 1 रन, अंतिम गेंद पर युवराज कोई रन नहीं बना पाए. भारत को जीत के लिए 34 रन की जरूरत

 

ओवर 16 – भारत ने तीन विकेट पर बनाए 156 रन. चार ओवर में जीत के लिए जरूरत है 42 रनों की.

14.5 – रोहित शर्मा के बाद विराट कोहली भी अर्द्धशतक लगाने के बाद हुए आउट.  36 गेंद पर 50 रन (2×4 1×6) बनाकर बोल्ड हुए कोहली. गेंद उनके बल्ले से लगने के बाद पैड पर लगी और फिर विकेट से जा टकराई. भारत को जीत के लिए 51 रनों की जरूरत.

ओवर 13 –  मैदान पर आए रैना को मिला जीवनदार और उसके बाद उन्होंने मिडविकेट के ऊपर से लगाया शानदार छक्का. स्कोर 130/2.

 

: 12.3:- भारत को लगा दूसरा झटका. 52 रन बनाने के बाद रोहित शर्मा हुए आउट. 124/2

ओवर 12 – बेहतरीन फॉर्म में चल रहे रोहित शर्मा ने एक और अर्द्धशतक पूरा किया. 35 गेंदों पर आए ये 50 रन.

Australia India T20 Cricket

ओवर 10 – भारतीय पारी के आधे ओवर खत्म. भारत ने 102 रन बना लिए हैं. जीत के लिए 60 गेंदों पर 96 रनों की जरूरत.

 

भारत ने 9 ओवर में 96 रन बना लिए हैं. हालांकि धीरे धीरे जरूरी रन रेट 9 से ऊपर का होता जा रहा है.

 

ओवर 8 – कोहली और रोहित शर्मा की बेहतरीन बल्लेबाजी के दम पर भारत ने 91 रन बना लिए हैं. धवन के आउट होने के असर किसी भी बल्लेबाज पर नहीं दिख रहा है और दोनों लक्ष्य की बढ़ते दिख रहे हैं.

7 ओवर के बाद स्कोर 81 पर 1

पावर प्ले के अंतिम ओवर में कोहली ने बेहतरीन छक्के के साथ ओवर से आए 12 रन. भारत 74 पर 1. कोहली 18 और रोहित 24 रन बनाकर खेल रहे हैं.

 

ओवर 5 – बोलांड की पहली गेंद पर कोहली के बल्ले से निकला करारा चौका. भारत के 50 रन पूरे. ओवर के बाद स्कोर 62 पर 1

: भारत को लगा पहला झटका. बेहतरीन पारी खेल रहे धवन 26 (9b 4×4 1×6) रन बनाकर आउट .स्कोर 46/1 . कप्तान वाटसन ने दिलाई टीम को पहली सफलता. ओवर के बाद इंडिया 49 पर 1

चौथे ओवर की शुरुआत धवन ने चौके के साथ की.

# तीसरे ओवर में धवन के बल्ले से बेहतरीन शॉट आए. टेट के इस ओवर में आए 24 रन. धवन ने दो चौके और एक बेहतरीन छक्का लगाया. स्कोर 42 पर 0

 

रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी मैदान पर. पहले ओवर में 7 रन आए.

 

…………………………………………………………………………………………………………………………

सिडनी: धुरंधर ओपनर और विस्फोटक बल्लेबाज शेन वाटसन की 71 गेंदों में नाबाद 124 रनों की कप्तानी पारी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया के सामने 198 का विशाल लक्ष्य रखा है.

भारत के खिलाफ तीसरे और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में आज पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने पांच विकेट पर 197 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया की ओर से कप्तान शेन वाटसन ने नाबाद 124 रन बनाए. अपनी तूफानी पारी में वाटसन ने 6 छक्कों और 10 चौकों की बदौलत  71 गेंदों में 124 रन बनाए.

तो वहीं इंडिया की तरफ से आशीष नेहरा, बुमराह, युवराज सिंह, आर अश्विन और रविंद्र जाडेजा ने एक-एक विकेट लिया.

टीम इंडिया के खिलाफ तीसरे और आखिरी टी-20 मैच में टॉस जीतते हुए ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. इस मैच के लिए जहां टीम इंडिया में कोई बदलाव नहीं किया गया है तो वहीं ऑस्ट्रलियाई टीम में दो बदलाव किए गए हैं.

टीम इंडिया रविवार को जब सिडनी क्रिकेट मैदान (एससीजी) पर आस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 सीरीज का अंतिम मैच खेलने उतरेगी तो उसकी नजर अपनी जीत के क्रम को जारी रखते हुए सीरीज में ऑस्ट्रेलिया का क्लीन स्वीप करने पर रहेगी.

आपको बता दें कि इंडिया ने तीन मैचों की सीरीज के शुरुआती दो मैचों में शानदार प्रदर्शन करते हुए पहले ही 2-0 से सीरीज अपने नाम कर ली है. वहीं ऑस्ट्रेलिया की कोशिश अंतिम मैच जीतकर अपनी साख बचाने की होगी.

पांच मैचों की वनडे सीरीज 1-4 से गंवाने के बाद इंडिया ने शानदार वापसी करते हुए टी-20 सीरीज पर कब्जा किया है और इसी साल घरेलू मैदान पर होने वाले आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप को देखते हुए इंडिया के लिए यह जीत काफी अहम होगी.

टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने दौरे की शुरुआत से ही काफी रन बटोरे हैं. रोहित शर्मा और विराट कोहली ने अपनी वनडे फॉर्म को टी-20 में भी जारी रखा है. शिखर धवन ने भी इस दौरे पर अपनी खोई हुई फॉर्म को वापस पा लिया है.

इस मैच में जहां एक तरफ शुरुआती दो टी-20 मैचों में अर्धशतक लगाने वाले कोहली से तीसरे मैच में भी रनों की उम्मीद रहेगी तो वहीं टीम में वापसी करने वाले युवराज सिंह और सुरेश रैना को हालांकि अभी अपनी उपयोगिता साबित करनी शेष है.

गेंदबाजी में कप्तान महेंद्र सिंह धौनी के लिए ज्यादा परेशानी की बात नहीं है. युवा गेंदबाजों जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पांड्या ने प्रभावित किया है. बुमराह सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी हैं.

आशीष नेहरा ने भी अपने अनुभव का फायदा उठाते हुए अब तक अच्छी गेंदबाजी की है. वहीं स्पिन गेंदबाजों रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन ने भी अहम मौकों पर टीम को सफलता दिलाई है.

ऑस्ट्रेलिया को इस मैच में शानदार फॉर्म में चल रहे कप्तान एरॉन फिंच की कमी खलेगी. वह चोट के चलते टीम से बाहर हो चुके हैं. उनकी जगह वाटसन टीम की कप्तानी संभालेंगे.

ऑस्ट्रेलिया अपने कुछ खिलाड़ियों को पहले ही न्यूजीलैंड भेज चुका है, जिनमें स्टीवन स्मिथ, जॉन हेस्टिंग्स, केन रिचर्डसन और मैथ्यू वेड शामिल हैं. टीम को इन खिलाड़ियों के बिना ही मैदान पर उतरना पड़ेगा.

आपको बता दें कि इस मैच के लिए ऑस्ट्रलियाई टीम में दो बड़े बदलाव किए गए हैं. इसमें पहला उस्मान ख्वाजा तो दूसरा कैमरॉन बैनक्रॉफ्ट के रुप में दो बदलाव किया गया हैं.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: IndvsAus 3rd T-20 LIVE: Australia win the toss, elect to bat against India
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Australia Bat India INDVSAUS Toss
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017