INDvsAUS: भारत के लिए क्यों लकी है होल्कर स्टेडियम, जानिए- जीत के आंकड़े

INDvsAUS: भारत के लिए क्यों लकी है होल्कर स्टेडियम, जानिए- जीत के आंकड़े

By: | Updated: 24 Sep 2017 01:37 PM
सौजन्य: TWITTER

इंदौर: भारतीय टीम इस समय आस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच वनडे मैचों की सीरीज खेल रही है और 2-0 की बढ़त बनाए हुए है. तीसरे मैच में रविवार को मेजबान टीम उस मैदान पर उतरेगी जहां वह अभी तक अपराजित रही है. भारत और आस्ट्रेलिया के बीच सीरीज का तीसरा मैच यहां से होल्कर स्टेडियम में खेला जाएगा. यह वही मैदान है जहां वीरेंद्र सहवाग ने दोहरा शतक जड़ा था.

इस मैदान पर अभी तक कुल चार वनडे मैच खेले गए हैं, जिनमें से चारों में भारत ने जीत हासिल की है. रविवार को इस मैदान पर वह अपना विजयी क्रम जारी रखते हुए सीरीज पर कब्जा करना चाहेगी.

इस स्टेडियम में पहला मैच 15 अप्रैल, 2016 में भारत और इंग्लैंड के बीच खेला गया था. इस मैच में भारत ने इंग्लैंड को सात विकेट से मात दी थी. लगभग दो साल बाद इस स्टेडियम ने दूसरे अंतर्राष्ट्रीय मैच का आयोजन किया था. 17 नवंबर को एक बार फिर इंग्लैंड और भारत की टीमें आमने-सामने थीं और भारत ने मेहमानों को 54 रन से हराया था.

तीसरे मैच के आयोजन के साथ ही इस स्टेडियम ने अपना नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज करा लिया था. भारत और वेस्टइंडीज के बीच आठ दिसंबर 2011 को इस मैदान पर तीसरा अंतर्राष्ट्रीय मैच खेला गया था.

इस मैच में भारत के सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट का दूसरा दोहरा शतक जड़ा था. वेस्टइंडीज के खिलाफ सहवाग ने सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरा दोहरा शतक लगाया था.

इसी दोहरे शतक के साथ सहवाग वनडे क्रिकेट में सर्वोच्च स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज बन गए थे. सहवाग ने 219 रनों की पारी खेली थी और भारत ने 419 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था. सहवाग ने वनडे क्रिकेट में सचिन के 200 रनों के रिकार्ड को तोड़ा था. इस मैच को भारत ने 153 रनों से जीता था.

इस स्टेडियम में आखिरी वनडे 14 अक्टूबर 2015 को भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला गया था. इस मैच में भी भारत को जीत मिली थी. मेजबान टीम ने यह मैच 22 रनों से जीता था.

होल्कर स्टेडियम से पहले इंदौर में नेहरू स्टेडियम में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैचों का आयोजन किया जाता था. नेहरू स्टेडियम में कुल नौ वनडे मैेच खेले गए हैं, जिसमें से भारत ने सात मैच खेले हैं. भारत के हिस्से इन सात मैचों में से दो जीत आई हैं जबकि तीन हार उसे मिली है. एक मैच टाई रहा है और एक मैच का परिणाम नहीं निकल सका.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest Sports News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story श्रीलंकाई कप्तान ने कहा, धर्मशाला जैसा खेले तो सीरीज़ उनकी होगी