INDvsAUS: कोहली-रैना के धमाके के बाद गेंदबाजों ने दिलाई टीम इंडिया को जीत

By: | Last Updated: Tuesday, 26 January 2016 5:35 PM
INDvsAUS scorecard of first T20

INDvsAUS 1st T20 LIVE (ADELAIDE)

————————————————————

ऑस्ट्रेलियाई पारी – 

एडिलेडः भारत के 67वें गणतंत्र दिवस पर टीम इंडिया ने पूरे देश को जीत का तोहफा दिया है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी 20 में मैच में भारत ने मेजबान ऑस्ट्रेलिया को 37 रनों से हरा दिया है. भारत के 188 के जवाब में पूरी ऑस्ट्रेलियाई पारी 151 रन पर खत्म हो गई. वनडे में खराब गेंदबाजी करने वाले भारतीय गेंदबाजों ने टी शानदार खेल दिखाया और स्पिनरों के साथ साथ तेज गेंदबाजों ने बेहतरीन गेंदबाजी की. भारत की ओर से बुमराह ने तीन, अश्विन, जडेजा और पांड्या ने दो दो विकेट लिए. जबकि लंबे समय बाद वापसी करने वाले नेहरा ने एक विकेट लिया.

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरॉन फिंच (44) ने वार्नर (17) के साथ मिल कर टीम को तेज शुरुआत दिलाई. फिंच के आउट होने के बाद कोई भी ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज संभल कर नहीं खेल पाए और भारतीय गेंदबाजों के दवाब में अपने विकेट लगातर अंतराल पर गंवाते रहे.

ऑस्ट्रेलिया को अंतिम ओवर में 38 रन की जरूरत.

: 18.1: नेहरा ने भारत को नौवीं सफलता दिलाई. ऑस्ट्रेलिया को 10 गेंद पर 40 रन की जरूरत

: 17.2: बुहमराह के बेहतरीन यॉर्कर पर बोल्ड हुए फॉकनर(10). 143/8

: 16.1: दूसरे विकेट के साथ पांड्या ने टीम इंडिया को सातवीं सफलता दिलाई. वेड 5 रन बनाकर हुए आउट. स्कोर 129/7. हैट्रिक से चुके पांड्या.

अंतिम के चार ओवरों में ऑस्ट्रेलिया को बनाने हैं 60 रन. जीत की ओर बढती दिख रही टीम इंडिया. स्पिनरों ने पूरा खेल बदल दिया.

30 गेंद पर ऑस्ट्रेलिया को 65 रन की जरूरत

: पांड्या को मिला पहला अंतरराष्ट्रीय विकेट. खतरनाक लिन 17 रन बनाकर हुए आउट. स्कोर 124/6

14 ओवर के बाद स्कोर 112 पर 5. ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 36 गेंदों पर 77 रन की जरूरत

: 13.3 – अश्विन ने भारत को पांचवी सफलता दिलाई. शेन वाटसन 12 रन बनाकर हुए आउट. स्कोर 110/5

# लंबे समय बाद वापसी करने वाले युवराज सिंह के पहले ओवर से एक छक्के सहित आए 10 रन. स्कोर 103 पर 4 

: 10.6: जडेजा ने हेड को आउट कर भारत को चौथी सफलता दिलाई. स्कोर 93/4

# दूसरा ओवर ले कर आए अश्विन पहली गेंद पर जोरदार अपील लेकिन नॉट आउट दिया अंपायर ने लेकिन अगली गेंद पर फिंच ने वही शॉट खेला और इस बार अंपायर ने अपनी उंगली उठा दी. खतरनाक फिंच 44 (33b 4×4 2×6) रन बनाकर हुए आउट. स्कोर 91 पर 3

 : ओवर 9 जडेजा ने दिलाई दूसरी सफलता. स्मिथ 21 रन बनाकर पवेलियन लौटे. स्कोर 89 पर 2

# जडेजा आए गेंदबाजी पर और दूसरी गेंद पर लगा चौका.

# अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में पहला ओवर ले कर आए पांडया ने लगातार तीन गेंदें लेग स्टंप से बाहर फेंकी. इसके बाद पांचवी गेंद फिर वाइड रही. अंतिम गेंद से पहले फिर फेंकी वाइड इस बार काफी ऊंची गेंद फेंकी.  चौथी गेंद को फिंच ने कवर बाउंड्री के बाहर छह रनों के लिए भेजा. अंतिम गेंद पर पुल शॉट के साथ चार रन. काफी मंहगे साबित हुए पांड्या अपने पहले ओवर में दिए 19 रन. स्कोर – 82 पर 1 . फिंच 38 और स्मिथ 20 रन पर  

# दूसरे बदलाव के रूप में आए रविन्द्र जडेजा. ओवर से आए सात रन. स्कोर 63 पर 1

: बुमराह ने भारत को पहली सफलता दिलाई. डेविड वार्नर 17 रन बनाकर हुए आउट. स्कोर 47 पर 1 . दूसरी गेंद पर स्मिथ ने चौके के साथ अपना खाता खोला. स्मिथ के बल्ले से निकला एक और चौका.  ओवर से आए 9 रन और एक विकेट. स्कोर 56 पर 1 . पावर प्ले हुआ खत्म

पारी का पांचवा ओवर लेकर आए नेहरा काफी मंहगे साबित हुए. दो चौके के साथ दिए 10 रन. स्कोर पहुंचा 47 बिना कोई विकेट गंवाए.

finch

# पहले बदलाव के रुप में आए बुमराह ने ओवर में सिर्फ तीन रन खर्चे. स्कोर 37 पर 0 . वार्नर 12 और फिंच 24 रन बनाकर खेल रहे हैंं. 

डेविड वार्नर के सामने नेहरा और उनका स्वागत दूसरी गेंद पर चौका और तीसरी गेंद पर जोरदार छक्के के साथ की. स्कोर पहुंचा 34 रन .

धोनी ने दूसरा ओवर अश्विन को सौंपा, दूसरी गेंद पर फिंच ने लगाया चौका. अंतिम गेंद पर छक्के के साथ ओवर से आए 17 रन. स्कोर 22 पर 0

# नेहरा ने भारतीय गेंदबाज की शुरुआत की और पहली ही गेंद पर कप्तान फिंच ने गेंद को चार रनों के लिए भेजा. पहले ओवर से आए 5 रन.

………………………………………………………………………………………………………………………………………………………भारतीय पारी – 

नई दिल्ली/एडिलेड: विराट कोहली के नाबाद 90 रन और रैना की 41 रनों की सहयोगी पारी से भारत ने ऑस्ट्रेलिया के सामने पहले टी20 मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के सामने 188 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा कर दिया है.

टॉस हारकर पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी टीम इंडिया को रोहित शर्मा ने पहले 4 ओवर में तूफानी शुरूआत दिलाई जिसके बाद लंबे समय बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम में वापसी कर रहे शेन वाटसन ने पहले ही ओवर में टीम इंडिया की ओपनिंग साझेदारी को 40 रन के स्कोर पर तोड़ दिया. जिसके तुरंत 1 रन बाद शिखर धवन भी आउट हो गए.

लेकिन 41 रन के स्कोर पर शुरूआती झटके के बाद विराट और रैना ने बेहतरीन 134 रनों की साझेदारी कर टीम को बड़ा स्कोर दिया. अंतिम ओवर में कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने तीन गेंदों में एक छक्का और एक चौका मदद से नाबाद 11 रन बनाए.

भारतीय पारी: 

के विस्फोट से ने को दिया 189 रनों का लक्ष्य

# ओवर की तीसरी और अपनी दूसरी गेंद पर लगाया चौका.

# कप्तान धोनी ने पहली गेंद पर लगाया लंबा छक्का.

# पारी के आखिरी ओवर में रैना 41 रन बनाकर फॉक्नर की गेंद पर हुए बोल्ड.

# 19वें ओवर से आए 14 रन, ओवर के बाद भारत 174/2.

# कोहली ने

# 18 ओवर के बाद भारत 160/2.

# 17 ओवर के बाद 148/2 भारत. 

# 17वें ओवर में कोहली और रैना के बीच 100 रनों की साझेदारी पूरी.

# 16 ओवर के बाद 140/2 भारत.

के 10वें अर्धशतक और के खेल से 15 ओवर में भारत 128/2

# विराट कोहली ने पूरा किया अर्धशतक,

# 14 ओवर: भारत 117/2.

# 13 ओवर के बाद भारत 106/2. विराट 40, रैना 23*

ने 13वें ओवर में पूरे किए 100 रन.

# 12वें ओवर से आए 10 रन, भारत 98/2.

# 11 ओवर के बाद भारत 88/2.

# भारत 10 ओवर के बाद 79/2. विराट 19 रैना 18*

# 9 ओवर के बाद 75/2 भारत.

# 8 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया 67/2.

# 7 ओवर के बाद भारत 58/2. विराट 9, रैना 7*

# छठे ओवर में भारत के 50 रन पूरे. ओवर के बाद भारत 54/2.

# 5 ओवर के बाद 41/2 भारत. 1 रन के अंदर ओवर में गिरे दोनों ओपनर्स के विकेट.

 5वें ओवर में  को लगा पहला झटका, वापसी कर रहे का शिकार बने

4 ओवर के बाद भारत 40/0.

# चौथे ओवर की चौथी गेंद पर रोहित को 24 रन के स्कोर पर मिला बड़ा जीवनदान. फॉक्नर के ओवर में छूटा कैच.

# 3 ओवर: भारत: 31/0. रोहित 22*, धवन 4*

# 2 ओवर के बाद भारत 18/0.

# 1 ओवर के बाद भारतीय टीम 10/0. रोहित ने एक छक्का और एक चौका लगाया.

मैच शुरू

#टीम इंडिया: रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली, एमएस धोनी, सुरेश रैना, हार्दिक पांड्या, रविन्द्र जडेजा, आर अश्विन, आशीष नेहरा, जसप्रीत बुमराह.

# ऑस्ट्रेलिया इलेवन: एरॉन फिंच, डेविड वार्नर, स्टीव स्मिथ, क्रिस लायन, ट्रेविस हेड, शेन वॉटसन, मैथ्यू वेड, जेम्स फॉक्नर, केन रिचर्डसन, कैमरन बॉयस, शॉन टेट. 

# जिस तरह से कप्तान धोनी ने एक साल बाद युवराज और 4 साल बाद आशीष नेहरा की टीम में वापसी करवाई है उसके साथ ही 2 नए खिलाड़ियों(जसप्रीत बुमराह-हार्दिक पांड्या) का डेब्यू कराया है. इसे वर्ल्ड टी20 से ठीक पहले कप्तान धोनी के बड़े दांव के तौर पर देखा जा रहा है.

# भारत के लिए टी20 में डेब्यू कर रहे हैं जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पांड्या.

# हार्दिक पांड्या को टीम में जगह, अश्विन को वनडे सीरीज़ के बाद एक बार फिर से धोनी ने टीम में चुना.

# टीम इंडिया में रेट्रो ग्रुप की हुई वापसी. युवराज सिंह और आशीष नेहरा की टीम में वापसी. हरभजन सिंह को नहीं मिला मौका. 

TOSS:  ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी चुनी, भारत की बल्लेबाज़ी.

————————————————————-

एडिलेड: पांच मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला हारने से आहत भारतीय क्रिकेट टीम आज गणतंत्र दिवस के मौके पर जब आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की टी-20 श्रृंखला का आगाज करेगी को तो उसकी कोशिश हार का बदला लेने की होगी.

भारत ने अंतिम मुकाबले में जीत हासिल की थी और अब उसकी कोशिश इस लय को बनाए रखने की होगी. आस्ट्रेलिया ने भारत को एकदिवसीय श्रृंखला में 4-1 से मात दी थी.

यह टी-20 श्रृंखला इस लिहाज से भी अहम है क्योंकि इसी साल मार्च में भारत की मेजबानी में टी-20 विश्व कप भी होना है. इस श्रृंखला से दोनों टीमों को विश्व कप से पहले अपनी तैयारी को परखने का मौका भी मिलेगा.

शुरू के चार मैच जीत कर आस्ट्रेलिया ने भारत को काफी परेशान किया था लेकिन अंतिम मैच में भारत ने शानदार खेल दिखाया था और जीत हासिल की थी. उस जीत के बाद भारत का मनोबल बढ़ा होगा जो टी-20 में काम आएगा.

Yuvraj Singh 4

टी-20 में भारत की टीम में युवराज सिंह, सुरेश रैना, तेज गेंदबाज आशीष नेहरा और स्पिनर हरभजन सिंह की वापसी हुई है. जिनके आने से टीम मजबूत नजर आ रही है.

आज होने वाले मैच में इन खिलाड़ियों को टीम में शामिल किया जा सकता है.

रैना ने हाल ही में सयैद मुश्ताक अली टी-20 टूर्नामेंट में शानदर प्रदर्शन कर अपनी टीम उत्तर प्रदेश को जीत दिलाई थी.

सिडनी में अपने पहले मैच में दो विकेट लेकर सबको प्रभावित करने वाले तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को भी अंतिम एकादश में जगह मिल सकती है. वहीं चोटिल भुवनेश्वर कुमार की जगह टीम में शामिल किए गए ऋषि धवन को भी अंतिम एकादश में शामिल किया जा सकता है.

बल्लेबाजी में फॉर्म में चल रहे रोहित शर्मा, विराट कोहली, शिखर धवन पर टीम की बल्लेबाजी की जिम्मेदारी होगी. एकदिवसीय में कमजोर साबित हुए मध्यक्रम और निचले क्रम में युवराज, रैना के साथ कप्तान धौनी के होते यह कमी पूरी हो सकती है.

दूसरी तरफ शानदार फॉर्म में चल रही आस्ट्रेलिया को अपने धुरंधर बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल के बिना ही मैदान पर उतरना पड़ेगा. आस्ट्रेलिया के पास हालांकि डेविड वार्नर, एरॉन फिंच, स्टीवन सिम्थ और शॉन मार्श जैसे बल्लेबाज हैं जो उनकी कमी पूरी कर सकते हैं.

बिग बैश लीग में शानदार प्रदर्शन करने वाले उस्मान ख्वाजा को भी टीम में शामिल किया जा सकता है.

इस टी-20 श्रृंखला के लिए हरफनमौला खिलाड़ी शेन वाटसन को टीम में शामिल किया गया है. वहीं तेज गेंजबाज शान टेट की पांच साल बाद टीम में वापसी कर रहे है.

भारत ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ नौ टी-20 मैच खेले हैं जिसमें उसे पांच मैचों में जीत मिली है. अगर भारत, आस्ट्रेलिया को इस तीन मैचों की टी-20 श्रृंखला में 3-0 से हरा देता है तो वह टी-20 में शीर्ष स्थान पर आ जाएगा. भारत इस समय रैंकिंग में आठवें स्थान पर है.

टीमें:
आस्ट्रेलिया (संभावित) : डेविड वार्नर, एरॉनव फिंच (कप्तान), स्टीवन स्मिथ, क्रिस लयन, ट्रेविस हेड, शेन वाटसन, जेम्स फॉल्कनर, मैथ्यू वेड (विकेट कीपर), जॉन हेस्टिंग्स, नाथन लॉयन, कैमरन वॉयस, शॉन टेट.

भारत (संभावित) : शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, सुरेश रैना, युवराज सिंह, महेन्द्र सिंह धौनी (कप्तान/विकेट कीपर), हार्दिक पंड्या, रविन्द्र जडेजा, रविचन्द्रन अश्विन, हरभजन सिंह, जसप्रीत बुमराह, आशीष नेहरा.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: INDvsAUS scorecard of first T20
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

उमर अकमल ने पाक टीम के कोच मिकी आर्थर पर लगाया बदसलूकी का आरोप
उमर अकमल ने पाक टीम के कोच मिकी आर्थर पर लगाया बदसलूकी का आरोप

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट टीम के खिलाड़ी उमर अकमल ने दावा किया कि टीम के मुख्य कोच मिकी आर्थर ने...

अंडर-19 वर्ल्डकप शेड्यूल का ऐलान, टीम इंडिया की पहली भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से
अंडर-19 वर्ल्डकप शेड्यूल का ऐलान, टीम इंडिया की पहली भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से

Photo: Twitter दुबई: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने गुरुवार को अंडर-19 विश्व कप क्रिकेट...

पीसीबी को आईसीसी से सुरक्षा मुद्दे पर हरी झंडी मिलने की उम्मीद
पीसीबी को आईसीसी से सुरक्षा मुद्दे पर हरी झंडी मिलने की उम्मीद

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) को...

अपने पिता को थैंक्स बोलते हुए हार्दिक पांड्या ने दिया 'सरप्राइज़ गिफ्ट'
अपने पिता को थैंक्स बोलते हुए हार्दिक पांड्या ने दिया 'सरप्राइज़ गिफ्ट'

नई दिल्ली: चैम्पियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान के खिलाफ दमदार पारी के बाद श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट...

शमी ने कहा, 'शानदार प्रदर्शन और लय को आगे भी रखेंगे जारी'
शमी ने कहा, 'शानदार प्रदर्शन और लय को आगे भी रखेंगे जारी'

कोलकाता: श्रीलंका के खिलाफ 3-0 के ऐतिहासिक क्लीनस्वीप से उत्साहित तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने...

इंग्लैंड के खिलाफ इंडिया अंडर-19 टीम ने 5-0 से क्लीनस्वीप कर रचा इतिहास
इंग्लैंड के खिलाफ इंडिया अंडर-19 टीम ने 5-0 से क्लीनस्वीप कर रचा इतिहास

नई दिल्ली: भारत की अंडर-19 टीम ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए पांचवें और अंतिम युवा...

वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव
वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव

बर्मिंघम: वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू हो रहे...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017