भारत को 180 रनों से हराकर पहली बार चैंपियंस ट्रॉफी विजेता बना पाकिस्तान

By: | Last Updated: Monday, 19 June 2017 9:40 AM
INDvsPAK: भारत को 180 से हराकर पहली बार चैंपियंस ट्रॉफी विजेता बना पाकिस्तान

नई दिल्ली/ओवल: ऐतिहासिक चैम्पियंस ट्रॉफी फाइनल में भारत को 182 रनों के विशाल अंतर से हराकर पाकिस्तान की टीम पहली बार चैम्पियंस ट्रॉफी खिताब जीतने में कामयाब रही है. पाकिस्तान के 339 रनों के पहाड़ जैसे लक्ष्य का सामना करते हुए भारतीय बल्लेबाज़ ताश के पत्तों की तरह ढेर हो गए.

लंदन के ओवल में टॉस हारकर पहले बल्लेबाज़ी के करते हुए पाकिस्तान की टीम ने फखर ज़मां के पहले वनडे शतक की मदद से 38 रन बनाए. जिसके जवाब में हार्दिक पांड्या को छोड़ टीम इंडिया का कोई भी बल्लेबाज़ अपने रंग में नहीं दिखा और पूरी टीम महज़ 158 रन बनाकर बुरी तरह पस्त हो गई.

पूरे टूर्नामेंट में दमदार तरीके से बल्लेबाज़ी करने वाली शिखर धवन और रोहित शर्मा की जोड़ी से आज एक बार फिर टीम इंडिया को उम्मीदें थीं, लेकिन रोहित शर्मा, आमिर के पहले ओवर में ही शून्य के स्कोर पर वापस पवेलियन लौट गए. शर्मा के कुछ देर बाद ही कप्तान विराट कोहली भी आमिर की गेंद पर खराब शॉट खेल वापस पवेलियन लौट गए.

शुरूआती दोनों विकेट गिरने के बाद भी भारतीय फैंस को उम्मीद थी कि टीम इंडिया मुकाबले में वापसी करेगी. लेकिन टीम इंडिया के विकेट गिरने का सिलसिला लगातार जारी रहा. शिखर धवन 21 रन बनाकर मोहम्मद आमिर का तीसरा शिकार बने. इसके बाद युवराज सिंह भी ज्यादा देर नहीं टिक सके और 22 रन बनाकर शादाब खान की गेंद पर आउट हुए.

इसके बाद भी भारतीय टीम की सारी उम्मीदें एमएस धोनी पर थी. लेकिन धोनी एक खराब शॉट खेल महज़ 4 रन बनाकर हसन अली की गेंद पर वापस पवेलियन लौट गए. केदार जाधव भी 9 रन बनाकर चलते बने.

लगातार 6 विकेट गंवाने के बाद भारतीय टीम को हार्दिक पांड्या ने कुछ सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाने का काम किया. पांड्या ने बेहद शानदार अंदाज़ में बल्लेबाज़ी करते हुए रविन्द्र जडेजा के साथ मिलकर 80 रनों की साझेदारी की. इस दौरान उन्होंने 43 गेंदों पर 6 छक्के और 4 चौको के साथ 76 रनों की आतिशी पारी खेली. लेकिन रविन्द्र जडेजा के साथ तालमेल की कमी की वजह से भारतीय टीम ने आखिरी उम्मीद के रूप में पांड्या का विकेट गंवा दिया.

पांड्या के विकेट के बाद जडेजा भी 15 रन के स्कोर पर आउट हो गए और टीम इंडिया की सारी उम्मीदें एक-एक कर धवस्त हो गई.

इससे पहले फखर ज़मां के शतक की मदद से पाकिस्तान टीम ने विशाल 338 रनों का स्कोर खड़ा किया था.

भारतीय टीम ने आज टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला किया. लेकिन ये फैसला उस वक्त बुरी तरह से गलत साबित हुआ जब पाकिस्तानी ओपनर फखर ज़मां और अज़हर अली ने अपनी टीम को 128 रनों की रिकॉर्ड शुरूआत दे डाली. इसके बाद बुमराह की अच्छी फील्डिंग ने टीम इंडिया को पहली सफलता दिलाई. अज़हर अली 59 रन बनाकर वापस पवेलियन लौट गए. लेकिन टीम इंडिया इस विकेट का मोमेंटम नहीं हासिल कर सकी.

इसके बाद फखर ने बाबर आज़म के साथ मिलकर 10.1 ओवर में 72 रनों की अहम साझेदारी कर टीम को 200 रनों तक पहुंचा दिया. इस दौरान फखर ने अपने वनडे करियर का पहला शतक भी लगाया. फखर ज़मां ने 114 रनों की आतिशी पारी खेली जिसके बाद उन्हें हार्दिक पांड्या ने आउट कर वापस पवेलियन भेजा.

फखर के विकेट के बाद बाबर आज़म और शोएब मलिक के बीच 47 रनों की अच्छी साझेदारी हुई. लेकिन इसके बाद कप्तान कोहली ने गेंदबाज़ी में चेंज किया और भुवनेश्वर कुमार ने भारतीय टीम को मलिक(12 रन) के रूप में तीसरी सफलता दिलाई.

इसके कुछ देर बाद ही बाबर आज़म भी 46 रन बनाकर केदार जाधव की गेंद पर वापस लौट गए.

लेकिन अंत में मोहम्मद हफीज़ ने महज़ 23 गेंदों पर 43 रनों की आतिशी पारी खेल टीम के 300 रनों के पार पहुंचाया और भारत के सामने ये विशाल स्कोर खड़ा किया. पूरी पारी के दौरान भारतीय गेंदबाज़ पाकिस्तानी बल्लेबाज़ों पर दबाव बनाने में नाकामयाब दिखे.

भारतीय टीम के लिए भुवनेश्वर कुमार और हार्दिक पांड्या के अलावा कोई भी गेंदबाज़ अपने रंग में नज़र नहीं आया. भुवनेश्वर कुमार ने अपने 10 ओवरों में स्पेल में 30 रन खर्चते हुए 1 विकेट चटकाया. इसके अलावा रविन्द्र जडेजा(8 ओवर में 67 रन) और आर अश्विन(10 ओवर में 70 रन) के रूप में दोनों स्पिनर्स खासे महंगे साबित हुए.

आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में रनों के लिहाज से ये किसी भी टीम की सबसे बड़ी हार है.

 

 

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: INDvsPAK: भारत को 180 से हराकर पहली बार चैंपियंस ट्रॉफी विजेता बना पाकिस्तान
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत
BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत

कोच्चि: क्रिकेटर एस श्रीसंत ने बीसीसीआई से अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) के लिए केरल हाईकोर्ट...

डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक
डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक

बर्मिंघम: पाकिस्तान के अजहर अली के बाद एलिस्टेयर कुक डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक जड़ने वाले...

टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा
टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा

बासिल: ब्रिटेन की स्टार महिला टेनिस खिलाड़ी योहाना कोंटा ने सिनसिनाटी ओपन टेनिस टूर्नामेंट के...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017