डॉन ब्रैडमेन के साथ आखिरी पारी में खेलने वाले दिग्गज आर्थर मोरिस का निधन

By: | Last Updated: Saturday, 22 August 2015 7:27 AM
‘Invincibles’ opener Arthur Morris dies at 93

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज़ और साल 2000 में ऑस्ट्रेलियन ‘टेस्ट टीम ऑफ द सेंचुरी’ में जगह बनाने वाले महान दिग्गज बल्लेबाज़ आर्थर मोरिस का 93 साल की उम्र में निधन हो गया.

 

ऑस्ट्रेलिया के सबसे उम्रदराज क्रिकेटर्स में से एक मोरिस अब नहीं रहे. मोरिस ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 46 टेस्ट मैचों में 47 के औसत से 3533 रन बनाए थे. जिसमें 12 शतक और 12 अर्धशतक भी शामिल हैं.

 

मोरिस ने साल 1946 में घरेलू एशेज़ के दौरान ऑस्ट्रेलिया के लिए अपना डेब्यू मैच खेला. मोरिस ने इंग्लैंड के खिलाफ अपनी डेब्यू एशेज़ के दौरान लगातार 3 पारियों में 3 शतक जमाए थे.

 

इसके बाद साल 1948 में एशेज़ के दौरान मोरिस ने टेस्ट क्रिकेट में अपनी छाप छोड़ी. वर्ल्ड क्रिकेट के महानतम बल्लेबाज़ सर डॉन ब्रैडमेन की इस आखिरी सीरीज़ की जिस आखिरी पारी में ब्रैडमेन शून्य पर आउट होकर वापस लौट गए तब मोरिस ने 196 रनों की ज़बरदस्त पारी खेली थी और अपनी टीम की जीत में अहम रोल निभाया था. इस सीरीज़ में उनका ये शतक बेहद यादगार रहा.

 

मोरिस को जितना अपने घर में सीरीज़ खेलना पसंद था उससे कहीं ज्यादा मज़ा उन्हें विदेशी ज़मीं पर खेलने में आता था. घरेलू सीरीज़ में आर्थर मोरिस की बल्लेबाज़ी ऐवरेज 41 की थी, जबकि विदेशी ज़मीं पर ये 53.78 की रही.

 

आर्थर को ऑस्ट्रेलिया के 24वें टेस्ट कप्तान के रूप में भी जाना जाता था, उन्होनें साल 1951 में वेस्टइंडीज़ के खिलाफ पहली बार ऑस्ट्रेलिया के लिए कप्तानी की.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: ‘Invincibles’ opener Arthur Morris dies at 93
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017