IPL: बेंगलूर पर केकेआर की रोमांचक जीत, क्रिस लिन बने हीरो

IPL: बेंगलूर पर केकेआर की रोमांचक जीत, क्रिस लिन बने हीरो

By: | Updated: 25 Apr 2014 02:38 AM

शारजाह: क्रिस लिन की शानदार बल्लेबाजी और अंतिम ओवर में खूबसूरत कैच से कोलकाता नाइटराइडर्स ने पूरे मैच में बैकफुट पर रहने के बाद अंतिम क्षणों में नाटकीय वापसी करते हुए रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर को रोमांचक मैच में दो रन से हरा दिया. आर विनयकुमार का आखिरी ओवर निर्णायक साबित हुआ. बेंगलूर को जीत के लिये इस ओवर में नौ रन बनाने थे लेकिन लिन ने एबी डिविलियर्स की छक्के के लिये भेजी गयी गेंद को बेहतरीन तरीके से कैच में बदलकर केकेआर के खिलाड़ियों में जोश भर दिया. अब अंतिम दो गेंद पर छह रन की दरकार थी. एल्बी मोर्कल ने पांचवीं गेंद पर दो रन लिये लेकिन आखिरी गेंद पर वह एक रन ही बना पाये.

 

 

कोलकाता की पारी

इससे पहले लिन (31 गेंद पर 45) ने जाक कैलिस (42 गेंद पर 43) के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिये 80 रन की साझेदारी करके केकेआर को शुरूआती झटकों से उबारा. सूर्यकुमार यादव (नाबाद 24) और रोबिन उथप्पा (22) ने आखिरी में उपयोगी योगदान दिया जिससे टीम सात विकेट पर 150 रन बनाने में सफल रही. रॉयल चैलेंजर्स की तरफ से वरूण आरोन ने 16 रन देकर तीन विकेट लिये.

 

गंभीर का स्थान लेने के लिये आये मनीष पांडे (5) के भी जल्दी आउट होने के बाद लिन ने कैलिस के साथ मिलकर जिम्मेदारी संभाली. लिन ने एल्बी मोर्कल पर लगातार दो चौके जमाये. इस बीच उनके करारे शाट से कोहली के जबड़े पर हल्की चोट भी लगी. मुथया मुरलीधरन जब पहला ओवर करने के लिये आये तो लिन ने मिडविकेट और स्क्वायर लेग पर छक्के जड़कर उनका स्वागत किया. यजुवेंद्र चहल ने भी इस आईपीएल में पहला छक्का दिया.

 

आरोन ने अपने दूसरे स्पैल के पहले ओवर में तीन गेंद के अंदर लिन और उनका स्थान लेने के आये नये बल्लेबाज यूसुफ पठान (शून्य)  को गलत टाइमिंग से शॉट लगाने की सजा देकर केकेआर को बैकफुट पर भेजा. कैलिस ने मुरलीधरन की गेंद तो छह रन के लिये पहुंचायी लेकिन बेंगलूर की इस सत्र की खोज चहल पर इसी तरह का प्रयास उन्हें महंगा पड़ा और वह डीप एक्स्ट्रा कवर में कैच कर लिये गये. उथप्पा ने भी स्टार्क की गेंद छक्के के लिये भेजी लेकिन आरोन ने उन्हें सीमा रेखा पर कैच करवाकर केकेआर की डेथ ओवरों में तेजी से रन बनाने की उम्मीदों को झटका पहुंचाया. बेंगलूर की तरफ से आरोन के अलावा स्टार्क ने 33 रन देकर दो विकेट लिये.

 

बेंगलूर की सधी शुरूआत

योगेश टकावले (28 गेंद पर 40) और पार्थिव पटेल (21) ने पहले विकेट के लिये 67 रन जोड़कर बेंगलूर को अच्छी शुरूआत दिलायी. इसके बाद कप्तान विराट कोहली (31) और युवराज सिंह (31) ने 55 रन की साझेदारी की जिससे टीम की जीत आसान लग रही थी.

 

क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है और यह मैच के आखिरी क्षणों में देखने को मिला. बेंगलूर आखिर में पांच विकेट पर 148 रन तक ही पहुंच पाया. कोलकाता की यह तीन मैचों में दूसरी जीत है और वह बेंगलूर का विजय अभियान रोकने में सफल रहा जिसे दो जीत के बाद पहली बार हार झेलनी पड़ी.

 

क्रिस गेल लगातार तीसरे मैच में नहीं खेल पाये लेकिन बेंगलूर की नयी सलामी जोड़ी ने निराश नहीं किया. पार्थिव अपने नैसर्गिक अंदाज में बल्लेबाजी कर रहे थे लेकिन वह टकावले थे जिन्होंने कई आकषर्क शाट लगाकर अपने चयन को सही साबित किया. आईपीएल में 2009 के बाद अपना पहला मैच खेल रहे इस 29 वर्षीय टकावले ने केकेआर के मुख्य गेंदबाज मोर्ने मोर्कल को विशेष तौर पर निशाना बनाया और उनके लगातार दो ओवरों में तीन-तीन चौके लगाये. मोर्कल के दक्षिण अफ्रीकी साथी कैलिस ने आखिर में दायें हाथ के इस बल्लेबाज को पगबाधा आउट करके अपनी टीम को राहत दिलायी. इसी स्कोर पर पार्थिव भी पवेलियन लौट गये जिन्हें विनयकुमार ने कवर पर कैच कराया. युवराज और कोहली जब सहजता से टीम को लक्ष्य की तरफ ले जा रहे थे तब करिश्माई स्पिनर सुनील नारायण ने अपनी उंगलियों का जादू दिखाया.



 

केकेआर की वापसी

नारायण ने कोहली को छकाकर उनकी गिल्लियां बिखेरी जबकि उमेश यादव ने युवराज को आउट करके बेंगलूर के खेमे में खलबली मचा दी. अब डिविलियर्स (11) और एल्बी मोर्कल (नाबाद 6) जैसे बिग हिटर क्रीज पर थे. विनयकुमार ने आखिरी ओवर में किसी तरह की गलती नहीं की लेकिन वह लिन का कैच था जिसने केकेआर केा जीत दिलायी. लिन ने यह कैच सीमा रेखा पर उछलकर लिया था. तब गेंद छक्के के लिये जा रही थी. डिविलियर्स का विजयी छक्का जड़ने का जश्न मनाने के बजाय पवेलियन की राह पकड़नी पड़ी थी.  विनयकुमार ने 26 रन देकर दो विकेट लिये.

 

केकेआर की जीत पर गदगद हुए किंग खान  

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest Sports News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story SAvsIND 2nd T20: सलामी जोड़ी के बाद कप्तान कोहली भी लौटे पवेलियन