IPL 2018: भारत के 23 खिलाड़ी जिन पर है बीसीसीआई की खास नजर

IPL 2018: भारत के 23 खिलाड़ी जिन पर है बीसीसीआई की खास नजर

भारत के कई बड़े और छोटे क्रिकेटर इस वक्त इंडियन प्रीमियर लीग में व्यस्त हैं. भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने ऐसे 23 खिलाड़ियों की लिस्ट बनाई है जिनके भारत से खेलने की संभावना सबसे ज्यादा है. बीसीसीआई चाहती है कि इन खिलाड़ियों पर आईपीएल के दौरान ज्यादा बोझ न पड़े.

By: | Updated: 17 Apr 2018 04:45 PM

भारत के कई बड़े और छोटे क्रिकेटर इस वक्त इंडियन प्रीमियर लीग में व्यस्त हैं. भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने ऐसे 23 खिलाड़ियों की लिस्ट बनाई है जिनके भारत से खेलने की संभावना सबसे ज्यादा है. बीसीसीआई चाहती है कि इन खिलाड़ियों पर आईपीएल के दौरान ज्यादा बोझ न पड़े.

ये 23 वैसे खिलाड़ी हैं जिन्हें बीसीसीआई ने अपने सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में जगह नहीं दी है. इन खिलाड़ियों में हाल ही में अंडर 19 विश्व कप जीतने वाले कप्तान पृथ्वी शॉ और शिवम मावी जैसे खिलाड़ियों के साथ होम सीजन में सर्वाधिक रन बनाने वाले मयंक अग्रवाल भी शामिल हैं. चयन समिति को लगता है कि निकट भविष्य में ये खिलाड़ी सीनियर या ए टीम से खेलते दिख सकते हैं.

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर कहा, ‘‘मुख्य योजना खिलाड़ियों को तीन ग्रुप में बांटने की है. पहले ग्रुप में मौजूदा अंडर 19 खिलाड़ी शामिल हैं. दूसरा ग्रुप में पुराने अंडर 19 खिलाड़ियों का है जहां हमारे पास ऐसे खिलाड़ी हैं जो भारत के लिए पिछले तीन से चार साल से अंडर 19 खेल रहे हैं और तीसरा ग्रुप मौजूदा ए खिलाड़ियों का है.’’

बीसीसीआई इन खिलाड़ियों पर करीबी नजर रखना चाहता है क्योंकि व्यस्त कार्यक्रम के बीच आईपीएल में काफी यात्रा करनी पड़ती है और मैचों के बीच समय काफी समय होता है जिससे काम का बोझ अहम हो जाता है.

उन्होंने कहा, ‘‘मैं आपको एक उदाहरण देता हूं. शिवम मावी या नवदीप सैनी जैसे युवा तेज गेंदबाज को उनके फ्रेंचाइजी कोच ट्रेनिंग सेशन के दौरान क्रिस लिन या एबी डिविलियर्स को 60 से 100 गेंद फेंकने के लिए कह सकते हैं क्योंकि उनका प्लेइंग इलेवन में खेलना तय नहीं है.’’

उन्होंने कहा, ‘‘बीसीसीआई यहां हस्तक्षेप करता है. ये युवा हमारी संपत्ति हैं. भुवनेश्वर कुमार को अपने शरीर और काम के बोझ का पता है लेकिन जब मामला मावी, नवदीप या आवेश (खान) का आता है तो यह हमारी जिम्मेदारी है कि भारतीय क्रिकेट के हित में उन्हें बचाएं.’’

इस तेज गेंदबाजों के ट्रेनिंग कार्यक्रम को एनसीए के ट्रेनर और फिजियो ने तैयार किया है. सभी आठ फ्रेंचाइजी के ट्रेनर और फिजियो को भी इन सभी खिलाड़ियों के काम के बोझ के प्रबंधन को लेकर एनसीए को लगातार जानकारी देनी होती है.

पता चला है कि बंगाल के अभिमन्यु ईश्वरन इस सूची में शामिल नहीं हैं क्योंकि वह आईपीएल नहीं खेल रहे लेकिन निश्चित तौर पर वह भारत ए के इंग्लैंड दौरे के लिए टीम में जगह बनाने की दौड़ में शामिल हैं.

इन खिलाड़ियों पर है बीसीसीआई की नजर-

मौजूदा अंडर 19: पृथ्वी शॉ, शुभमन गिल, शिवम मावी और कमलेश नागरकोटि.

पूर्व अंडर 19: इशान किशन, ऋषभ पंत, आवेश खान, खलील अहमद और संजू सैमसन.

घरेलू, भारत ए: श्रेयष अय्यर, वाशिंगटन सुंदर, विजय शंकर, जयदेव उनादकट, बासिल थंपी, दीपक हुड्डा, मयंक अग्रवाल, रविकुमार समर्थ, नवदीप सैनी, सिद्धार्थ कौल, हनुमा विहारी और अंकित बावने.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: IPL 2018: भारत के 23 खिलाड़ी जिन पर है बीसीसीआई की खास नजर
Read all latest Sports News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story अर्जुन पुरस्कार के लिए मनिका बत्रा और हरमीत देसाई के नामों की सिफारिश