IPL-8: हैदराबाद ने कोलकाता को 16 रन से हराया

By: | Last Updated: Wednesday, 22 April 2015 11:36 AM
IPL

विशाखापट्टनमः कप्तान डेविड वार्नर की तेजतर्रार पारी और आखिरी ओवरों की अनुशासित गेंदबाजी से सनराइजर्स हैदराबाद ने आईपीएल आठ के बारिश से प्रभावित मैच में मौजूदा चैंपियन कोलकाता नाइटराइडर्स को डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर 16 रन से हराया. वार्नर ने 55 गेंदों पर नौ चौकों और चार छक्कों की मदद से 91 रन बनाये. उन्होंने शिखर धवन (46 गेंद पर 54 रन) के साथ पहले विकेट के लिये 130 रन की साझेदारी की. जब वार्नर खेल रहे थे तो लग रहा था कि सनराइजर्स 200 रन तक पहुंचने में सफल रहेगा लेकिन उनके आउट होते ही रन गति धीमी पड़ गयी.

 

सनराइजर्स ने आखिर में चार विकेट पर 176 रन का स्कोर खड़ा किया. सनराइजर्स की पारी समाप्त होने के बाद मूसलाधार बारिश आ गयी जिसके कारण लगभग दो घंटे तक खेल नहीं हो पाया. आखिर में केकेआर को 12 ओवर में 118 रन बनाने का लक्ष्य मिला. रोबिन उथप्पा (21 गेंद पर 34 रन) ने उसे अपेक्षित शुरूआत दी. इसके बाद हालांकि मनीष पांडे (24 गेंद पर नाबाद 33 रन) और यूसुफ पठान (सात गेंद पर छह रन) जरूरत के समय तेजी से रन बनाने में नाकाम रहे और आखिर में केकेआर चार विकेट पर 101 रन ही बना पाया. केकेआर की तरफ से आखिरी तीन ओवरों में केवल एक चौका लगा.

 

सनराइजर्स की यह पांचवें मैच में दूसरी जीत है. केकेआर ने भी इतने ही मैच खेले हैं और उसकी यह दूसरी हार है. उथप्पा ने शुरू से रन बनाने का बीड़ा उठाया. उन्होंने डेल स्टेन और प्रवीण पर छक्के लगाये, लेकिन मोएजेस हेनरिक्स की फुललेंथ गेंद को फ्लिक करके शॉर्ट फाइन लेग पर कैच दे बैठे. बिग हिटर आंद्रे रसेल (दस गेंद पर 19 रन) को यूसुफ पठान और सूर्यकुमार यादव से पहले बल्लेबाजी के लिये बुलाया गया. उन्होंने बायें हाथ के स्पिनर बिपुल शर्मा पर लगातार दो छक्के जड़कर शुरूआत की.

वार्नर ने एक छोर से स्टेन के ओवर शुरू में पूरे करवाये लेकिन दूसरे छोर से उन्होंने गेंदबाजी में लगातार बदलाव किये. उन्होंने कुल सात गेंदबाजों का उपयोग किया. स्टेन को विकेट तो नहीं मिला पाया लेकिन उन्होंने बोपारा की गेंद पर रसेल का हवा में लहराता कैच लपका. जब रसेल आउट हुए तब केकेआर को 19 गेंद पर 37 रन की दरकार थी. पठान और मनीष पांडे रन बनाने के लिये जूझते नजर आये. भुवनेश्वर ने अगले ओवर में केवल पांच रन दिये जिससे केकेआर पर दबाव बन गया. प्रवीण ने भी सात रन दिये जिससे उसके सामने आखिरी ओवर में 25 रन बनाने की मुश्किल चुनौती आ गयी. भुवनेश्वर ने इस ओवर में केवल आठ रन दिये. इस तरह से केकेआर ने आखिरी तीन ओवरों में केवल 20 रन बनाये. भुवनेश्वर ने अपने तीन ओवरों में 24 रन देकर एक विकेट लिया.

 

पावरप्ले के पहले छह ओवरों में 43 रन बने लेकिन इसके बाद वार्नर ने यूसुफ पठान, उमेश यादव और नारायण की गेंदों को छक्के के लिये भेजा. कैरेबियाई स्पिनर पर तो उन्होंने लगातार ओवरों में मिडविकेट और लांग आन पर दर्शनीय छक्के लगाये थे. वार्नर हालांकि सनराइजर्स की तरफ से पहला और आईपीएल में तीसरा शतक पूरा करने से चूक गये. वार्नर ने जब बीच के ओवरों में पूरी तरह से हावी होकर बल्लेबाजी की तो फिर डेथ ओवरों के शुरू में ही गंभीर ने मोर्ने मोर्कल (31 रन देकर दो विकेट) को गेंद सौंपी.

 

वार्नर सही टाइमिंग से पुल नहीं कर पाये. गेंद बल्ले का किनारा लेकर हवा में लहरा गयी जिसे विकेटकीपर रोबिन उथप्पा ने आसानी से कैच कर दिया. वार्नर का स्कोर सनराइजर्स की तरफ से आईपीएल में सर्वाधिक स्कोर भी है. उन्होंने पिछले साल चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ रांची में बनाये गये 90 रन के खुद के रिकार्ड को तोड़ा. वार्नर के आउट होने से रन गति एकदम से धीमी पड़ गयी. इस बीच मोर्कल ने रवि बोपारा (दो) को भी डगआउट में पहुंचाया जबकि धवन भी अर्धशतक पूरा करने के तुरंत बाद आउट हो गये. नमन ओझा ने आठ गेंद पर 18 रन ठोके जिससे टीम 170 रन के पार पहुंच पायी.

 

 

 

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: IPL
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017