IPL-7: एक बार फिर धमाल मचा पाएंगे IPL के स्टार खिलाड़ी?

By: | Last Updated: Tuesday, 15 April 2014 5:26 AM

नई दिल्ली: IPL सीजन सात कल यानी 16 अप्रैल से शुरु होने जा रहा है.IPL में खेल रहीं सभी टीमें क्रिकेट के इस रोमांच के लिए तैयार हैं. हर बार की तरह इस बार भी क्रिकेट फैन IPL में होने वाले रोमांचक मुकाबलों के लिए तैयार हैं. लेकिन IPL के अब तक के सफर में कुछ खिलाड़ी ऐसे भी रहे हैं जिन्होंने अपने बल्ले से खूब रन बटोरने के साथ ही विरोधियों के छक्के भी छुड़ा दिये.

जानते हैं उन्हीं खिलाड़ियों के बारे में-

 

सुरेश रैनाः सुरेश रैना IPL की फ्रेंचाइजी टीम चेन्नई सुपर किंग्स से 2008 से जुड़े हैं. उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से पिछले सीजन तक कुल 99 मैच खेलकर 35.02 की औसत से 2802 रन बनाए हैं, जिसमें एक सेंचुरी और 18 हाफ सेंचुरी शामिल हैं. रैना आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं.  

 

रोहित शर्माः रोहित शर्मा IPL की फ्रेंचाइजी टीम डेक्कन चार्जर और मुंबई इंडियंस की ओर से खेल चुके हैं. वर्तमान में वह मुंबई इंडियंस के कप्तान है. उन्होंने 2008-2013 तक IPL में कुल 97 मैचों में 32.63 की औसत से 2513 रन बनाए हैं, जिसमें एक शतक और 18 अर्धशतक शामिल हैं. रोहित आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं.

 

क्रिस गेलः विस्फोटक बल्लेबाजों में शुमार वेस्टइंडीज के क्रिस गेल कोलकाता नाइटराइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर की ओर से खेल चुके हैं. गेल ने अपने IPL करियर की शुरुआत 2009 में की थी. IPL-7 में गेल रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर टीम का हिस्सा हैं. गेल ने 2009-13 तक आईपीएल के 59 मैचों में 52.33 की औसत से 2512 रन बनाए हैं, जिनमें चार सेंचुरी और 16 हाफसेंचुरी शामिल हैं. गेल आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वालों में तीसरे नंबर पर काबिज हैं.

 

गौतम गंभीरः खराब फार्म की वजह से लंबे समय से भारतीय टीम से बाहर चल रहे सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर दिल्ली डेयर डेविल्स और कोलकाता नाइटराइडर्स की ओर से खेल चुके हैं. इस सीजन में गंभीर आईपीएल की फ्रेंचाइजी टीम कोलकाता नाइटराइडर्स की ओर से खेल रहे हैं. उन्होंने 2008-2013 तक IPL के 88 मैचों में 31.67 की औसत से कुल 2471 रन बनाए हैं, जिसमें 20 हाफ सेंचुरी शामिल है. गंभीर ने IPL में अब तक एक भी शतक नहीं लगाया है. आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में वह चौथे नंबर पर काबिज हैं.

 

जैक कालिसः साउथ अफ्रीका के हरफनमौला क्रिकेटर जैक कालिस आईपीएल में कोलकाता नाइटराइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की तरफ से खेल चुके हैं. आईपीएल सीजन सात में वह कोलकाता नाइटइडर्स ने उन्हें खरीदा है. IPL में वह 2008-13 तक कुल 90 मुकाबलों में 28.81 की औसत से कुल 2276 रन बनाए हैं, जिसमें 16 हाफसेंचुरी शामिल है. वह IPL में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले छठे बल्लेबाज हैं.

 

विराट कोहलीः भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की तरफ से खेलते हैं. उन्होंने 2008-13 तक आईपीएल में 93 मैच खेले हैं, जिसमें 31.56 की औसत से 2273 रन बनाएं हैं जिसमें 14 हाफसेंचुरी शामिल हैं. वह IPL में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में कोहली सातवें नंबर पर काबिज हैं.

 

महेंद्र सिंह धोनीः टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी IPL में चेन्नई सुपर किंग्स के भी कप्तान हैं. धोनी ने 2008-13 तक आईपीएल के 96 मैचों में 38.01 की औसत से कुल 2243 रन बनाए हैं, जिसमें 13 हाफ सेंचुरी शामिल हैं. IPL में वह सबसे ज्यादा रन बनाने वाले आठवें बल्लेबाज हैं.

 

वीरेंद्र सहवागः टीम इंडिया से बाहर चल रहे वीरेंद्र सहवाग 2008-13 तक आईपीएल में दिल्ली की ओर से खेलते रहे हैं. IPL-7 में वह अभिनेत्री प्रीति जिंटा की टीम किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से खेलेंगे. 2008-13 तक आईपीएल में वह 79 मैचों में 29.37 की औसत से कुल 2174 रन बनाए हैं, जिसमें एक सेंचुरी और 15 हाफसेंचुरी शामिल है. आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वालों में वह नौंवें नंबर पर काबिज हैं.

 

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: IPL-7: एक बार फिर धमाल मचा पाएंगे IPL के स्टार खिलाड़ी?
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम
श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम

दाम्बुला: 20 अगस्त को श्रीलंका के खिलाफ शुरु...

'यो-यो' से हारे टीम इंडिया के युवराज
'यो-यो' से हारे टीम इंडिया के युवराज

नई दिल्ली: कैंसर को मात देकर क्रिकेट के मैदान पर वापसी करने वाले टीम इंडिया के सिक्सर किंग...

उमर अकमल ने पाक टीम के कोच मिकी आर्थर पर लगाया बदसलूकी का आरोप
उमर अकमल ने पाक टीम के कोच मिकी आर्थर पर लगाया बदसलूकी का आरोप

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट टीम के खिलाड़ी उमर अकमल ने दावा किया कि टीम के मुख्य कोच मिकी आर्थर ने...

अंडर-19 वर्ल्डकप शेड्यूल का ऐलान, टीम इंडिया की पहली भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से
अंडर-19 वर्ल्डकप शेड्यूल का ऐलान, टीम इंडिया की पहली भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से

Photo: Twitter दुबई: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने गुरुवार को अंडर-19 विश्व कप क्रिकेट...

पीसीबी को आईसीसी से सुरक्षा मुद्दे पर हरी झंडी मिलने की उम्मीद
पीसीबी को आईसीसी से सुरक्षा मुद्दे पर हरी झंडी मिलने की उम्मीद

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) को...

अपने पिता को थैंक्स बोलते हुए हार्दिक पांड्या ने दिया 'सरप्राइज़ गिफ्ट'
अपने पिता को थैंक्स बोलते हुए हार्दिक पांड्या ने दिया 'सरप्राइज़ गिफ्ट'

नई दिल्ली: चैम्पियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान के खिलाफ दमदार पारी के बाद श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017