IPL 7: नरेन को चुनौती दे रहे हैं चहल

By: | Last Updated: Thursday, 1 May 2014 10:39 PM
IPL 7: नरेन को चुनौती दे रहे हैं चहल

नई दिल्लीः रॉयल चैलेंजर्स बैंगलूर के लिए खेलने वाले स्पिन गेंदबाज यजुवेंद्र चहल किफायती गेंदबाजी के मामले में कोलकाता नाइट राइर्ड्स के सुनील नरेन को कड़ी चुनौती देते नजर आ रहे हैं. चहल इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के सातवें सीजन में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) फेज  के सबसे किफायदी गेंदबाज रहे हैं. चहल ने सबसे बेहतर इकॉनमी रेट के साथ गेंदबाजी की.

 

वैसे सबसे किफायती होने का चेहरा रॉयल चैलेंजर्स के ही गेंदबाज रवि रामपाल के सिर बंधता है. रामपाल ने 4.00 के इकॉनमी रेट के साथ गेंदबाजी की लेकिन उन्होंने पहले चरण में पांच में से सिर्फ एक मैच खेला. चहल ने पांच मैच खेले.

 

जिन खिलाड़ियों ने एक से अधिक और अधिकतम पांच मैच खेले, उनमें चहल सबसे आगे हैं. इस सूची में कोलकाता नाइट राइडर्स के गेंदबाज सुनील नरेन दूसरे क्रम पर हैं. चहल का इकॉनमी रेट 5.31 है जबकि नरेन का 5.35 है.

 

नरेन के सामने आईपीएल के पांचवें और छठे संस्करण की तरह सातवें संस्करण में भी सबसे किफायती गेंदबाज बने रहने की चुनौती है. नरेन ने नाइट राइर्ड्स के लिए अब तक कुल 36 मैच खेले हैं और 5.45 की इकॉनमी रेट के साथ कुल 55 विकेट हासिल किए हैं.

 

नरेन एकमात्र ऐसे गेंदबाज हैं, जिसने आईपीएल में छह से कम इकॉनमी रेट के साथ गेंदबाजी की है. नरेन ने आईपीएल के दो संस्करणों में शानदार सफलता अर्जित की थी. वह पहली बार 2012 में नाइट राइर्ड्स के लिए खेले और गौतम गम्भीर के नेतृत्व में टीम की खिताबी जीत के नायक बने.

 

नरेन ने चार मौकों पर पारी में तीन और एक मौके पर पारी में पांच विकेट हासिल किए हैं. नरेन के बाद सबसे बेहतर इकॉनमी रेट चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलने वाले भारतीय स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन का है. अश्विन ने अब तक 72 मैचों में 6.32 की इकॉनमी के साथ 69 विकेट लिए हैं.

 

डेक्कन चार्जर्स (अब अस्तित्व में नहीं), रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और अब सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेल रहे दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने भी 6.34 की इकॉनमी के साथ 74 मैचों में 84 विकेट हासिल किए हैं.

 

टी-20 क्रिकेट में सात से कम इकॉनमी रेट काफी अच्छा माना जाता है और नरेन ने अपने करियर के हर मुकाम पर इससे बेहतर प्रदर्शन किया है. नरेन के लिए यह चुनौती मुश्किल नहीं होगी क्योंकि अपने टी-20 करियर के 117 मैचों में वह 5.39 की इकॉनमी कायम रखते आ रहे हैं.

 

जहां तक टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों की बात है तो इसमें भी नरेन ने 29 मैचों में 5.72 की इकॉनमी मेंटेन की है. इस लिहाज से वह उस टीम के सबसे चहेते गेंदबाज होते हैं, जिसके लिए वह खेल रहे होते हैं और उस टीम के लिए सबसे खतरनाक गेंदबाज होते हैं, जिसके खिलाफ वह खेल रहे होते हैं.

 

नरेन को एक बात और कप्तानों का चहेता गेंदबाज बनाती है और वह है उनका औसत. औसत के मामले में भी नरेन आईपीएल में सबसे आगे हैं. नरेन ने अब तक 14.20 के औसत से विकेट चटकाए हैं.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: IPL 7: नरेन को चुनौती दे रहे हैं चहल
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017