IPL-8 का ऑक्शन कल, आधार खिलाड़ियों पर रहेगी नजर

By: | Last Updated: Sunday, 15 February 2015 2:41 PM
IPL-8_BASE_PLAYER_OCTION

बेंगलुरू: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आठवें संस्करण के लिए सोमवार को जब खिलाड़ियों के नीलामी की प्रक्रिया की शुरू होगी तो सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच) और दिल्ली डेयरडेविल्स (डीडी) टीमें शायद नए खिलाड़ियों को खरीदने के लिए सबसे ज्यादा आतुर होंगी.

 

दोनों ही टीमें पिछले संस्करण में क्रमश: सातवें और आठवें स्थान पर रही थीं. आठवें सत्र के लिए कुल 122 खिलाड़ियों को उनकी टीमों ने बरकरार रखा है. इनमें 78 भारतीय जबकि 44 विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं. वहीं स्थानांतरण सत्र के दौरान छह खिलाड़ी दूसरी टीमों से जुड़े.

 

इनमें सबसे बड़ा नाम युवराज सिंह का है, जिन्हें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने मुक्त किया. पिछले साल इस फ्रेंचाइजी ने उन्हें सर्वाधिक 14 करोड़ रुपये में खरीदा लेकिन युवराज अपेक्षा के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर सके.

 

बहरहाल, इस बार 12 आधार खिलाड़ियों पर मुख्य रूप से सभी की नजर रहेगी. इनमें हाशिम अमला, युवराज, केविन पीटरसन, दिनेश कार्तिक (सभी के आधार मूल्य 2 करोड़) एंजेलो मैथ्यूज, इयान मोर्गन (आधार मूल्य 1.5 करोड़), कुमार संगकारा, एरॉन फिंच, माहेला जयवर्धने, अमित मिश्रा (आधार मूल्य 1 करोड़) और मुरली विजय तथा केन विलियमसन (आधार मूल्य 50 लाख) शामिल हैं.

 

आईपीएल-7 में बेहद खराब प्रदर्शन के बाद डेयरडेविल्स टीम खुद को नए सिरे से तैयार करने में जुटी है. डेयरडेविल्स ने 13 खिलाड़ियों को मुक्त किया है जिनमें पीटरसन, मुरली विजय और कार्तिक भी शामिल हैं.

 

सनराइजर्स हैदराबाद ने 11 खिलाड़ियों को मुक्त किया, जिनमें फिंच का नाम भी शामिल है. आस्ट्रेलियाई फिंच ने जारी आईसीसी विश्व कप के पहले दिन इंग्लैंड के खिलाफ शतक लगाया है.

 

पूर्व चैम्पियन मुंबई इंडियंस ने भी 10 खिलाड़ियों को मुक्त किया है जिनमें जहीर खान और आस्ट्रेलिया के माइकल हसी शामिल हैं. मुंबई इंडियंस पिछले संस्करण में चौथे पायदान पर रहा था.

 

दूसरी ओर, कोलकाता नाइटराइडर्स, चेन्नई सुपर किंग्स, राजस्थान रॉयल्स और किंग्स इलेवन पंजाब ने अपने ज्यादातर खिलाड़ियों को बरकरार रखा है जिससे पता चलता है कि वे अपने टीम संयोजन से खुश हैं.

 

खिलाड़ियों को खरीदने पर चेन्नई सुपर किंग्स के लिए अधिकतम 4.80 करोड़ रुपये, डेयरडेविल्स के लिए 39.75 करोड़, किंग्स इलेवन के लिए 12.60 और नाइट राइडर्स के लिए 13.20 करोड़ रुपये खर्च करने की सीमा तय की गई है.

 

वहीं, मुंबई इंडियंस 10 करोड़ रुपये खर्च कर सकती है जबकि राजस्थान रॉयल्स के लिए 12.75 करोड़ रुपये निर्धारित किए गए हैं. रॉयल चैलेंजर्स और सनराइजर्स क्रमश: 20.80 करोड़ तथा 21.05 करोड़ रुपये खर्च कर सकेंगे.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: IPL-8_BASE_PLAYER_OCTION
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: BASE PLAYER Cricket IPL 8 Monday OCTION
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017