IPL 9: धोनी, रहाणे और जडेजा पर रहेंगी नई टीमों की निगाहें

By: | Last Updated: Monday, 14 December 2015 1:43 PM
IPL 9 – dhoni,jadeja and rahane will be the key player

मुंबई: टीम इंडिया के वनडे कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के अलावा उनके साथी रविंद्र जडेजा, अजिंक्य रहाणे, सुरेश रैना और रविचंद्रन अश्विन उन खिलाड़ियों में शामिल हैं जिन्हें कल यहां होने वाले आईपीएल ड्राफ्ट में दोनों नई फ्रेंचाइजी अपनी टीमों से जोड़ने की कोशिश करेंगी.

संजीव गोयनका की न्यू राइजिंग ने आठ दिसंबर को दिल्ली में हुई रिजर्व बोली प्रक्रिया में पुणे फ्रेंचाइजी जबकि इंटेक्स ने राजकोट फ्रेंचाइजी को खरीदा था. ये दोनों टीमें 2016 और 2017 में निलंबित चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान रॉयल्स की जगह लेंगी. इस टी-20 लीग में दोनों नयी फ्रेंचाइजी कुछ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटरों को अपनी टीमों से जोड़ सकती हैं. इनमें न्यूजीलैंड के कप्तान ब्रैंडन मैकुलम, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके ऑस्ट्रेलियाई शेन वाटसन, वर्तमान कप्तान स्टीवन स्मिथ और वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो शामिल हैं.

ajinkya-rahane-shane-watson

पिछले साल चेन्नई और रॉयल्स से खेलने वाले लगभग 50 क्रिकेटर ड्राफ्ट में रखे जाएंगे. पुणे को मुंबई क्रिकेट संघ के बांद्रा कुर्ला परिसर में होने वाले ड्राफ्ट में खिलाड़ियों को चुनने का पहला मौका दिया जाएगा क्योंकि उसने दो साल के नई टीम खरीदने के लिये सबसे कम बोली लगायी थी. चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान रॉयल्स के आईपीएल 2013 स्पॉट फिक्सिंग मामले में दो साल के लिये निलंबन के बाद ये दो नई टीमें इस टूर्नामेंट से जोड़ी गयी है. चेन्नई और रॉयल्स दो साल के निलंबन के बाद वापस लीग से जुड़ जाएंगी.

बीसीसीआई सूत्रों ने ड्राफ्ट से पहले कहा, ‘‘दोनों नयी फ्रेंचाइजी के पास अधिकतम पांच खिलाड़ियों को चुनने का विकल्प होगा. जिन खिलाड़ियों को नहीं खरीदा जाएगा उन्हें अगले साल फरवरी में होने वाली खिलाड़ियों की नीलामी में रखा जाएगा. ’’ उन्होंने कहा, ‘‘ ट्रेडिंग विंडो (किसी अन्य फ्रेंचाइजी द्वारा खिलाड़ियों को खरीदारी के लिये रखना) भी 15 दिसंबर से 31 दिसंबर तक खुली रहेगी. ’’ यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या भारत के टी20 और विश्व कप विजेता कप्तान धोनी अब भी वैसा ही रूतबा रखते हैं जैसा कि वह चेन्नई की अगुवाई करते हुए रखते थे. चेन्नई ने आठ साल पहले खिलाड़ियों की नीलामी में उन्हें भारी भरकम कीमत में खरीदा था. चेन्नई की आठ साल तक अगुवाई करने वाले धोनी को ड्राफ्ट की पहली सूची में जगह मिलने की संभावना है. फ्रेंचाइजी जिन पहले दो खिलाड़ियों का चयन करेंगी उनकी कीमत 12.5 करोड़ रूपये होगी. इनमें से प्रत्येक टीम के पास एक एक खिलाड़ी जाएगा. यह देखना भी दिलचस्प होगा कि राजकोट अपने घरेलू खिलाड़ी रविंद्र जडेजा पर दांव लगाता है या नहीं. भारतीय टेस्ट टीम में वापसी करने और साउथ अफ्रीका के खिलाफ अच्छे प्रदर्शन के बाद जडेजा महत्वपूर्ण खिलाड़ी बन गये हैं.

जिन अन्य प्रमुख खिलाड़ियों को ड्राफ्ट में जगह मिलने की संभावना है उनमें चेन्नई के रैना, अश्विन, ड्वेन ब्रावो और मैकुलम जबकि रॉयल्स के रहाणे, स्मिथ और वाटसन शामिल हैं. बोली के नियमों के अनुसार प्रत्येक फ्रेंचाइजी की तरफ से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाले पहले खिलाड़ी को 12.5 करोड़ रूपये और बाकी चार खिलाड़ियों को 9.5 करोड़, 7.5 करोड़, 5.5 करोड़ और चार करोड़ रूपये मिलेंगे. केवल घरेलू क्रिकेट में खेलने वाले खिलाड़ी का चयन किये जाने पर उसे चार करोड़ रूपये ही मिलेंगे. नौवां आईपीएल टूर्नामेंट अगले साल नौ अप्रैल से 29 मई के बीच खेला जाएगा.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: IPL 9 – dhoni,jadeja and rahane will be the key player
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017