IPL7: कोहली और युवराज के सामने मलिंगा की चुनौती

IPL7: कोहली और युवराज के सामने मलिंगा की चुनौती

By: | Updated: 19 Apr 2014 06:31 AM

दुबईः इंडियन प्रीमियर लीग में आज खेले जाने वाले दो मुकाबलें में पहला मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और मुंबई इंडियंस के बीच होगा. विराट कोहली की कप्तानी में जहां बैंगलोर ने पहले मैच में जीत के साथ शुरुआत की है, वहीं गत चैम्पियन मुंबई की शुरुआत अच्छी नहीं रही और कोलकाता के खिलाफ अपने पहले मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा.

 

कोहली और युवराज सिंह ने जिस शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन कर अपनी टीम को आठ विकेट के बड़े अंतर से जीत दिलाई, उससे उनकी टीम का हौसला काफी बुलंद होगा. ऐसा तब है जब बैंगलोर के आतिशी बल्लेबाज क्रिस गेल उस मैच में नहीं खेले थे.

 

वहीं मुंबई के मैच की बात करें तो पहले तो उसे गेंदबाजी के क्षेत्र में कोलकाता ने पटखनी दी फिर बल्लेबाजी के क्षेत्र में भी मुंबई किसी तरह का आकर्षण पैदा नहीं कर पाई. मुंबई के लिए सिर्फ तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा और बल्लेबाज अंबाती रायुडू ही कुछ आकर्षण पैदा करने में कामयाब रहे थे.

 

दूसरी ओर बैंगलोर की टीम ने गेंदबाजी में तो बेहतरीन प्रदर्शन किया ही, साथ ही बल्लेबाजी में वह दिल्ली की गेंदबाजी पर पूरी तरह छाई रही.

 

मुंबई के पास हालांकि हर तरह की परिस्थिति से बाहर निकालने वाले बेहतरीन खिलाड़ियों की कमी नहीं है, लेकिन एक और तेज गेंदबाज मिशेल जॉनसन की कमी उसे जरूर खली होगी.

 

अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय में सबसे तेज शतक लगाने का विश्व कीर्तिमान बनाने वाले कोरी एंडरसन से उनके पहले आईपीएल टूर्नामेंट में मुंबई को काफी उम्मीदें थीं, पर कोलकाता के खिलाफ पहले मैच में एंडरसन गेंद और बल्ले दोनों से बुरी तरह फ्लॉप साबित हुए. हालांकि ऐसा प्रतीत नहीं होता कि मुंबई अपने चार विदेशी वर्ग के खिलाड़ियों के साथ कोई फेरदबदल करेगी.

 

दूसरी ओर दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ हुए मुकाबले में बैंगलोर के एकमात्र गेंदबाज अशोक डिंडा प्रभावहीन रहे. वहीं वरुण आरोन और युजवेंद्र चहल ने बेहद कसी हुई गेंदबाजी कर टीम को गेंदबाजी क्षेत्र में काफी मजबूत किया है. वरुण और युजवेंद्र के अलावा बैंगलोर के पास मिशेल स्टार्क और एल्बी मोर्कल जैसे नियमित गेंदबाज हैं ही. ऐसे में बैंगलोर डिंडा को हटा गेल को टीम में शामिल कर सकता है.

 

क्रिकेट में हालांकि हर दिन खेल का रुख बदल जाता है, और पिछले आंकड़े भविष्य की गवाही नहीं बनते, लेकिन खिलाड़ियों की लय और पिच की परिस्थिति के अनुकूल फैसले करने वाली टीम रणनीतिक रूप से हमेशा प्रबल रहती है. हालांकि दुबई की हाई स्कोरिंग पिच को देखते हुए दोनों ही टीमों में अतिरिक्त बल्लेबाजों को शामिल किया जा सकता है.

 

टीमें (संभावित)-

 

रॉयल चैलेंजर्स बैंग्लोर : विराट कोहली (कप्तान), पार्थिव पटेल (विकेटकीपर), निक मैडिंसन, युवराज सिंह, अब्राहम डिविलियर्स, एल्बी मोर्कल, सचिन राणा, मिशेल स्टार्क, अशोक डिंडा, युजवेंद्र चहल, वरुण आरोन, क्रिस गेल, मुथैया मुरलीधरन, रवि रामपाल, विजय जोल.

 

मुंबई इंडियंस : रोहित शर्मा (कप्तान), माइकल हसी, आदित्य तारे, अंबाती रायुडु, कीरन पोलार्ड, कोरी एंडरसन, हरभजन सिंह, सीएम गौतम (विकेटकीपर), लसित मलिंगा, जहीर खान, प्रज्ञान ओझा, बेन डंक, जोश हैजलवुड, जलज सक्सेना, पवन सुयाल.

 

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest Sports News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story भारत से मिली हार के बाद स्मिथ ने उठाए कप्तानी पर सवाल