IPL7: पहला मुकाबला आज, मुंबई इंडियंस का सामना कोलकाता नाइट राइडर्स से

By: | Last Updated: Tuesday, 15 April 2014 4:07 PM

अबु धाबी: टी-20 क्रिकेट के महासमर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के सातवें सीजन का शंखनाद आज हो जाएगा. अबु धाबी के शेख जायद स्टेडियम में होने वाले पहले मुकाबले में डिफेंडिंग चैम्पियन मुंबई इंडियंस का सामना पूर्व चैम्पियन कोलकाता नाइट राइर्ड्स के साथ होगा.

 

मुंबई इंडियंस पर जहां अपना खिताब बचाने की चुनौती होगी, वहीं 2012 की चैम्पियन नाइट राइर्ड्स पिछले वर्ष के अपने बुरे प्रदर्शन को भुलाकर नए सिरे से जीत के साथ शुरुआत करना चाहेगी.

 

मुंबई को पिछले वर्ष क्रिकेट को अलविदा कह चुके महान सचिन तेंदुलकर की कमी जरूर खलेगी. सचिन के मार्गदर्शन में आईपीएल-2013 और चैम्पियंस लीग टी-20-2013 जीतने के बाद मुंबई की निगाह अब खिताबी हैट्रिक लगाने पर है.

 

आज के मैच की बात करें तो मुंबई और नाइट राइर्ड्स के बीच आईपीएल में अब तक 12 मुकाबले हुए हैं, जिसमें मुंबई को 10 बार जीत मिली है. दोनों ही टीमों ने आईपीएल-7 के लिए अपनी टीमों में कई परिवर्तन किए हैं. मुंबई को इस सीजन में सचिन का मार्गदर्शन तो नहीं मिलेगा, पर न्यूजीलैंड के उदीयमान करिश्माई हरफनमौला बल्लेबाज कोरी एंडरसन इस सीजन के सर्वाधिक ध्यान दिए जाने वाले खिलाड़ी साबित हो सकते हैं.

 

मुंबई इंडियंस की सेना

मुंबई ने हालांकि अपने पांच खिलाड़ियों को रिटेन किया है. मुंबई को खिताबी जीत दिलाने वाले कप्तान रोहित शर्मा के अलावा पिछले सीजन में सर्वाधिक रन बनाने वाले माइकल हसी से मुंबई को इस वर्ष भी काफी उम्मीदें रहेंगी, वहीं कीरन पोलार्ड और एंडरसन उसके रन मशीन साबित हो सकते हैं.

 

गेंदबाजी आक्रमण की बात करें तो आईपीएल में सर्वाधिक विकेट चटकाने के मामले में तीसरे स्थान पर मौजूद लसिथ मलिंगा इस बार भी उसके मुख्य हथियार होंगे. वहीं हरभजन सिंह ऐसा प्रदर्शन भले न कर सके हों, जो उन्हें राष्ट्रीय टीम में वापसी दिला सके, लेकिन मुंबई के लिए वह कई बार गेंद के साथ-साथ बल्ले से भी संकटमोचक साबित हो चुके हैं.

 

कोलकाता नाइट राइर्ड्स की टीम

नाइट राइर्ड्स की बात करें तो उसका सबसे मजबूत कंधा उसके कप्तान गौतम गंभीर का ही है. गंभीर आईपीएल में सर्वाधिक रन बनाने वाले दूसरे नंबर के बल्लेबाज हैं. उन्होंने 17 मैचों में 590 रन बनाए हैं, तथा उनसे आगे सिर्फ आरसीबी के क्रिस गेल (733) ही हैं. गंभीर को टी-20 के मुताबिक आतिशी बल्लेबाज भले न माना जाता हो पर आरसीबी के खिलाफ 28 अप्रैल, 2012 को खेली गई 51 गेंदों पर 93 रनों की उनकी पारी से उन्होंने साबित किया है कि जरूरत पड़ने पर खुद को किसी भी रूप में ढाल सकते हैं.

 

गंभीर के अलावा नाइट राइर्ड्स ने जैक्स कैलिस, यूसुफ पठान और सुनील नरेन पर भी भरोसा जताया है. हालांकि नाइट राइर्ड्स के लिए आईपीएल में एकमात्र शतक लगाने वाले ब्रेंडन मैक्लम इस बार उनकी टीम में नहीं हैं. नाइट राइर्ड्स ने इस बार रॉबिन उथप्पा और आस्ट्रेलिया के क्रिस लिन को शामिल किया है.

 

एक नज़प पिच पर

दोनों ही टीमों की बल्लेबाजी में बहुत गहराई नजर नहीं आती, लेकिन अबु धाबी की धीमी, और कम स्कोर वाली पिच को देखते हुए उन्हें बल्लेबाजों की अपेक्षा गेंदबाजों की कहीं अधिक जरूरत पड़ेगी.

 

अबु धाबी के इस स्टेडियम का टी-20 में 168 रनों का सर्वोच्च स्कोर का रिकॉर्ड है. जिसे देखते हुए मुंबई को हरभजन और प्रज्ञान ओझा पर भरोसा होगा, वहीं नाइट राइर्ड्स नरेन और पियुष चावला को हथियार के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.

 

दोनों टीमों के लिए बुधवार को मैच भले ही कैसा भी साबित हो पर क्रिकेट जगत के लिए सबसे जरूरी यह होगा कि आईपीएल का सातवां संस्करण पिछले संस्करण में लगे फिक्सिंग और सट्टेबाजी के दागों को कितना मिटा पता है.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: IPL7: पहला मुकाबला आज, मुंबई इंडियंस का सामना कोलकाता नाइट राइडर्स से
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Cricket IPL7
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017