कोलकाता में आज शाम IPL का उद्घाटन, अनुष्का शर्मा, ऋतिक रोशन सहित कई बॉलीवुड सितारे जमाएंगे रंग

By: | Last Updated: Tuesday, 7 April 2015 1:35 AM
IPL_Yuvraj Singh_

कोलकाता: पिछले सत्रों की विवादास्पद यादें अब भी भले ताजा हों लेकिन कल जब यहां बालीवुड सितारों की मौजूदगी वाले रंगारंग उदघाटन समारोह के साथ इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आठवें टूर्नामेंट का आगाज होगा तो इसके आयोजक यह सुनिश्चित करने की कोशिश करेंगे कि सभी का ध्यान केवल क्रिकेट पर केंद्रित रहे.

 

आज कोलकाता में 2015 के आईपीएल की महफिल सजेगी. आज शाम आईपीएल-8 का रंगारंग उदघाटन होगा. कोलकाता में आईपीएल के उदघाटन समारोह में कई सितारे डांस करेंगे. समारोह में शामिल होने के लिए अनुष्का शर्मा और ऋतिक रोशन कोलकाता पहुंचे.

 

दो घंटे के इस उद्घाटन समारोह में मौजूदा चैम्पियन कोलकाता नाइट राइडर्स को समर्पित एक विशेष आयोजन भी होगा.

 

उद्घाटन समारोह आयोजित करने वाली रोशन अब्बास की एनकंपास इवेंट्स कंपनी का कहना है कि बॉलीवुड स्टार शाहरुख खान की इस बार गैरमौजूदगी के बावजूद यह कार्यक्रम काफी अलग और लंबे समय तक याद किया जाने वाला साबित होगा.

 

समारोह की शुरुआत करीब 400 कलाकारों (300 स्थानीय) द्वारा पेश किए जाने वाले कार्यक्रम से होगी. इसे मशहूर कोरियोग्राफर रेमो डिसूजा और संतोष शेट्टी द्वारा निर्देशित किया गया है. इस प्रस्तुती के दौरान आठ से दस मिनट ऋतिक, शाहिद और अनुष्का भी हिंदी फिल्मी गानों पर अपना कार्यक्रम पेश करेंगे.

 

अभिनेता और निर्देशक फरहान अख्तर भी अपनी प्रस्तुति देंगे. वहीं दिग्गज क्रिकेट खिलाड़ी मंसूर अली खान पटौदी के पुत्र और बॉलीवुड स्टार सैफ अली खान पूरे कार्यक्रम की मेजबानी करेंगे.

 

पूरे समारोह का सबसे आकर्षक नजारा फ्लोर प्रोजेक्शन के जरिए आईपीएल के अब तक के सफर की कहानी प्रस्तुत करना होगा.

 

एनकंपास इवेंट्स की उपाध्यक्ष चंदा सिंह ने आईएएनएस को बताया कि यह अंग्रेजी में होगा और इसके साथ आईपीएल का इस बार का थीम गीत ‘इंडिया का त्यौहार’ भी बज रहा होगा.

 

आईपीएल अध्यक्ष राजीव शुक्ल ने कहा कि आईपीएल का प्रसारण हिंदी समेत चार भाषाओं में होगा. राजस्थान रॉयल्स की टीम ने भी जीत की हुंकार भरी. विश्व कप जीतने वाली ऑस्ट्रेलिया टीम के 3 खिलाड़ी राजस्थान में हैं.

 

पिछले साल विवादों से दूर रही टूर्नामेंट के आयोजन के बाद आयोजक इस साल भी ऐसी उम्मीद लगाये हुए हैं. वर्ष 2013 में स्पाट फिक्सिंग के कारण चर्चा में रहे 47 दिन तक चलने वाले इस टूर्नामेंट की शुरूआत बुधवार को मौजूदा चैंपियन कोलकाता नाइटराइडर्स और मुंबई इंडियन्स के बीच ईडन गार्डन्स में होने वाले मैच से होगी.

 

इससे पहले उदघाटन समारोह कल होगा. इस रंगारंग समारोह में बालीवुड के सुपरस्टार रितिक रोशन, शाहिद कपूर और अनुष्का शर्मा अपना जलवा बिखेरेंगे.

 

हर बार की तरह इस बार भी टूर्नामेंट में साल भर प्रतिद्वंद्वी बने रहने वाले कुछ खिलाड़ी साथी बनकर खेलते हुए दिखायी देंगे. डेविड वार्नर और शिखर धवन हाल में विश्व कप तक एक दूसरे को आंख दिखाते रहे लेकिन अब वे सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से एक ही ड्रेसिंग रूम में बैठेंगे.

 

कई खिलाड़ी इस टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करके अगले साल भारत में होने वाली विश्व टी20 चैंपियनशिप के लिये खुद का दावा मजबूत करने की कोशिश करेंगे.

भारत के वीरेंद्र सहवाग, युवराज सिंह और जहीर खान जैसे अनुभवी खिलाड़ी राष्ट्रीय टीम में वापसी का दावा पेश करने का इसे आखिरी मौका मानकर चल रहे होंगे. युवराज ने उम्मीद नहीं छोड़ी है.

 

उन्होंने कहा, ‘‘उपचार से लौटकर वापसी करने के बाद दो साल मेरे लिये काफी कठिन रहे. मैंने कड़ी मेहनत की है और मेरा घरेलू सत्र अच्छा रहा. मैं अच्छे प्रदर्शन के प्रति आश्वस्त हूं और उम्मीद है कि सब कुछ बेहतर होगा. ’’

 

युवराज दिल्ली डेयरडेविल्स की सफलता की दृष्टिकोण से काफी महत्व रखते हैं. यह टीम पिछले सत्र में आखिरी पायदान पर रही थी. डेयरडेविल्स ने फिर से पूरी तरह से नयी टीम तैयार की है. युवराज के अलावा उसने 36 वर्षीय जहीर खान पर भी भरोसा जताया है.

 

दक्षिण अफ्रीका के जेपी डुमिनी की अगुवाई वाली टीम में उनके साथी पाकिस्तान में जन्में इमरान ताहिर भी हैं जो विश्व कप के अपने प्रदर्शन को दोहराना चाहेंगे. तेज गेंदबाजी विभाग में मोहम्मद शमी बेहद अनुभवी जहीर का साथ देंगे जबकि युवराज और श्रीलंकाई आलराउंडर एंजेलो मैथ्यूज तुरूप के इक्के होंगे.

कागजों पर टीम मजबूत दिख रही है लेकिन देखना है कि वे उसी के अनुरूप प्रदर्शन कर पाती है या नहीं. कई स्टार खिलाड़ियों से सजी अन्य टीम रायल चैलेंजर्स बेंगलूर है जिसने अब तक आईपीएल नहीं जीता है.

 

मालिक विजय माल्या की तरह इस टीम में तड़क भड़क है. क्रिस गेल, विराट कोहली और एबी डिविलियर्स जैसे खिलाड़ियों की मौजूदगी में टीम किसी अन्य बल्लेबाज पर निर्भर भी नहीं रहना चाहेगी.

 

आरसीबी की बल्लेबाजी निश्चित तौर पर सबसे विस्फोटक है और इस बार उसने अपनी बल्लेबाजी को और मजबूत करने के लिये दिनेश कार्तिक पर 10.5 करोड़ रूपये खर्च किये हैं.

 

लेकिन विश्व कप के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी रहे मिशेल स्टार्क का घुटने की चोट के कारण तीन सप्ताह तक खेलना संदिग्ध है और ऐसे में आरसीबी का गेंदबाजी आक्रमण थोड़ा कमजोर लगता है.

 

वरूण आरोन और अशोक डिंडा को ऐसे में महत्वपूर्ण भूमिका निभानी होगी. यजुवेंद्र चाहल और इकबाल अब्दुल्ला जैसे स्पिनर कोच डेनियल विटोरी से गुर सीखकर अच्छा प्रदर्शन करने की कोशिश करेंगे.

 

दो बार के चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स ने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है. चेन्नई हाल के दिनों में गुरूनाथ मयप्पन और टीम के मालिक आईसीसी चेयरमैन एन श्रीनिवासन की अगुवाई वाली इंडिया सीमेंट को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसलों के कारण चर्चा में रही.

हितों के टकराव के फैसले के बाद टीम को चेन्नई सुपरकिंग्स क्रिकेट लिमिटेड नाम की कंपनी के स्वामित्व में स्थानान्तरित कर दी गयी. लेकिन भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के रूप में चेन्नई के पास ऐसा कप्तान है जो संकट से आसानी से निकलने में माहिर है.

 

इस बार भी चेन्नई ने अपने प्रमुख खिलाड़ियों को रिटेन किया तथा इरफान पठान, माइकल हसी, काइल एबट, राहुल शर्मा आदि को टीम से जोड़ा. पिछले सात सत्रों में टीम सेमीफाइनल तक जरूर पहुंची है. मौजूदा चैंपियन कोलकाता नाइटराइडर्स सुनील नारायण को लेकर सत्र से पहले ही चर्चा में रही.

 

वेस्टइंडीज के इस आफ स्पिनर को हालांकि अब बीसीसीआई ने गेंदबाजी एक्शन को लेकर क्लीन चिट दे दी है. देखना यह होगा कि अपने सुधरे हुए गेंदबाजी एक्शन में नारायण कितने प्रभावी होते हैं.

 

मुंबई इंडियन्स के सहयोगी स्टाफ में कई दिग्गज है जिसमें रिकी पोंटिंग कोच और सचिन तेंदुलकर टीम आइकन हैं. उसने विश्व कप विजेता आस्ट्रेलियाई टीम के सदस्य आरोन फिंच को लिया है.

 

उसके पास कोरी एंडरसन और कीरोन पोलार्ड के रूप में अच्छे आलराउंडर हैं लेकिन कप्तान रोहित शर्मा सहित उसके बल्लेबाज लगातार एक जैसा प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं जिससे अंतर पैदा होता है.

 

पिछले साल के उपविजेता किंग्स इलेवन पंजाब ने यूएई चरण के पांच मैच जीतकर अपने अभियान की शानदार शुरूआत की है. उसकी टीम में ग्लेन मैक्सवेल, डेविड मिलर और मिशेल जानसन जैसे खिलाड़ी हैं लेकिन देखना होगा कि वे व्यस्त कार्यक्रम से कैसे तालमेल बिठाते हैं. सनराइजर्स हैदराबाद ने डेविड वार्नर को अपना कप्तान बनाया है.

 

उसके पास शिखर धवन, इयोन मोर्गन और केविन पीटरसन जैसे बल्लेबाज हैं. पीटरसन लीग चरण में नहीं खेलेंगे लेकिन प्लेआफ में खेल सकते हैं.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: IPL_Yuvraj Singh_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017