World Cup 2015: रोमांचक मुकाबले में आयरलैंड ने यूएई को 2 विकेट से हराया

By: | Last Updated: Wednesday, 25 February 2015 12:39 PM
Ireland clinch thriller as they beat UAE by two wickets

ब्रिस्बेन: आईसीसी विश्व कप-2015 ग्रुप-बी में बुधवार को गाबा मैदान पर खेले गए रोमांचक मुकाबले में आयरलैंड ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) को दो विकेट से हरा दिया. आयरलैंड ने यूएई से मिले 279 रनों के चुनौतीपूर्ण लक्ष्य को चार गेंद शेष रहते आठ विकेट खोकर हासिल कर लिया.

 

आयरलैंड को जीत के मुहाने तक पहुंचाने वाले 69 गेंदों में नौ चौकों की मदद से शानदार 80 रनों की पारी खेलने वाले आयरलैंड के विकेटकीपर-बल्लेबाज गैरी विल्सन को मैन ऑफ द मैच चुना गया, लेकिन 25 गेंदों में आठ चौके और दो छक्कों की मदद से 50 रनों की आतिशी पारी खेलने वाले केविन ओ ब्रायन ने आयरलैंड की जीत की नींव रखी.

 

लक्ष्य का पीछा करते हुए आयरलैंड एक समय 25.2 ओवर में 97 रन पर चार विकेट गंवा चुका था, हालांकि इसके बाद एंडी बैलबिर्नी (30) और विल्सन ने पांचवें विकेट के लिए 74 रनों की साझेदारी कर टीम को जीत की पहली उम्मीद जगाई.

 

बैलबिर्नी का विकेट 171 के कुल योग पर गिरा तो लगा जैसे आयरलैंड की उम्मीद खत्म, लेकिन इसके बाद बल्लेबाजी करने आए ओ ब्रायन ने आतिशी पारी खेल आयरलैंड की उम्मीदों को नया पंख दे दिया.

 

24 गेंदों में अर्धशतक पूरा करने के ठीक बाद ओ ब्रायन हालांकि 243 के कुल योग पर आसान कैच थमा पवेलियन लौट गए. हालांकि तब भी आयरलैंड को जीत के लिए 32 गेंदों में 36 रन चाहिए थे.

 

अर्धशतक बनाकर टिके विल्सन ने इसके बाद टीम को जिताने की जिम्मेदारी अपने कंधो पर ली और तेज शॉट लगाने शुरू किए. इस बीच मूनी मात्र दो रन बनाकर सातवें विकेट के रूप में पवेलियन लौट चुके थे.

 

48वें ओवर में आठवें विकेट के रूप में जब विल्सन भी पवेलियन लौटे तब टीम को केवल 11 रन चाहिए थे और ऐसा लगने लगा था कि मैच यहां से भी यूएई के पक्ष में जा सकता है. एलेक्स क्यूसैक (5 नाबाद) और जॉर्ज डॉक्रेल (7 नाबाद) ने हालांकि इसकी नौबत नहीं आने दी.

 

यूएई की ओर से अहमद जावेद ने तीन जबकि कप्तान मोहम्मद तौकिर और मोहम्मद नवीद ने दो-दो विकेट हासिल किए.

 

इससे पूर्व शैमान अनवर (106) की शानदार पारी की बदौलत यूएई ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में नौ विकेट खोकर 278 रनों का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया.

 

अनवर ने 83 गेंदों की अपनी पारी में 10 चौके और एक छक्का लगाया. यूएई ने एक समय अपने छह विकेट केवल 131 रनों पर गंवा दिए थे, लेकिन अनवर और अहमद जावेद (42) के बीच सातवें विकेट के लिए हुई रिकॉर्ड साझेदारी ने टीम को संभाला.

 

दोनों ने सातवें विकेट के लिए 71 गेंदों में 107 रनों की साझेदारी की. विश्व कप इतिहास में सातवें विकेट के लिए यह अब तक की सबसे बड़ी साझेदारी है. यूएई के बल्लेबाजों ने आखिरी 10 ओवरों में 100 रन बटोरे.

 

सलामी बल्लेबाज अमजद अली (45) और एंद्री बेरेंगर (13) ने पहले विकेट के लिए 49 रनों की साझेदारी कर टीम को एक ठोस शुरुआत दी. इसके बाद हालांकि बीच के ओवर में आयरिश गेंदबाजों ने अच्छी वापसी की. पॉल स्टरलिंग ने बेरेंगर को कप्तान विलियम पोर्टरफिल्ड के हाथों कैच करा कर यूएई को पहला झटका दिया.

 

बेरेंगर के पवेलियन लौटने के बाद बल्लेबाजी करने आए कृष्णा चंद्रन बिना खाता खोले स्टरलिंग का शिकार हो गए. कुछ देर बाद बाद अमजद को भी ओब्रायन ने मैक्स सोरेनसेन के हाथों कैच करा कर यूएई को दबाव में ला दिया.

 

विकेट के गिरने का सिलसिला यहीं नहीं रूका और स्वप्निल पाटिल (2), खुर्रम खान (36) और रोहन मुस्तफा (2) भी एक के बाद एक पवेलियन लौटे.

 

आयरलैंड की ओर से स्टर्लिग, ओ ब्रायन, क्यूसैक और सोरेनसेन को दो-दो सफलता मिली. डॉक्रेल ने एक विकेट हासिल किया.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Ireland clinch thriller as they beat UAE by two wickets
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत
BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत

कोच्चि: क्रिकेटर एस श्रीसंत ने बीसीसीआई से अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) के लिए केरल हाईकोर्ट...

डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक
डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक

बर्मिंघम: पाकिस्तान के अजहर अली के बाद एलिस्टेयर कुक डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक जड़ने वाले...

टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा
टेनिस: सिनसिनाटी ओपन के क्वार्टर फाइनल में कोंटा

बासिल: ब्रिटेन की स्टार महिला टेनिस खिलाड़ी योहाना कोंटा ने सिनसिनाटी ओपन टेनिस टूर्नामेंट के...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017