टीम इंडिया को लगा झटका, एक टेस्ट के लिए सस्पेंड किए गए ईशांत शर्मा

By: | Last Updated: Tuesday, 1 September 2015 3:13 PM

कोलंबो: टीम इंडिया के तेज गेंदबाजी आक्रमण के अगुआ ईशांत शर्मा को श्रीलंका के खिलाफ तीसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के दौरान लगातार विरोधी खिलाड़ियों से उलझने के कारण आईसीसी आचार संहिता के उल्लंघन के लिए एक टेस्ट के लिए सस्पेंड निलंबित कर दिया गया है.

 

ईशांत अब साउथ अफ्रीका के खिलाफ मोहाली में पांच नवंबर से होने वाले भारत के पहले क्रिकेट टेस्ट मैच में नहीं खेल पाएंगे.

 

ईशांत के साथ जानबूझकर शारीरिक संपर्क बनाने के लिए श्रीलंका के दिनेश चांदीमल को एक वनडे मैच के लिए निलंबित किया गया है. जबकि लाहिरू थिरिमाने और धम्मिका प्रसाद पर मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है.

 

भारत की टेस्ट सीरीज में ऐतिहासिक जीत के कुछ देर बाद आईसीसी ने बयान में कहा, ‘‘एक अलग घटना में, जो श्रीलंका की दूसरी पारी के पहले ओवर में हुई, ईशांत पर सलामी बल्लेबाज उपुल थरंगा को बाहर का रास्ता दिखाते हुए गैर जरूरी जश्न मनाने के लिए दो सस्पेंशन प्वाइंट दिए गए हैं.’’ ईशांत पर नियम 2.1.7 के तहत आरोप लगाए गए थे जो अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान बल्लेबाज के आउट होने के दौरान ऐसी भाषा या इशारे से संबंधित है जो उसे अपमानित करे या उसे आक्रामक प्रतिक्रिया के लिए उकसाए.

 

विज्ञप्ति के अनुसार, ‘‘यह तीसरी बार है जब ईशांत को सीरीज के दौरान बल्लेबाज को बाहर का रास्ता दिखाते हुए गैर जरूरी जश्न मनाने के लिए दोषी पाया गया है. इसलिए उसे उसके अगले मैच के लिए निलंबित कर दिया गया है और वह साउथ अफ्रीका के खिलाफ पांच नवंबर से मोहाली में होने वाले भारत के पहले टेस्ट में नहीं खेल पाएगा.’’ अगर ईशांत 12 महीने के भीतर दोबारा नियम 2.1.7 के उल्लंघन के दोषी पाए जाते हैं तो यह उनका चौथा अपराध होगा और ऐसी स्थिति में उन्हें आठ निलंबन अंक दिए जा सकते हैं या निश्चित समय के लिए निलंबित किया जा सकता है जो आठ निलंबन अंक के बराबर या एक साल हो सकता है.

 

दो निलंबन अंक एक टेस्ट या दो वनडे या दो टी20 निलंबन के बराबर होते हैं.

 

चांदीमल को आईसीसी आचार संहिता के नियम 2.2.7 के उल्लंघन के लिए एक निलंबन अंक दिया गया. यह नियम अनुचित और जानबूझकर खिलाड़ियों के साथ शारीरिक संपर्क से संबंधित है.

 

चांदीमल अब कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में एक नवंबर को वेस्टइंडीज के खिलाफ एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में नहीं खेल पाएंगे.

 

एक निलंबन अंक एक वनडे या एक टी20 के निलंबन के बराबर है.

 

यह घटना भारत की दूसरी पारी के 76वें ओवर में हुई जब चांदीमल जानबूझकर ईशांत से टकराते हुए गुजरे. इस समय ईशांत तेज गेंदबाज धम्मिका प्रसाद के साथ बहस में उलझे थे.

 

चांदीमल और ईशांत के बीच इस घटना से ठीक पहले लाहिरू थिरिमाने ने दो बार अंपायर की चेतावनी की अनदेखी की थी.

 

इस घटना में भूमिका के लिए थिरिमाने और प्रसाद पर मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया. इन दोनों पर नियम 2.1.1 के तहत आरोप लगे जो खेल भावना के विपरीत आचरण से संबंधित है.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: ishant sharma suspend for one test
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017