आईएसएल के साथ भारतीय फुटबॉल में होगी नई शुरूआत

By: | Last Updated: Saturday, 11 October 2014 10:17 AM
isl

कोलकाता: भारतीय फुटबॉल के इतिहास में सबसे अधिक सितारों वाली इंडियन सुपर लीग की शुरूआत कल यहां होगी जिसका लक्ष्य देश में इस खेल में नयी जान फूंकना होगा.

 

दुनिया की 158वें नंबर की टीम वाले भारत में फुटबॉल की हालत काफी अच्छी नहीं है लेकिन कुछ पूर्व विश्व कप विजेताओं और बालीवुड सितारों की मौजूदगी में आईएसएल क्रिकेट के दीवाने देश में फुटबॉल के लिए प्रशंसकों को खींचने के इरादे के साथ शुरू होगी.

 

टूर्नामेंट में पांच पूर्व विश्व कप विजेता खेलते हुए नजर आएंगे जबकि ब्राजील के महान खिलाड़ी जिको कोच की भूमिका में दिखेंगे.

 

टूर्नामेंट के सभी मार्की खिलाड़ी हालांकि अपना शीर्ष पार कर चुके हैं और यूरोपीय लीगों ने इनकी अनदेखी की है लेकिन इसके बावजूद टूर्नामेंट पर सबकी नजरें टिकी हैं. इस बीच केरल ब्लास्टर्स के 44 वर्षीय डेविड जेम्स टूर्नामेंट के सबसे अधिक उम्र के खिलाड़ी हैं.

 

कई बालीवुड सितारे, महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर सहित कई क्रिकेटर और कई मशहूर उद्योगपति विभिन्न टीमों से सह मालिक के रूप में जुड़े हैं.

 

हालांकि अभी यह देखना होगा कि इस लीग से भारतीय फुटबाल को कितना फायदा पहुंचता है.

 

शहर की फ्रेंचाइजी एटलेटिको डि कोलकाता और मुंबई सिटी एफसी के बीच कल यहां होने वाले टूर्नामेंट के पहले मैच से पूर्व बॉलीवुड शैली के भव्य उद्घाटन समारोह की योजना बनाई गई है. टूर्नामेंट का फाइनल 20 दिसंबर को खेला जाएगा जबकि इसके मैच कोलकाता के अलावा गुवाहाटी, कोच्चि, फटोर्डा, पुणे, चेन्नई, मुंबई और दिल्ली में भी होंगे. कागजों में रणबीर कपूर के सह स्वामित्व वाली मुंबई एफसी काफी मजबूत नजर आ रही है जिसके पास फ्रांस के दिग्गज निकोलस अनेलका और स्वीडन के फ्रेड्रिक लुंगबर्ग के अलावा भारत के नंबर एक गोलकीपर सुब्रत पाल, अनुभवी सैयद रहीम नबी और लालरिंदिका राल्टे जैसे खिलाड़ी भी शामिल हैं.

 

मुंबई सिटी एफसी के कोच की जिम्मेदारी मैनचेस्टर सिटी और संडरलैंड के पूर्व मैनेजर पीटर रीड निभा रहे हैं.

 

अनेलका पर फुटबॉल संघ ने पांच मैच का प्रतिबंध लगाया है जिसके कारण वह कल के मैच में नहीं खेल पाएंगे जबकि लुंगबर्ग भी पिंडली की चोट से उबर नहीं पाने के कारण इस मैच का हिस्सा नहीं होंगे. अनेलका और लुंगबर्ग जैसे स्टार खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में एटलेटिको डि कोलकाता का पलड़ा कुछ भारी नजर आता है. कोलकाता की टीम के पास लीवरपूल के पूर्व स्टार लुईस गार्सिया और ला लीग के बोर्जा फर्नांडेज और जोफ्रे मातेयू जैसे विदेशी स्टार खिलाड़ी हैं. टीम में पास इसके अलावा संजू प्रधान, अर्नब मंडल, केविन लोबो, बलजीत साहनी और क्लामेक्स लारेंस जैसे भारतीय खिलाड़ी भी हैं. कोलकाता की टीम रोटेशन नीति के तहत चार कप्तानों को आजमाएगी जिसमें संजू एकमात्र भारतीय हैं.

 

टूर्नामेंट की अन्य टीमें एफसी गोवा, नार्थ ईस्ट यूनाईटेड एफसी, दिल्ली डाइनामोज एफसी, एफसी पुणे सिटी, चेन्नईयिन एफसी और केरल ब्लास्टर्स हैं.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: isl
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव
वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव

      बर्मिंघम: वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू हो...

...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!
...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!

नई दिल्ली: श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बाद 20 अगस्त से शुरु हो रहे वनडे सीरीज के लिए टीम...

वनडे सीरीज के लिए श्रीलंका टीम में थिसारा परेरा और सिरिवर्दना की हुई वापसी
वनडे सीरीज के लिए श्रीलंका टीम में थिसारा परेरा और सिरिवर्दना की हुई वापसी

कोलंबो: भारत के खिलाफ पांच वनडे मैचों की सीरीज के लिए श्रीलंका टीम में थिसारा परेरा और मिलिंदा...

4 साल बाद एस. श्रीसंत ने क्रिकेट के मैदान पर की वापसी
4 साल बाद एस. श्रीसंत ने क्रिकेट के मैदान पर की वापसी

कोच्चि: जहां एक ओर पूरा देश 71वें स्वतंत्रता...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017