'सचिन-सचिन' और भव्य रंगारंग कार्यक्रम के साथ शुरु हुआ इंडियन सुपर लीग

By: | Last Updated: Sunday, 12 October 2014 2:27 PM
isl opening

कोलकाता: ‘भारतीय फुटबॉल के मक्का’ कहे जाने वाले कोलकाता वासियों के लिये आज की शाम यादगार रहेगी क्योंकि साल्ट लेक स्टेडियम के आकाश में रंगारंग आतिशाबाजियों के साथ इंडियन सुपर लीग का शुभारंभ हुआ जिसमें फुटबॉल प्रेमियों को उत्साहित करने और उनके दिलों को छूने के लिये सब तरह का रोमांच मौजूद था.

 

आईएमजी रिलायंस की अध्यक्षा और फुटबॉल स्पोर्ट्स डेवलपमेंट की संस्थापक अध्यक्षा नीता अंबानी ने अधिकारिक रूप से इंडियन सुपर लीग के शुरू होने की घोषणा की.

 

आठ फ्रेंचाइजी टीमों का प्रतिनिधित्व कर रहे बालीवुड, क्रिकेट और विश्व फुटबाल की जानी मानी हस्तियों के दुर्लभ मेल के बीच उन्होंने बंगाली में कहा, ‘‘आमी इंडियन सुपर लीगेर शुभो आरंभेर शुचोना कोरची’ (मैं इंडियन सुपर लीग के शुभारंभ की घोषणा करती हूं). ’’ विवेकानंद युवा भारती क्रीड़ांगन में आतिशबाजियों से आकाश जगमगा उठा, जिसमें 70,000 दर्शकों को 45 मिनट के उद्घाटन समारोह में कुछ अद्भुत चीजें देखने को मिलीं.

बॉलीवुड सुपरस्टार, महान खिलाड़ियों, कारपोरेट व्यवसायी और राजनेताओं के बीच मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर सभी के आकषर्ण का केंद्र रहे, उन्हें सबसे ज्यादा चीयर भी किया गया. ‘सचिन, सचिन’ सुनकर कुछ देर के लिये तो ऐसा लगा कि वह फिर से क्रीज पर बल्लेबाजी के लिये उतर रहे हैं. वह पीली टी शर्ट पहने अपने केरला ब्लास्टर्स के मार्की खिलाड़ी डेविड जेम्स के साथ बीच के पोडियम पर पहुंचे. बॉलीवुड अभिनेत्री प्रियंका ने बालीवुड के लोकप्रिय गाने ‘तूने मारी एंट्री’, ‘राम लीला’ के साथ प्रवेश किया और फिर उन्होंने बंगाली में दर्शकों से पूछा ‘केमोन आछेन कोलकाता’. प्रियंका ने एटलेटिको डि कोलकाता से शुरूआत करते हुए टीम मालिकों को बीच वाले मंच में बुलाया और सौरव गांगुली पर चुटकी लेते हुए कहा, ‘‘दादा ने अपनी फुटबॉल टीम चुनी क्योंकि वह जब भी चाहें अपनी जर्सी निकाल सकते हैं..’’ गांगुली-लुईस गार्सिया (कोलकाता) के बाद परिणीति चोपड़ा और इटली के विश्व कप विजेता एलेसांद्रो डेल पिएरो (दिल्ली) को मंच पर बुलाया गया.

 

प्रियंका ने फिर एक एक करके जॉन अब्राहम न्यूजीलैंड के मार्की मैनेजर रिकी हबर्ट (गुवाहाटी), दत्ताराज सलगांवकर और रोबर्ट पिरेस (गोवा), अभिषेक बच्चन और मार्की खिलाड़ी इलानो ब्लूमर (चेन्नई), रितिक रौशन और फ्रेंच विश्व कप विजेता डेविड ट्रेजगुए (पुणे), रणबीर कपूर और फ्रेडरिक जंगबर्ग (मुंबई) और तेंदुलकर-डेविड जेम्स (केरल) को मंच पर आमंत्रित किया.

 

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, आईएसएल की संस्थापक अध्यक्षा नीता अंबानी, एआईएफएफ अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल और एटलेटिको डि कोलकाता के सह मालिक संजीव गोयनका के मंच पर आने के बाद शाम 5.20 से समारोह शुरू हुआ.

 

ममता बनर्जी ने देश में खेल को प्रोमोट करने का आग्रह करते हुए कहा, ‘‘शुक्रिया, आपने उद्घाटन समारोह के लिये कोलकाता को चुना. हमें फुटबॉल को पसंद करना, खाना, सोचना, सोना और पीना चाहिए. ’’

 

पटेल ने इसे सपना सच होता हुआ करार दिया और कहा, ‘‘इससे सपना सच हो गया. यह हम सभी के लिये इस खेल को देश के हर कोने तक पहुंचाने का बढ़िया मौका है. नीता अंबानी और आईएमजी-रिलायंस को विशेष धन्यवाद. ’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं आश्वस्त करता हूं कि हम आईएसएल को सफल बनाने के लिये हर संभव प्रयत्न करेंगे. ’’ 12 से 14 साल की उम्र के 100 लड़कों और इतनी लड़कियों तथा 100 नृतकों के परफोरमेंस से उद्घाटन समारोह का शुभारंभ हुआ, जिसमें करीब 600 से ज्यादा जगमगाती फुटबाल का बतौर ‘प्रोप्स’ इस्तेमाल किया गया. यह अद्भुत नजारा था क्योंकि आतिशाबाजियों से भी आसमान चमक रहा था.

 

बच्चों के परफोरमेंस के बाद आईएसएल लोगो बनाया गया. शिवमणि ने अपने ड्रम के साथ आठ संगीत मास्टर और 160 भारतीय संगीतज्ञों के साथ मिलकर बीच के मंच पर लोगों का मन मोह लिया.

 

आईएसएल ने भारतीय फुटबाल के 1951-1962 के स्वर्णिम युग को श्रृद्धांजलि भी अर्पित की, जिसे ‘ब्लेजिंग फीट आफ इंडियन फुटबालिंग लीजेंड्स’ की थीम दी गयी. आठ फ्रेंचाइजी और क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व आठ संगीत मास्टरों ने किया.

 

इस मौके पर केंद्रीय खेल मंत्री सर्वानंद सोनोवाल भी मौजूद थे.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: isl opening
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017