जैक्स कैलिस ने कहा अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा

By: | Last Updated: Wednesday, 30 July 2014 2:47 PM
Jacques_Kallis _announced_his_retirement_from_all_forms_of_Cricket

जोहानिसबर्ग: दो दशक तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने शानदार खेल से गहरी छाप छोड़ने वाले दक्षिण अफ्रीका के आल राउंडर क्रिकेटर जैक्स कैलिस ने आज क्रिकेट के सभी प्रारूपों से सन्यास लेने की घोषणा कर दी.

 

38 साल के कैलिस ने कहा कि श्रीलंका में लचर प्रदर्शन ने उन्हें क्रिकेट से संन्यास लेने के लिये प्रेरित किया, हालांकि उन्होंने कहा कि वह इंडियन प्रीमियर लीग और अन्य टी20 क्रिकेट लीग में खेलना जारी रखेंगे.

 

कैलिस ने 166 टेस्ट मैचों में 13,289 रन बनाये जिसमें 45 टेस्ट शतक और 58 अर्धशतक शामिल हैं और उनकी औसत 55.37 रही है तथा वह भारत के सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरे नंबर पर हैं.

 

कैलिस ने 292 विकेट भी लिये हैं जिसमें पांच बार उन्होंने पांच विकेट भी हासिल किये हैं. उन्होंने अपने लंबे करियर में 200 कैच भी लपके हैं.

 

कैलिस ने वनडे में 11,579 रन बनाये जबकि 328 मैचों में उन्होंने 273 विकेट लिये हैं. इसमें उन्होंने 17 शतक और 86 अर्धशतक जड़े हैं. कैलिस ने 1996 से बाद पांच आईसीसी विश्व कप में देश का प्रतिनिधित्व किया है.

 

कैलिस की तुलना हमेशा महान क्रिकेटर गैरी सोबर्स से की जाती रही है और हाल ही में पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड ने कहा भी कहा था कि सचिन तेंदलकर के बाद अगर किसी खिलाड़ी की शानदार उपलब्धियां हैं तो वह कैलिस की ही हैं.

 

वह 2015 विश्व कप में खेलने के इच्छुक थे लेकिन श्रीलंका के लचर प्रदर्शन ने उन्हें संन्यास लेने के लिये मजबूर दिया.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Jacques_Kallis _announced_his_retirement_from_all_forms_of_Cricket
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017