BCCI अध्यक्ष जगमोहन डालमिया का निधन, आज शाम कोलकाता में होगा अंतिम संस्कार

By: | Last Updated: Monday, 21 September 2015 1:30 AM
jagmohan_dalmia_passes_away

नई दिल्ली: बीसीसीआई अध्यक्ष जगमोहन डालमिया का निधन हो गया है. दो दिनों पहले ही उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था. 75 साल की उम्र में उन्होंने रविवार को अंतिम सांस लीं.  तीन दिन पहले ही डालमिया को सीने में दर्द की शिकायत हुई थी.

BCCI और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने डालमिया के निधन पर गहरा शोक जताया है. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और पीएम नरेंद्र मोदी ने भी डालमिया के निधन पर शोक व्यक्त किया है. सीने में दर्द की शिकायत के बाद बीसीसीआई अध्यक्ष जगमोहन डालमिया को तीन दिन पहले  बीएम बिड़ला हार्ट रिसर्च इंस्टिट्यूट में भर्ती कराया गया था.

 

जगमोहन डालमिया के पार्थिव शरीर को सुबह 11.30 बजे तक अंतिम दर्शन के लिए उनके घर पर रखा जाएगा. दोपहर 1 बजे से 3 बजे तक उनका पार्थिव शरीर क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ बंगाल के दफ्तर में रखा जाएगा. आज शाम 4 बजे डालमिया का अंतिम संस्कार किया जाएगा. बंगाल सरकार की ओर से उन्हें गार्ड आफ ऑनर भी दिया जाएगा.

 

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बीसीसीआई अध्यक्ष जगमोहन डालमिया के निधन पर शोक जताते हुए कहा कि खेल प्रशासकों के बीच उनका दर्जा काफी बड़ा था. मुख्यमंत्री ने यह ऐलान भी किया कि डालमिया का अंतिम संस्कार पूरे राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा.

 

जगमोहन डालमिया की पहचान दुनिया भर में क्रिकेट प्रशासक के तौर पर रही.  डालमिया क्रिकेट की सबसे बड़ी संस्था ICC के अध्यक्ष भी रहे.  माना जा रहा है कि बीसीसीआई और क्रिकेट जगत के लिए यह एक बड़ा झटका है.

 

नहीं रहे जगमोहन डालमिया 

75 वर्षीय क्रिकेट प्रशासक पिछले कुछ समय से कुछ बीमारियों के कारण अस्वस्थ चल रहे थे और बीसीसीआई की रोजाना की गतिविधियों में हिस्सा नहीं ले रहे थे. पिछले कुछ समय से उन्हें भूलने की बीमारी भी हो गई थी.

 

डालमिया के कार्यकाल में ही BCCI सबसे ताकतवर संस्था बनी.  डालमिया ने दुनिया भर में भारतीय क्रिकेट को मजबूत करने का काम किया.

 

क्रिकेटर सुरेश रैना ने डालमिया के निधार पर शोक जताते हुए लिखा है,  ”भारतीय क्रिकेट के लिए बहुत बड़ा सदमा है. डालमिया जी ने भारतीय क्रिकेट को हमेशा रास्ता दिखाया.” इसके अलावा मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने भी डालमिया के निधन को क्रिकेट जगत के लिए एक सदमा बताया है.

 

बीसीसीआई अध्यक्ष जगमोहन डालमिया के अचानक निधन के बाद बीसीसीआई के वाइस प्रेसिडेंट और दिल्ली क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष सीके खन्ना बीसीसीआई के अंतरिम अध्यक्ष बनाये जा सकते हैं.

 

बीसीसीआई संविधान के मुताबिक अध्यक्ष पद खाली होने पर सबसे वरिष्ठ को इस पद पर बैठाया जाता है। जिस समय श्रीनिवासन बीसीसीआई अध्यक्ष पद से हटे थे उस समय शिवलाल यादव को अध्यक्ष पद सौंपा गया था.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: jagmohan_dalmia_passes_away
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

ENGvsWI: कुक और रूट के शतकों से पहले दिन इंग्लैंड मजूबत
ENGvsWI: कुक और रूट के शतकों से पहले दिन इंग्लैंड मजूबत

बर्मिंघम: पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक और मौजूदा कप्तान जो रूट की शानदार शतकों की मदद से...

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम
श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम

दाम्बुला: 20 अगस्त को श्रीलंका के खिलाफ शुरु...

'यो-यो' से हारे टीम इंडिया के युवराज
'यो-यो' से हारे टीम इंडिया के युवराज

नई दिल्ली: कैंसर को मात देकर क्रिकेट के मैदान पर वापसी करने वाले टीम इंडिया के सिक्सर किंग...

उमर अकमल ने पाक टीम के कोच मिकी आर्थर पर लगाया बदसलूकी का आरोप
उमर अकमल ने पाक टीम के कोच मिकी आर्थर पर लगाया बदसलूकी का आरोप

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट टीम के खिलाड़ी उमर अकमल ने दावा किया कि टीम के मुख्य कोच मिकी आर्थर ने...

अंडर-19 वर्ल्डकप शेड्यूल का ऐलान, टीम इंडिया की पहली भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से
अंडर-19 वर्ल्डकप शेड्यूल का ऐलान, टीम इंडिया की पहली भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से

Photo: Twitter दुबई: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने गुरुवार को अंडर-19 विश्व कप क्रिकेट...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017