2011 में विश्व कप विजेता टीम के बड़े खिलाड़ी का था बुकी से लिंक- मुदगल कमेटी

By: | Last Updated: Tuesday, 4 November 2014 2:58 AM
Justice Mugdal report mention ‘bookie link’ of key player from India World Cup winning squad

नई दिल्ली: क्रिकेट की दुनिया में सनसनी मचाने वाले स्पॉट फिक्सिंग पर बड़ा खुलासा हुआ है. केस की जांच करने वाले जस्टिस मुदगल ने कल सुप्रीम कोर्ट को अपनी जांच रिपोर्ट सौंपी है.

 

इंडियन एक्सप्रेस में छपी खबर के मुताबिक जस्टिस मुदगल ने अपनी रिपोर्ट में किसी खिलाड़ी पर बुकी कनेक्शन, स्पॉट फिक्सिंग या मैच फिक्सिंग में शामिल होने का आरोप नहीं लगाया है लेकिन कुछ इशारे किए हैं जो बड़े गंभीर लगते हैं.

 

जस्टिस मुदगल की रिपोर्ट में उस खिलाड़ी के बुकी लिंक का जिक्र किया गया है जो 2011 में विश्व कप जीतने वाली टीम में शामिल था. वो खिलाड़ी टीम इंडिया में नियमित रूप से नहीं खेलता लेकिन पिछले साल आईपीएल की नीलामी में उसकी मोटी बोली लगी थी.

 

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक जस्टिस मुदगल ने रिपोर्ट में किसी खिलाड़ी का नाम नहीं लिखा है लेकिन नंबर का जिक्र किया है. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट मे ये जिक्र नहीं है कि रिपोर्ट में नंबर का संदर्भ क्या है.

 

जस्टिस मुदगल ने जांच के दौरान टीम इंडिया के कई मौजूदा खिलाड़ियों से पूछताछ की थी. श्रीनिवासन के दामाद मयप्पन की भूमिका के बारे में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाड़ियों से बात की गई थी जिसके कप्तान धोनी हैं.

 

IPL फिक्सिंग का सच सामने आएगा ?

IPL फिक्सिंग का सच सामने आने वाला है. आईपीएल सीजन सिक्स में हुई स्पॉट फिक्सिंग और सट्टेबाजी को लेकर जस्टिस मुदगल ने सुप्रीम कोर्ट में आखिरी रिपोर्ट दायर कर दी है.10 नवबंर को मामले की सुनवाई होगी.

 

IPL फिक्सिंग का सच सामने आएगा ?

आईसीसी चेयरमैन एन श्रीनिवासन की बीसीसीआई अध्यक्ष की कुर्सी जाएगी या बचेगी? श्रीनिवासन के दामाद गुरुनाथ मयप्पन और विंदू दारा सिंह क्या दोषी निकलेंगे? IPL स्पॉट फिक्सिंग में श्रीशांत..अंकित चौहान और अजित चंदीला को कितनी सजा मिलेगी? चेन्नई और राजस्थान की आईपीएल टीमों का भविष्य क्या होगा? इन सवालों के जबाव जल्द ही मिलने वाले हैं. आईपीएल 6 में हुई स्पॉट फिक्सिंग और सट्टेबाजी के मामले में बड़ा फैसला होने वाला है.

 

श्रीशांत, अंकित, चंदीला पर फिक्सिंग के आरोप

आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग और सट्टेबाजी मामले में जस्टिस मुदगल कमेटी ने अपनी आखिरी और फाइनल रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट को सौंप दी है. सूत्रों के मुताबिक जस्टिस मुदगल कमेटी की आखिरी रिपोर्ट में गुरुनाथ मयप्पन और विंदू दारा सिंह के खिलाफ ठोस सबूत हैं. मयप्पन और बिंदू पर आईपीएल सिक्स में सट्टेबाजी के आरोप लगे थे..जिसके बाद दोनों को गिरफ्तार भी कर लिया गया था.

 

आईपीएल-6 के दौरान स्पॉट फिक्सिंग के आरोपों में एस श्रीसंत, अजीत चंदीला और अंकित चव्हाण को गिरफ्तार किया गया था. अब सबकी नजरें सुप्रीम कोर्ट के अगले फैसले पर टिकी हैं.

 

आईपीएल फिक्सिंग और सट्टेबाजी केस में मुद्गल कमेटी ने अपनी शुरुआती जांच में 13 क्रिकेटरों और अधिकारियों को शामिल बताया था.

 

करीब 9 महीने तक आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग और सट्टेबाजी के मामले में जांच चली..जांच के दौरान टीम इंडिया और चेन्नई के कप्तान धोनी से भी पूछताछ की गई. धोनी से मयप्पन के रोल के बारे में पूछा गया था. इसके अलावा कई और क्रिकेटरों..एजेंट और बीसीसीआई के अधिकारियों से भी पूछताछ की गई.

 

सारे सबूत जुटाने के बाद जस्टिस मुदगल कमेटी ने सुप्रीम कोर्ट को अपनी रिपोर्ट दे दी है. इस बीच बीसीसीआई की अगली सालाना बैठक 20 नवंबर को होने वाली है. भविष्य में एन. श्रीनिवासन क्रिकेट प्रशासक बने रहेंगे या नहीं, इसका फैसला बीसीसीआई की सलाना बैठक से तय होगा.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Justice Mugdal report mention ‘bookie link’ of key player from India World Cup winning squad
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: bookie link IPL Justice Mugdal Spot fixing
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017