साइना और श्रीकांत ने जीता इंडिया ओपन सुपर सीरिज खिताब

By: | Last Updated: Monday, 30 March 2015 4:00 AM

नयी दिल्ली: दुनिया की नंबर एक बैडमिंटन खिलाड़ी बनी साइना नेहवाल और किदाम्बी श्रीकांत ने आज यहां भारत को दोहरी सफलता दिलाते हुए इंडिया ओपन सुपर सीरिज में पहली बार महिला और पुरूष एकल खिताब जीत लिये.

 

विश्व की नंबर एक रैंकिंग हासिल करने वाली पहली भारतीय महिला बैडमिंटन खिलाड़ी बनी साइना ने थाईलैंड की पूर्व विश्व चैंपियन रतचानोक इंतानोन को सीधे गेम में हराकर पहली बार इंडिया ओपन सुपर सीरीज का खिताब जीता.

 

वहीं श्रीकांत ने छठी वरीयता प्राप्त डेनमार्क के विक्टर एक्सेलसेन को तीन गेम के रोमांचक मुकाबले में हराकर खिताबी जीत दर्ज की. लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता ने एक चैंपियन की तरह प्रदर्शन किया और दर्शकों के भारी समर्थन के बीच इंतानोन को 21-16, 21-14 से हराया.

 

दुनिया के चौथे नंबर के खिलाड़ी श्रीकांत ने एक्सेलसेन को 18-21, 21-13, 21-12 से मात देकर इस सत्र में लगातार दूसरा खिताब जीता. स्विस ओपन फाइनल में भी श्रीकांत ने इसी प्रतिद्वंद्वी को हराकर सत्र में अपना पहला खिताब जीता था.

 

उधर साइना का अपनी प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ रिकार्ड इससे पहले 5-3 का था और आज उन्हें किसी तरह की चुनौती का सामना भी नहीं करना पड़ा क्योंकि वह इंतानोन के भ्रमित करने वाले खेल के लिये तैयार थी. उन्होंने अपने बेहतर मूवमेंट और सटीक स्मैश से अपनी प्रतिद्वंद्वी को हताश किया और सत्र का दूसरा खिताब जीता.

 

चाइना ओपन का खिताब जीतने के बाद शानदार फार्म में चल रही साइना ने अपनी प्रतिद्वंद्वी की हर चाल को अच्छी तरह से भांप लिया. तीसरी वरीयता प्राप्त इंतानोन कल स्पेन की कैरोलिना मारिन के खिलाफ मैराथन सेमीफाइनल से थकी हुई थी जिसका प्रभाव उनके खेल पर दिखा. इससे उनके मूवमेंट धीमे पड़ गये थे.

 

खचाखच भरे स्टेडियम में दर्शकों ने साइना की जमकर हौसलाअफजाई की. दर्शक ‘इंडिया, इंडिया’ और ‘साइना मैच जीतो’ चिल्ला रहे थे. इससे भी इंतानोन की एकाग्रता भंग हुई और वह इस मैच में प्रभाव छोड़ने में भी नाकाम रही. साइना ने अपने दमदार स्मैश और विरोधी की सहज गलतियों का पूरा फायदा उठाते हुए जल्दी ही 11-5 से बढत बना ली.

 

ब्रेक के बाद इंतानोन ने वापसी की कोशिश की और लंबी रैली लगाई. अपने कलात्मक ड्रिबल के जरिये उसने साइना की बढत कम करके स्कोर 10-12 कर दिया. साइना ने हालांकि उसे वापसी का मौका नहीं दिया और जल्दी ही फिर गेम पर पकड़ बना ली.

 

साइना के सटीक और दमदार स्ट्रोक्स का इंतानोन के पास कोई जवाब नहीं था. उसके स्ट्रोक्स या तो बाहर गए या लंबे चले गए जिससे साइना ने 20-12 से बढत बना ली. इंतानोन ने चार गेम अंक बनाये लेकिन साइना ने उसका स्ट्रोक लंबा जाने के बाद पहला गेम जीत लिया.

 

दूसरे गेम में साइड बदलने के बाद भी हालात नहीं बदले. साइना ने जल्दी ही 5-0 की बढत बना ली. इंतानोन ने कुछ अंक बनाये लेकिन ब्रेक तक साइना ने 11-6 की बढत बना ली. ब्रेक के बाद इंतानोन ने साइना को चुनौती दी लेकिन भारतीय स्टार ने 17-11 से बढत बनाई.

 

इंतानोन ने अंतर 18-14 का किया लेकिन थाई खिलाड़ी का स्ट्रोक दो बार बाहर जाने से साइना ने मैच प्वाइंट और खिताब जीत लिया. साइना ने जनवरी में लखनउ में सैयद मोदी ग्रां प्री गोल्ड जीता था. इसके बाद आल इंग्लैंड चैम्पियनशिप फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय बनी.

 

इसके बाद पुरूष एकल फाइनल में श्रीकांत ने भारतीय दर्शकों को खुश होने का और मौका दिया जब उसने एक्सेलसेन को मात दी. श्रीकांत ने निर्णायक मुकाबले में 3-7 से पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए जीत दर्ज की.

 

विश्व चैम्पियनशिप कांस्य पदक विजेता एक्सेलसेन ने पहले गेम में 8-5 से बढत बना ली थी. श्रीकांत ने 9-9 से वापसी की लेकिन डेनमार्क के उसके प्रतिद्वंद्वी ने फिर बढत कायम कर ली.

 

दूसरे गेम में श्रीकांत का दबदबा रहा जिसने 12-4 की बढत बनाई. पांच साल पहले विश्व जूनियर चैम्पियन रहे एक्सेलसेन ने अंतर 11-13 का कर दिया लेकिन श्रीकांत ने फिर अंक हासिल करके गेम अपने नाम किया.

 

निर्णायक गेम में एक्सेलसेन ने 7-3 की बढत बना ली. ब्रेक तक उसकी बढत 11-9 की थी. ब्रेक के बाद श्रीकांत ने 12-12 से बराबरी की और फिर लगातार नौ अंक बनाकर खिताब जीता.

 

पिछले साल नवंबर में चाइना ओपन सुपर सीरिज प्रीमियर जीतने वाले श्रीकांत हांगकांग ओपन और विश्व सुपर सीरिज फाइनल्स के सेमीफाइनल में पहुंचे और सैयद मोदी ग्रां प्री गोल्ड के फाइनल में प्रवेश किया जबकि स्विस ओपन खिताब जीता.

 

भारतीय बैडमिंटन संघ के अध्यक्ष अखिलेश दास गुप्ता ने साइना को दुनिया की नंबर एक बैडमिंटन खिलाड़ी बनने पर 10 लाख रूपये और श्रीकांत को यह खिताब जीतने पर पांच लाख रूपये नकद पुरस्कार देने का ऐलान किया है.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: K. SRIKANTH_SAINA
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: badminton India saina srikanth Win
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017