केन्या 1996 के बाद पहली बार विश्व कप से अनुपस्थित

By: | Last Updated: Wednesday, 18 February 2015 3:30 AM
Kenya’s absence in ICC Cricket World Cup 2015

नैरोबी: ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की संयुक्त मेजबानी में जारी 11वें आईसीसी विश्व कप के लिए जहां दुनिया की 14 टीमें एक-दूसरे को चुनौती पेश कर रही हैं वहीं, 1996 से लगातार विश्व कप खेल रही केन्या इस बार विश्व कप से बाहर है.

 

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका में 1996 में संयुक्त रूप से आयोजित हुए विश्व कप में केन्या ने पहली बार हिस्सा लिया. उसके बाद यह पहला मौका है जब पूर्वी अफ्रीका की यह टीम किसी विश्व कप में नहीं खेल रही.

 

केन्याई टीम ने 1994 में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) से संबद्ध देशों के क्वालीफाइंग टूर्नामेंट में उपविजेता रहते हुए पहली बार विश्व कप में जगह हासिल की थी.

 

केन्या के लिए सबसे सफल विश्व कप 2003 का रहा जब टीम आश्चर्यजनक रूप से सेमीफाइनल तक पहुंचने में कामयाब रही. यह विश्व कप दक्षिण अफ्रीका, जिम्बाब्वे और केन्या द्वारा आयोजित किया गया था.

 

केन्या ने इस संस्करण में टेस्ट खेलने वाली तीन टीमों श्रीलंका, बांग्लादेश और जिम्बाब्वे को परास्त किया.

 

केन्या के पूर्व कप्तान आसिफ करीम ने सोमवार को कहा, “टीम का प्रदर्शन लंबे समय से काफी निराशाजनक रहा है और इसमें लगातार और गिरावट ही आ रही है. प्रबंधन के स्तर पर नाकामी और देश में क्रिकेट की खराब सुविधाएं भी इसका बड़ा कारण है.”

 

केन्या का दर्जा घटा कर फिलहाल उसे फिर से संबद्ध देशों की सूची में शामिल कर दिया गया है जहां वह दूसरे दर्जे की टीमों जैसे नीदरलैंड्स, कनाडा, नेपाल और युगांडा के समकक्ष खेलती है.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Kenya’s absence in ICC Cricket World Cup 2015
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017