IPL 8: टॉस जीतकर भी क्यों हार गई किंग्स इलेवन पंजाब

By: | Last Updated: Friday, 10 April 2015 7:23 PM
KINGS ELEVEN PUNJAB

नई दिल्लीः पुणे के हरे भरे तेज पिच पर किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान जॉर्ज बैली ने टॉस जीतते ही पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. इस फैसले से सभी खुश थे क्योंकि पिच पर सिर्फ हरी घास थी और टीम के पास मिचेल जॉनसन और अनुरीत जैसे तेज गेंदबाज थे. लेकिन शुरुआत में जीत की और जाती पंजाब को अंत में हार का मूंह देखना पड़ा. हार के पांच कारण –

 

 

 

स्पिनरों ने दिल खोल कर रन लुटाए

 

तेज गेंदबाजों ने पंजाब के लिए अपना काम कर दिया था. अनुरीत और संदीप शर्मा ने अपने स्पैल में विकेट लेकर राजस्थान को तगड़े झटके दिए. एक समय तो राजस्थान के 10.4 ओवर में 75 रन पर 5 विकेट गिर गए थे. लेकिन इसके बाद विकेट समेटनें में पंजाब के गेंदबाज फेल रहे. खासतौर पर स्पिनरों ने तो दोनों हाथों से रन लुटाए. पंजाब के लिए अक्षर पटेल और करनवीर ने 8 ओवर फेंके जिसमें उन्होंने सिर्फ 12 डॉट बॉल फेंके औऱ अपने कोटे से 77 रन दे दिए. इससे साफ पता लगा कि टीम को एक और तेज गेंदबाज के साथ उतरना चाहिए था.

 

 

दो रन आउट ने बदल दिया मैच –

राजस्थान रॉयल्स ने कल मैदान पर बेहतरीन फील्डिंग की और इसी का परिणाम था कि टीम को दो बड़े विकेट रन आउट के रूप में मिल गए. पंजाब को यही दो रन आउट बैकफुट पर ले गया. पहले रिद्धिमान साहा बिना किसी रन के दौड़ गए. विकेट के पीछे खड़े संजू सैमसन ने उनको पवेलियन का रास्ता दिखा दिया. इसके बाद लय में दिख रहे मुरली विजय खुद अपने कॉल पर रन आउट हो गए. बिन्नी की एक छोटी गेंद को अपने ही पास खेल कर रन लेने के लिए निकल गए अक्षर पटेल. मुरली विजय ने भी दौड़ लगा दी लेकिन विजय (37) खुद को सुरक्षित क्रीज तक नहीं पहुंता पाए.

 

मैक्सवेल ने फेंका विकेट –

टी-20 क्रिकेट के सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में से एक ग्लेन मैक्सवेल ने बिना वजह अपना विकेट गंवा दिया वो भी उस वक्त जब टीम को उनसे एक बड़ी पारी की उम्मीद थी. ऐसा नहीं कि गेंदबाज और भाग्य ने उन्हें आउट होने के बारे में पहले नहीं बताया थी. मैक्सवेल का विकेट पांचवे ओवर के अंतिम गेंद पर गिरा. लेकिन इससे पहले लगातार दो गेंद पर उनके बल्ले से कैच निकले थे लेकिन वो लपके नहीं गए. मैक्सेवल थोड़ा धैर्य दिखाते और संयम से खेलते तो परिणाम कुछ और होता.

 

अक्षर पटेल का प्रमोशन –

मैक्वेल के आउट होने के बाद सबको उम्मीद थी कि डेविड मिलर मैदान पर आएंगे लेकिन कप्तान बैली ने पटेल को ऊपर भेज कर नया दांव खेला लेकिन ये दांव उन्हें उलटा पड़ गया. पटेल खुल कर खेल नहीं पाए और 28 गेंद खेल कर 24 रन ही बना पाए. टीम के लिए जरूरी रन गति बढ़ती जा रही थी दूसरे छोर से विकेट गिर रहे थे और पटेल रन के लिए गेंदबाज तलाश रहे थे. इनके प्रमोशन ने टीम को ठहराव की जगह डूबोने का काम किया.

 

फोक्नर से हार गई पंजाब –

किंग्स इलेवन पंजाब को राजस्थान के एक खिलाड़ी ने हराया और वो थे मैन ऑफ द मैच जेम्स फोक्नर. 75 पर 5 के बाद फोक्नर ने आईपीएल में अपना पहला मैच खेल रहे दीपक हुड्डा (15 गेंद पर 30 रन ) के साथ छठे विकेट के लिये 51 रन जोड़े. जिसकी वजह से ही टीम टॉस गंवाकर भी 162 रन का सम्मानजनक स्कोर बनाने में कामयाब रही. 33 गेंद पर 46 रन बनाने के बाद फोक्नर ने मैक्सवेल को तूफान बनने से भी रोका. फोक्नर ने 24 गेंद में 10 डॉट के साथ 26 रन देकर 3 विकेट अपने नाम किया. 

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: KINGS ELEVEN PUNJAB
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017