ऑस्ट्रेलिया में चमका कोहली का बल्ला

By: | Last Updated: Saturday, 10 January 2015 11:36 AM

सिडनीः भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के साथ सम्पन्न चार मैचों की टेस्ट सीरीज में कुल 692 रन बनाए. वह ऑस्ट्रेलिया में किसी एक सीरीज में सबसे अधिक रन बानने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. चार मैचों की यह सीरीज 2-0 से ऑस्ट्रेलिया के नाम रही. ऑस्ट्रेलिया ने एडिलेड और ब्रिस्बेन में जीत हासिल की थी जबकि मेलबर्न और सिडनी में खेले गए मुकाबले बराबरी पर छूटे.

 

कोहली ने इस सीरीज के दो मैचों में कप्तानी की. उन्होंने चार मैचों की आठ पारियों में चार शतक और एक अर्धशतक की मदद से कुल 692 रन अपने नाम किए. इस सीरीज में उनका औसत 86.50 रहा.

 

सुनील गावस्कर ने किसी एक सीरीज में भारत के लिए सबसे अधिक 774 रन बनाए हैं. गावस्कर ने 1971 में वेस्टइंडीज के खिलाफ चार मैचों की आठ पारियों में तीन बार नाबाद रहते हुए चार शतक और तीन अर्धशतक लगाए थे.

 

गावस्कर 1978 में भी एक सीरीज में 700 से अधिक रन बनाने में सफल रहे थे. वेस्टइंडीज के भारत दौर पर गावस्कर ने चार शतक और एक अर्धशतक की मदद से छह मैचों की सीरीज में 732 रन बटोरे थे.

 

कोहली चार मैचों की किसी सीरीज में चार शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय बने. इससे पहले गावस्कर एक मौके पर यह कारनामा कर चुके हैं. गावस्कर ने 1971 में वेस्टइंडीज के खिलाफ यह कारनाम किया था.

 

कोहली ने सिडनी टेस्ट की पहली पारी में शतक लगाया था. इस शतक के साथ उन्होंने रिकार्ड की झड़ी लगा दी थी. वह कप्तान के तौर पर शुरूआती तीन पारियों में शतक लगान वाले विश्व के पहले खिलाड़ी बने थे. साथ ही कोहली आस्ट्रेलिया में एक सीरीज में भारत की ओर से सबसे अधिक रन और शतक लगाने वाले खिलाड़ी भी बने थे.

 

महेंद्र सिंह धौनी की अनुपस्थिति में एडिलेड टेस्ट में टीम की कमान सम्भालते हुए कोहली ने 115 और 141 रनों की पारी खेली थी. इसके बाद उन्होंने मेलबर्न टेस्ट में 169 रन बनाए. मेलबर्न टेस्ट के बाद धौनी ने टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह दिया.

 

कोहली एक बार फिर कप्तान के तौर पर लौटे और सिडनी टेस्ट की पहली पारी में शतक लगाया. इस तरह वह कप्तान के तौर पर अपनी शुरूआती तीन पारियों में शतक लगाने वाले विश्व के पहले बल्लेबाज बने.

 

कोहली अब तक कुल 10 शतक लगा चुके हैं, जिसमें से छह आस्ट्रेलिया के खिलाफ हैं. सिडनी में अपनी शतकीय पारी के दौरान कोहली ने आस्ट्रेलिया में किसी एक सीरीज में सबसे अधिक 619 रन बनाने के राहुल द्रविड़ के रिकार्ड को भी ध्वस्त किया.

 

द्रवि़ड़ ने 2003 में चार मैचों की सीरीज में 123 के औसत से एक शतक की मदद से ये रन बनाए थे. उसी साल वीवीएस लक्ष्मण ने चार मैचों में 494 रन जुटाए थे.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: kohli
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017