धोनी और कोहली का ही बल्ला चला है ऑस्ट्रेलिया में

By: | Last Updated: Tuesday, 13 January 2015 12:43 PM

नई दिल्ली: विश्व कप की 15 सदस्यीय भारतीय टीम में बल्लेबाजी सबसे मजबूत पक्ष दिखता है लेकिन कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और उप कप्तान विराट कोहली के अलावा अन्य बल्लेबाजों को ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में रन बनाने के लिये जूझना पड़ा है. भारत के लिए अभी शिखर धवन और रोहित शर्मा वनडे में पारी का आगाज कर रहे है. इन दोनों ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हाल में समाप्त हुई टेस्ट सीरीज में निराशजनक प्रदर्शन किया था और ‘डाउन अंडर’ में उनका ओवरऑल रिकॉर्ड भी प्रभावशाली नहीं है.

 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज की छह पारियों में केवल 167 रन बनाने वाले धवन ने विश्व कप के मेजबान देशों में से अब तक केवल कीवियों की धरती पर चार वनडे खेले है जिनमें वह बुरी तरह नाकाम रहे. इन चार मैचों में उन्होंने 20. 25 की औसत से 81 रन बनाये जिसमें उनका उच्चतम स्कोर 32 रहा.

 

उनके साथी बल्लेबाज रोहित शर्मा को इन दोनों देशों में जरूर 22 वनडे खेलने का मौका मिला हैं जिनमें उन्होंने 29.52 की औसत से 502 रन बनाये हैं. वनडे में दोहरे शतक लगाने वाले रोहित को वहां अब भी पहले शतक का इंतजार है. भारत को लीग चरण में ऑस्ट्रेलिया में चार और न्यूजीलैंड में दो मैच खेलने हैं. रोहित ने ऑस्ट्रेलिया में जो 15 वनडे खेले हैं उनमें वह केवल 26.15 की औसत से ही रन बना पाये हैं.

 

भारत के वनडे में तीसरे नंबर के बल्लेबाज कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों में 692 रन बनाकर साबित कर दिया कि उन पर परिस्थितियों का कोई प्रभाव नहीं पड़ता और वह दुनिया के किसी भी तरह की पिच पर रन बनाने में सक्षम हैं. कोहली किसी भी तरह के प्रारूप में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में भी उतने ही सफल रहे हैं जितने भारत में.

 

कोहली यदि नंबर तीन पर उतरेंगे तो संभवत: नंबर चार की जिम्मेदारी अजिंक्य रहाणे संभालेंगे जो अच्छी फॉर्म में चल रहं है. वह अच्छे तकनीक वाले बल्लेबाज हैं और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 399 रन बनाकर उन्होंने इसे साबित भी कर दिया है. रहाणे ने अब तक ऑस्ट्रेलिया में कोई वनडे नहीं खेला है. उन्होंने पांच मैंच न्यूजीलैंड की सरजमीं पर खेले जिसकी पांच पारियों में वह केवल 51 रन बना पाये. इनमें से चार पारियों में वह दोहरे अंक में भी नहीं पहुंच पाये थे जबकि एक बार उन्होंने 36 रन की पारी खेली थी.

 

बल्लेबाजी क्रम में नंबर पांच सुरेश रैना के लिए सुरक्षित है जिन्हें हाल ही में सिडनी में पहली बार ‘डाउन अंडर’ में पहला टेस्ट मैच खेलने का मौका मिला और वह दोनों पारियों में कुल चार गेंद का सामना कर पाए और खाता खेलने में भी नाकाम रहे. रैना ने इन दोनों मेजबान देशों में अब तक कुल 16 वनडे मैच खेले हैं जिनमें 32. 58 की औसत से 391 रन बनाये है. वह इन 16 मैंचों की 15 पारियों में केवल एक बार 50 रन के पार पहुंच पाये. आस्ट्रेलिया की सरजमीं पर तो वह आठ पारियों में केवल 182 रन ही बना पाये हैं और उनका उच्चतम स्कोर नाबाद 40 रन है.

 

विकेटकीपर बल्लेबाज और टीम के कप्तान धोनी ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की सरजमीं पर टेस्ट मैंचों में भले ही अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाये लेकिन वनडे में उन्होंने वहां भी अपना जलवा जमकर बिखेरा है.

 

वनडे में धोनी ने अब तक विश्व कप के मेजबान देशों की धरती पर 27 मैच खेले हैं जिनमें उन्होंने 67.20 की प्रभावशाली औसत से 1008 रन बनाये हैं. इनमें नौ अर्धशतक शामिल है. ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड दोनों में उनका वनडे औसत 60 से ऊपर हैं.

 

भारतीय टीम में चुने गये दो ऑलराउंडरों में से रविंद्र जडेजा ने इन दोनों देशों में 13 वनडे की 12 पारियों में 27.33 की औसत से 246 रन बनाये हैं. न्यूजीलैंड की सरजमीं पर उन्होंने पांच मैचों में 145 रन बनाये हैं लेकिन ऑस्ट्रेलिया की धरती पर उनका बल्ला अभी तक नहीं चल पाया है. जडेजा ने ऑस्ट्रेलिया में जो आठ वनडे मैच खेले है उनमें वह केवल 101 रन बना पाये हैं औ रउनका औसत 16.83 है. यहां उनका उच्चतम स्कोर नाबाद 24 रन है.

 

दूसरे ऑलराउंडर स्टुअर्ट बिन्नी ने अब तक अंतरराष्ट्रीय मैंचों में ऑस्ट्रेलियाई पिंचों का स्वाद नहीं चखा है. न्यूजीलैंड में उन्होंने एक वनडे खेला है जिसमें उन्हें बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला था.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: KOHLI AND DHONI
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Worldcup 2015
First Published:

Related Stories

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम
श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम

दाम्बुला: 20 अगस्त को श्रीलंका के खिलाफ शुरु...

'यो-यो' से हारे टीम इंडिया के युवराज
'यो-यो' से हारे टीम इंडिया के युवराज

नई दिल्ली: कैंसर को मात देकर क्रिकेट के मैदान पर वापसी करने वाले टीम इंडिया के सिक्सर किंग...

उमर अकमल ने पाक टीम के कोच मिकी आर्थर पर लगाया बदसलूकी का आरोप
उमर अकमल ने पाक टीम के कोच मिकी आर्थर पर लगाया बदसलूकी का आरोप

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट टीम के खिलाड़ी उमर अकमल ने दावा किया कि टीम के मुख्य कोच मिकी आर्थर ने...

अंडर-19 वर्ल्डकप शेड्यूल का ऐलान, टीम इंडिया की पहली भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से
अंडर-19 वर्ल्डकप शेड्यूल का ऐलान, टीम इंडिया की पहली भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से

Photo: Twitter दुबई: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने गुरुवार को अंडर-19 विश्व कप क्रिकेट...

पीसीबी को आईसीसी से सुरक्षा मुद्दे पर हरी झंडी मिलने की उम्मीद
पीसीबी को आईसीसी से सुरक्षा मुद्दे पर हरी झंडी मिलने की उम्मीद

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) को...

अपने पिता को थैंक्स बोलते हुए हार्दिक पांड्या ने दिया 'सरप्राइज़ गिफ्ट'
अपने पिता को थैंक्स बोलते हुए हार्दिक पांड्या ने दिया 'सरप्राइज़ गिफ्ट'

नई दिल्ली: चैम्पियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान के खिलाफ दमदार पारी के बाद श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017