IND Vs SA: रहाणे-कोहली की शतकीय साझेदारी के साथ भारत को 403 रनों की बढ़त

By: | Last Updated: Saturday, 5 December 2015 3:19 AM
Kohli, Rahane lift India’s lead to 403

नई दिल्लीः कप्तान विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे के अर्धशतक और दोनों के बीच सीरीज की पहली शतकीय साझेदारी के साथ टीम इंडिया ने चौथे टेस्ट में अपनी स्थिति मजबूत कर ली है. तीसरे दिन के स्टंप से समय भारत ने चार विकेट पर 190 रन बना लिए थे. इस तरह भारत के पास कुल बढ़त अब 403 रनों की हो गई है.

खराब रोशनी के कारण जब दिन का खेल नौ ओवर पहले खत्म किया गया उस समय कोहली 83 जबकि रहाणे 52 रन बनाकर खेल रहे थे. ये दोनों उस समय बल्लेबाजी करने उतरे जब भारत 57 रन पर चार विकेट गंवाने के बाद संकट में था. सीरीज में अपना पहला अर्धशतक जड़ने वाले कोहली ने 154 गेंद की अपनी पारी में 10 चौके जड़े हैं जबकि सीरीज के एकमात्र शतकवीर रहाणे ने 152 गेंद का सामना करते हुए पांच चौके मारे. भारत ने हालांकि आज काफी धीमी बल्लेबाजी की और पूरे दिन में 81 ओवर में 190 रन बने. पहले सत्र में टीम ने 26 ओवर में दो विकेट पर 51 रन जबकि दूसरे सत्र में 28 ओवर में दो विकेट पर 65 रन जुटाए. अंतिम सेशन में में 27 ओवर में बिना कोई विकेट गिरे 74 रन बने. सीरीज में यह सत्र रहा जिसमें कोई विकेट नहीं गिरा.

 

भारत ने पहली पारी में 334 रन बनाए थे जिसके जवाब में साउथ अफ्रीका की टीम 121 रन पर ढेर हो गई थी और मेजबान टीम को 213 रन की बड़ी बढ़त हासिल हुई थी लेकिन टीम इंडिया ने मेहमान टीम को फॉलो ऑन नहीं दिया.

 

सीरीज में 2-0 से आगे चल रहे भारत की नजरें अब फिरोजशाह कोटला पर जीत के साथ 3-0 की जीत पर टिक गई है जो उसे आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग में दुनिया की दूसरे नंबर की टीम भी बना देगी. भारत ने मोहाली में पहला टेस्ट 108 जबकि नागपुर में तीसरा टेस्ट 124 रन से जीता था.

 

भारतीय टीम एक समय 57 रन पर चार विकेट गंवाने के बाद संकट में थी लेकिन कोहली और रहाणे ने सतर्कता के साथ बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया को संकट से बाहर निकाल दिया. दोनों बल्लेबाजों में कोहली ने आक्रामक रूख अपनाया जबकि रहाणे ने कप्तान का साथ देकर स्ट्राइक रोटेट करने को तरजीह दी. दोनों ने 48वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया. पहली पारी की विशाल बढ़त के कारण कोहली बिना किसी दबाव के खेले. उन्होंने काइल एबोट पर कवर ड्राइव से चौका जड़ा और फिर मोर्कल पर भी चौका मारा.

 

दूसरी तरफ रहाणे ने सतर्कता के साथ खेलने को तरजीह दी और कप्तान को आक्रामक होकर खेलने का पूरा मौका दिया. रहाणे ने मोर्कल पर चौका जड़ा. कोहली ने चाय के बाद ऑफ स्पिनर डेन पीट की पहली दो गेंदों पर चौके जड़कर अपने तेवर दिखाए. उन्होंने डीन एल्गर की गेंद को कवर्स में एक रन के लिए खेलकर 70 गेंद में सीरीज का अपना पहला और करियर का 12वां अर्धशतक पूरा किया.

 

कोहली ने पीट पर चौके से रहाणे के साथ शतकीय साझेदारी भी पूरी की जो सीरीज की पहली शतकीय साझेदारी है. इन दोनों ने रहाणे और रविचंद्रन अश्विन की 98 रन की साझेदारी को पीछे छोड़ा जो इसी मैच की पहली पारी में बनी थी.

 

रहाणे ने भी इसके बाद एबोट की गेंद पर दो रन के साथ 146 गेंद में टेस्ट क्रिकेट में अपना आठवां अर्धशतक पूरा किया.

 

कोहली ने दिन के 81वें ओवर में मोर्कल पर थर्डमैन पर चौके के साथ भारत की बढ़त को 400 रन के पार पहुंचाया. लेकिन इसके बाद अंपायरों ने खराब रोशनी के कारण दिन का खेल समाप्त कर दिया.

 

नाकामी ने नहीं छोड़ा रोहित का साथ, कब तक रहेंगे टीम में ? 

 

 

आज दूसरी पारी शुरू करने उतरे भारत की दिन की शुरूआत खराब रही. मोर्कल ने सातवें ओवर तक मुरली विजय (03) और रोहित (00) को पवेलियन भेजकर भारत का स्कोर दो विकेट पर आठ रन कर दिया था. भारत ने पांचवें ओवर की अंतिम गेंद पर विजय का विकेट गंवाया जो मोर्कल की बाउंसर पर विकेटकीपर डेन विलास को कैच दे बैठे. रीप्ले में हालांकि लगा कि गेंद शायद उनके आर्मगार्ड से लगकर विकेटकीपर के पास पहुंची थी.

 

टीम प्रबंधन ने रोहित को तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने का मौका दिया लेकिन मुंबई के इस बल्लेबाज ने एक बार फिर निराश किया और मोर्कल की सीधी गेंद ने उनका ऑफ स्टंप उखाड़ दिया.

 

कल हाथ में चोट लगने के कारण क्षेत्ररक्षण नहीं करने वाले पुजारा सतर्कता के साथ खेले. पुजारा को एबोट का सामना करने में कुछ परेशानी हुई लेकिन धवन इस तेज गेंदबाज के खिलाफ आत्मविश्वास के साथ खेले और उनकी गेंद पर ऑफ ड्राइव के साथ चौके लगाए.

 

पुजारा और धवन ने 26वें ओवर में टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया. दोनों ने 45 रन जोड़े.

 

लंच के बाद पुजारा और धवन हालांकि जल्द ही पवेलियन लौट गए. दूसरे सत्र के तीसरे ओवर में ही मोर्कल ने शानदार यॉर्कर पर धवन को बोल्ड कर दिया. धवन ने 86 गेंद में दो चौकों की मदद से 21 रन बनाए.

 

पुजारा भी इसके बाद इमरान ताहिर की सीधी गेंद को पूरी तरह से चूककर बोल्ड हो गए. पुजारा ने 79 गेंद का सामना करते हुए तीन चौकों की मदद से 28 रन बनाए.

 

दक्षिण अफ्रीका की ओर से मोर्कल ने धारदार गेंदबाजी करते हुए 17 ओवर में 29 रन देकर तीन विकेट हासिल किए.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Kohli, Rahane lift India’s lead to 403
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

हितेश गोस्वामी बने अंडर-16 क्रिकेट टीम के कोच
हितेश गोस्वामी बने अंडर-16 क्रिकेट टीम के कोच

फोटो: (ट्विटर) राजकोट: सौराष्ट्र के पूर्व...

रोते बच्चे का वीडियो देख कोहली हुए दुखी, कहा ‘बच्चे को धमकाकर नहीं सिखाया जा सकता’
रोते बच्चे का वीडियो देख कोहली हुए दुखी, कहा ‘बच्चे को धमकाकर नहीं सिखाया जा...

नई दिल्ली: भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली सोशल मीडिया पर बेहद सक्रीय रहते हैं. श्रीलंका में...

संगाकारा के घर में उनका सबसे बड़ा रिकॉर्ड तोड़ेंगे एमएस धोनी
संगाकारा के घर में उनका सबसे बड़ा रिकॉर्ड तोड़ेंगे एमएस धोनी

सौजन्य: AFP नई दिल्ली: श्रीलंका के साथ खेली गई 3 टेस्ट मैचों की सीरीज़ को क्लीनस्वीप कर भारतीय टीम...

ENGvsWI: कुक के दोहरे शतक से इंग्लैंड का विशाल स्कोर, वेस्टइंडीज़ की खराब शुरूआत
ENGvsWI: कुक के दोहरे शतक से इंग्लैंड का विशाल स्कोर, वेस्टइंडीज़ की खराब शुरूआत

बर्मिंघम: पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक के करियर के चौथे दोहरे शतक की मदद से इंग्लैंड ने...

BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत
BCCI से एनओसी पाने के लिये केरल हाईकोर्ट पहुंचे श्रीसंत

कोच्चि: क्रिकेटर एस श्रीसंत ने बीसीसीआई से अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) के लिए केरल हाईकोर्ट...

डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक
डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने एलिस्टेयर कुक

बर्मिंघम: पाकिस्तान के अजहर अली के बाद एलिस्टेयर कुक डे-नाइट टेस्ट मैच में दोहरा शतक जड़ने वाले...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017