श्रीलंकाई सरजमीं पर कोहली और रोहित दोनों रहे हैं फ्लॉप

By: | Last Updated: Tuesday, 4 August 2015 10:38 AM
kohli rohit both are flop in srilanka

नई दिल्लीः कप्तान विराट कोहली और रोहित शर्मा टीम इंडिया के दो ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने श्रीलंकाई सरजमीं पर मैच तो पर्याप्त मैच खेले हैं लेकिन अभी तक के रिकॉर्ड को देखें तो दोनों को वहां रन बनाने के लिये संघर्ष करना पड़ा है.

भारत ने श्रीलंका के खिलाफ 12 अगस्त से शुरू होने वाली तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के लिये जो 15 सदस्यीय टीम चुनी है उसमें आठ बल्लेबाज शामिल हैं. इनमें से चार बल्लेबाजों शिखर धवन, चेतेश्वर पुजारा, के एल राहुल और विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा ने अब तक श्रीलंकाई सरजमीं पर एक भी अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला है.

 

कोहली और रोहित ने भी श्रीलंका के खिलाफ अब तक कोई टेस्ट मैच नहीं खेला है लेकिन इन दोनों को श्रीलंकाई धरती पर वनडे और टी20 मैच खेलने का पर्याप्त अनुभव है. भारतीय बल्लेबाजों में केवल मुरली विजय ही ऐसे हैं जिन्होंने श्रीलंका में टेस्ट मैच खेले हैं. वह 2010 में दो टेस्ट मैचों में प्लेइंग इलेवन में थे. इन दो मैचों की तीन पारियों में उन्होंने 99 रन बनाये.

 

रोहित ने श्रीलंकाई सरजमीं पर सर्वाधिक 21 वनडे और सात टी20 मैच खेले हैं लेकिन उन्हें आज तक वहां की पिचें रास नहीं आयी. कोहली का नंबर उनके बाद आता है जिन्होंने श्रीलंका की धरती पर 18 वनडे और छह टी20 मैचों में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व किया है. अंजिक्य रहाणे ने श्रीलंका में एक वनडे और एक टी20 मैच खेला है. अपने वनडे करियर में अब तक कुल 39.20 की औसत से रन बनाने वाले रोहित ने इनमें से 18 मैच श्रीलंका के खिलाफ खेले जिनमें उनके नाम पर 15.93 की औसत से 255 रन दर्ज है. उन्होंने इसके अलावा श्रीलंका में सात टी20 मैचा में 86 रन बनाये हैं.

अपने पहले दो टेस्ट मैचों में शतक जड़कर शानदार आगाज करने वाले रोहित इसके बाद लंबी अवधि के प्रारूप में भी रन बनाने के लिये संघर्ष करते रहे हैं. रोहित ने इन दो टेस्ट मैचों के बाद जो अगले नौ मैच खेले हैं उनमें उन्होंने 23.75 की औसत से केवल 380 रन बनाये हैं जिसमें दो अर्धशतक शामिल हैं. भारतीय कप्तान कोहली ने हालांकि टीम के श्रीलंका रवाना होने से पहले रोहित की खराब फॉर्म का बचाव किया था. उन्होंने कहा था, ‘‘रोहित प्रभावी खिलाड़ी हैं. वनडे में वह उपरी क्रम में खेलते हैं लेकिन टेस्ट में पहले छठे नंबर पर खेलते थे. एक बल्लेबाज के रूप में आप टेस्ट और वनडे दोनों में एक पोजीशन पर खेलना चाहते हैं. ऑस्ट्रेलिया में जब उन्होंने तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी की तो अच्छा प्रदर्शन किया. मुझे लगता है कि उन्हें इस पोजीशन पर अधिक अवसर देने की जरूरत है. ’’

 

जहां तक स्वयं कोहली की बात है तो उन्होंने श्रीलंका में अब तक केवल वनडे और टी20 मैच खेले हैं. असल में वह पहली बार श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट मैच खेलेंगे. कोहली ने अब तक श्रीलंकाई सरजमीं पर जो 18 वनडे खेले हैं उनमें वह केवल तीन पारियों में अच्छा प्रदर्शन कर पाये हैं. इनमें से दो पारियों में वह शतक जड़ने में सफल रहे जबकि एक बार उन्होंने अर्धशतक लगाया. कोहली ने 2012 की सीरीज में हम्बनटोटा में 106 और आरपीएस कोलंबो में नाबाद 128 रन बनाये थे लेकिन श्रीलंका में उनका वनडे में ओवरआल रिकॉर्ड अच्छा नहीं है. दिल्ली के इस बल्लेबाज ने श्रीलंकाई धरती पर 18 मैचों में 569 रन बनाये हैं और उनका औसत 35.56 है. विदेशों में कोहली का इससे कम औसत केवल वेस्टइंडीज (34.70) की धरती पर है. कोहली ने श्रीलंका में छह टी20 मैच खेले हैं जिनमें उन्होंने 253 रन बनाये हैं.

 

इन दोनों के अलावा रहाणे ने श्रीलंका में एक वनडे में नौ रन और एक टी20 में 21 रन बनाये. कोहली टेस्ट मैचों में रविचंद्रन अश्विन को ऑलराउंडर मानकर चल रहे हैं. अश्विन ने भी श्रीलंका में पांच वनडे खेले हैं जिसमें तीन पारियों में उन्होंने 23 रन बनाये.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: kohli rohit both are flop in srilanka
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017