कोहली के शतक से भारत ने श्रीलंका का किया सूपड़ा साफ

By: | Last Updated: Sunday, 16 November 2014 4:17 PM
kohli_India_cricket

रांची: भारत की अगुवाई करने वाले विराट कोहली के नाबाद शतक की बदौलत भारत ने पांचवां और आखिरी एक दिवसीय क्रिकेट मैच तीन विकेट से जीत हराकर श्रीलंका का 5-0 से सफाया कर दिया .

 

शुरूआती दो विकेट पांचवें ही ओवर में 14 रन पर गिर जाने के बाद कोहली ने कप्तानी पारी खेलते हुए नाबाद 139 रन बनाये और 49वें ओवर में अजंता मेंडिस को दो छक्के लगाकर भारत को आठ गेंद बाकी रहते जीत के लक्ष्य तक पहुंचाया .

 

इससे पहले कप्तान एंजेलो मैथ्यूज के वनडे क्रिकेट में पहले शतक की मदद से श्रीलंका ने आठ विकेट पर 286 रन बनाये थे .

 

कोहली ने अपनी पारी में 126 गेंदों का सामना करके 12 चौके और तीन छक्के जड़े . उन्होंने अंबाती रायुडू के साथ तीसरे विकेट के लिये 136 रन की साझेदारी करके भारत को शुरूआती संकट से निकाला. रायुडू ने 69 गेंद में आठ चौकों और एक छक्के की मदद से 59 रन बनाये जो गलतफहमी का शिकार होकर रन आउट हो गए .

 

भारत की शुरूआत काफी खराब रही जब अजिंक्य रहाणे (दो) तीसरे ही ओवर में मैथ्यूज का शिकार होकर पवेलियन लौट गए . उस समय स्कोर छह रन था और इसमें आठ रन जुड़े थे कि पिछले मैच में 264 रन की पारी खेलकर विश्व रिकार्ड बनाने वाले रोहित शर्मा अपना विकेट गंवा बैठे .

 

रोहित नौ रन बनाकर मैथ्यूज की गेंद पर चकमा खाकर बोल्ड हो गए . इसके बाद कोहली और रायुडू ने पारी को संभाला . रायुडू 28वें ओवर में रन आउट हुए .

 

रायुडू के जाने के बाद आये रॉबिन उथप्पा (19) ज्यादा देर टिक नहीं सके और मेंडिस की गेंद पर मैथ्यूज को कैच दे बैठे . भारत का चौथा विकेट 34वें ओवर में गिरा जब स्कोर 180 रन था .

 

युवा केदार जाधव ने कप्तान के साथ 35 रन जोड़े . वह 24 गेंद में 20 रन बनाकर मेंडिस का शिकार हुए . दूसरे छोर से विकेटों के पतन के बीच कोहली ने मोर्चा संभाल रखा था . स्टुअर्ट बिन्नी भी ज्यादा देर क्रीज पर नहीं रहे और मेंडिस की गेंद पर आगे निकलकर खेलने के प्रयास में चकमा खा गए और चांदीमल ने स्टम्पिंग करने में चूक नहीं की .

 

मेंडिस ने अगली ही गेंद पर आर अश्विन (0) को पवेलियन भेजकर भारत पर दबाव बना दिया . लेकिन श्रृंखला में गेंद से उम्दा प्रदर्शन करने वाले युवा अक्षर पटेल ने कोहली का बखूबी साथ निभाते हुए आठवें विकेट की अटूट साझेदारी में 57 रन जोड़े . पटेल ने 14 गेंद में दो चौकों की मदद से नाबाद 17 रन बनाये .

 

श्रीलंका के लिये मेंडिस ने चार विकेट लिये लेकिन 73 रन भी दे डाले जबकि मैथ्यूज को दो विकेट मिले .

 

इससे पहले एक समय पर श्रीलंका के चार विकेट 18 . 3 ओवर में 85 रन पर गिर गए थे . इसके बाद मैथ्यूज ने पारी को संभाला और श्रृंखला में पहली बार टीम को सम्मानजनक स्कोर दिया . उन्होंने 116 गेंद में 10 छक्कों और छह चौकों की मदद से 139 रन बनाये . उन्होंने 84 रन सिर्फ चौकों छक्कों की मदद से बनाये.

 

लाहिरू तिरिमन्ने ने उनका बखूबी साथ देते हुए 128 रन की साझेदारी की . तिरिमन्ने ने 76 गेंद में दो चौकों और एक छक्के के साथ 52 रन बनाये . मैथ्यूज ने कर्ण शर्मा को एक्स्ट्रा कवर पर छक्का लगाकर 78 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया . भारतीय गेंदबाजों का प्रदर्शन निराशाजनक रहा और मैथ्यूज ने उन्हें मनचाही दिशा में मारा . श्रीलंकाई कप्तान ने अनियमित गेंदबाज अंबाती रायुडू को दो छक्के और एक चौके जड़कर 100 रन की साझेदारी पूरी की .

 

मैथ्यूज ने दूसरा अर्धशतक सिर्फ 26 गेंद में पूरा किया . इससे पहले उनका सर्वश्रेष्ठ वनडे स्कोर 92 रन था जो उन्होंने अगस्त में पाकिस्तान के खिलाफ बनाया था .

 

धवल कुलकर्णी ने आखिरी ओवर बेहतरीन फेंकते हुए सिर्फ चार रन दिये और दो विकेट लिये जिससे श्रीलंकाई टीम 300 के पार नहीं पहुंच सकी . कुलकर्णी ने 57 रन देकर तीन विकेट लिये जबकि अक्षर पटेल और आर अश्विन को दो दो विकेट मिले .

 

सलामी बल्लेबाज तिलकरत्ने दिलशान ने 24 गेंद में 35 रन बनाये . श्रीलंका ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 4 . 4 ओवर में एक विकेट पर 32 रन बनाये थे . कुलकर्णी को पहले ही ओवर में तीन चौके जड़कर दिलशान ने अपने इरादे जाहिर कर दिये थे .

 

वनडे क्रिकेट में पदार्पण करने वाले निरोशन डिकवेला (4) नाकाम रहे . कुलकर्णी की गेंद पर रायुडू ने स्क्वेयर लेग में डाइव लगाकर उनका कैच लपका .

 

उस समय तक श्रीलंका का रनरेट 6.85 था . दिलशान एक छोर से तेज बल्लेबाजी कर रहे थे . कुलकर्णी भले ही शुरू में महंगे साबित हुए लेकिन दूसरे छोर से बिन्नी ने किफायती गेंदबाजी की . उमेश यादव की गैर मौजूदगी में दोनों ने बखूबी नयी गेंद संभाली .

 

बिन्नी ने दिलशान को बोल्ड किया जबकि दिनेश चांदीमल ( 5 ) को अक्षर पटेल ने पवेलियन भेजा . जयवर्धने अच्छी शुरूआत को बड़ी पारी में नहीं बदल पाये और उन्हें अश्विन ने स्लिप में अजिंक्य रहाणे के हाथों लपकवाया .

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: kohli_India_cricket
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Cricket kohli
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017