मुझे देखकर चाइनामैन गेंदबाजी से जुड़ेंगे खिलाड़ी: कुलदीप

By: | Last Updated: Friday, 3 April 2015 11:22 AM
Kuldeep Yadav hopes to inspire many for chinaman bowling

नई दिल्ली: भारत और विश्व क्रिकेट में चाइनामैन गेंदबाजों की संख्या काफी कम है लेकिन कोलकाता नाइट राडर्स के स्पिनर कुलदीप यादव को भरोसा है कि उन्हें अच्छा प्रदर्शन करते देखकर कई और लोग इस कला को अपनाएंगे. कुलदीप ने हालांकि कहा कि यह कला ‘काफी मुश्किल’ है.

 

चाइनामैन के नाम से मशहूर बायें हाथ की कलाई की मदद से होने वाली स्पिन गेंदबाजी की बात करें तो दक्षिण अफ्रीका के पाल एडम्स और आस्ट्रेलिया के ब्रैड हाग जैसे कुछ ही खिलाड़ियों का नाम दिमाग में आता है.

 

कानपुर क्रिकेट अकादमी में अपने कोच कपिल पांडे के जोर देने पर मध्य तेज गेंदबाज से स्पिनर बने कुलदीप का हालांकि मानना है कि इस कला को बढ़ावा मिलेगा.

 

कुलदीप ने कहा, ‘‘काफी खिलाड़ी चाइनामैन गेंदबाजी करने का प्रयास नहीं करते. उम्मीद है कि मुझे देखने के बाद लोग इसकी तरफ आकषिर्त होंगे. कुछ लोग कहते हैं कि यह काफी मुश्किल है, हां, यह मुश्किल है लेकिन मैं कहूंग कि अभ्यास आपको श्रेष्ठ बनाता है. मुझे विश्वास है कि निकट भविष्य में दुनिया को काफी चाइनामैन गेंदबाज दिखेंगे.’’

 

वेस्टइंडीज के स्पिनर सुनील नारायाण ने पिछले साल केकेआर को चैम्पियन बनाने में अहम भूमिका निभाई थी और कुलदीप इस आफ स्पिनर के साथ ड्रेसिंग रूम साझा करके खुश हैं.

 

कुलदीप ने कहा, ‘‘इसमें कोई शक नहीं कि सुनील नारायण हमारे शीर्ष स्पिनरों में शामिल है और टीम का सीनियर स्पिनर है. उसके साथ गेंदबाजी करके मैं सम्मानित महसूस करता हूं. जब दूसरे छोर पर गेंदबाजी अच्छी गेंदबाजी कर रहा हो तो यह आपके लिए अपने प्रदर्शन में सुधार करने की चुनौती भी है. टीम के स्पिनरों के रूप में हमारे बीच अच्छी एकजुटता है और हमने एक दूसरे को काफी समझना शुरू कर दिया है.’’ इस 20 वर्षीय क्रिकेट का साथ ही मानना है कि टी20 क्रिकेट में स्पिन गेंदबाजी अहम भूमिका निभाती है.

 

उन्होंने कहा, ‘‘यह हालात पर निर्भर करता है कि हम स्पिनरों पर काफी अधिक निर्भर हैं या नहीं. अगर हम विरोधी के मैदान पर खेल रहे हों और विकेट स्पिन के अनुकूल हो तो हां, हम स्पिनरों पर निर्भर रहते हैं. अगर विरोधी बल्लेबाजी तेज शुरूआत करते हैं तो उन्हें रोकने और विकेट हासिल करने की जिम्मेदारी स्पिनरों के कंधे पर आ जाती है.’’

 

यूएई में अंडर 19 आईसीसी विश्व कप में हैट्रिक बनाने वाले पहले भारतीय कुलदीप को फरवरी 2014 में हुई नीलामी में केकेआर ने खरीदा था जबकि इससे पहले दो साल तक वह मुंबई इंडियन्स का हिस्सा थे.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Kuldeep Yadav hopes to inspire many for chinaman bowling
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Bowling Chinaman Cricket India Kuldeep Yadav
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017