रूसी ग्रां प्रीः हैमिल्टन ने जीता रेस, मर्सीडीज को टीम खिताब

By: | Last Updated: Sunday, 12 October 2014 3:00 PM
lewis hamilton

सोच्चि: लुईस हैमिल्टन ने आज यहां रूसी ग्रां प्री जीतकर अपनी लगातार चौथी जीत के साथ फॉर्मूला वन ड्राइवर्स खिताब की रेस में अपनी बढ़त मजबूत की और मर्सीडीज का पहला टीम खिताब सुनिश्चित किया. ब्रिटेन के 29 वर्षीय ड्राइवर हैमिल्टन ने 38वीं बार पोल पोजीशन से शुरूआत की और अपने करियर की 31वीं जीत दर्ज करके हमवतन निजेल मेनसेल के रिकार्ड की बराबरी की.

 

वह अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी मर्सीडीज के साथी जर्मन ड्राइवर निको रोसबर्ग से 13.657 सेकेंड आगे रहे. हैमिल्टन ने इस जीत से रोसबर्ग पर 17 अंक की बढ़त बना ली है. उनके अब 291 अंक हैं जबकि रोसबर्ग 174 अंक के साथ दूसरे स्थान पर हैं. अभी तीन रेस होनी बाकी हैं.

 

हैमिल्टन की यह इस साल की नौवीं जीत है जिससे मर्सीडीज टीम खिताब में रेड बुल का चार साल का दबदबा समाप्त करने में सफल रहा. उसका लक्ष्य अब मैकलारेन का 1988 में बनाया गया दस जीत का रिकार्ड तोड़ना होगा. फिनलैंड के विलियम्स के ड्राइवर वालटेरी बोटास तीसरे, ब्रिटेन के मैकलारेन के ड्राइवर जेनसन बटन चौथे और डेनमार्क के उनके साथी केविन मैगनसेन पांचवें स्थान पर रहे.

 

दो बार के चैंपियन फेरारी के स्पेनिश ड्राइवर फर्नांडो अलोंसो को छठा स्थान मिला. ऑस्ट्रेलिया के रेड बुल के ड्राइवर डेनियल रिकाडरे सातवें, जर्मनी के उनके साथी सेबेस्टियन वेटेल आठवें, फिनलैंड के फेरारी के ड्राइवर किमी रेकीनन नौवें और मैक्सिको के सर्जियो पेरेज दसवें स्थान पर रहे.

 

फोर्स इंडिया ने गंवाया पांचवां स्थान

 

सर्जियो पेरेज ने पहली रूसी ग्रां प्री फार्मूला वन रेस में दसवां स्थान हासिल करके सहारा फोर्स इंडिया को अंक तो दिलाया लेकिन इसके बावजूद टीम चैंपियनशिप में इस भारतीय टीम ने अपना पांचवां स्थान गंवा दिया. मैकलारेन अब पांचवें स्थान पर काबिज हो गयी है.

 

पेरेज ने ग्रिड में 12वें स्थान से शुरूआत करके आखिरी उपलब्ध अंक हासिल किया जबकि उनके साथी निको हल्केनबर्ग 12वें स्थान पर रहे. हल्केनबर्ग को बिना पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के गियरबाक्स बदलने के कारण पांच स्थान की पेनल्टी झेलनी पड़ी और उन्होंने ग्रिड में 17वें स्थान से शुरूआत की. फोर्स इंडिया ने आज की रेस में मैकलारेन पर केवल एक अंक की बढ़त के साथ प्रवेश किया था लेकिन ब्रिटिश टीम 22 अंक हासिल करने में सफल रही.

 

 मैकलारेन के जेनसन बटन चौथे और उनके साथी केविन मैगनसन पांचवें स्थान पर रहे. फोर्स इंडिया अब 123 अंक के साथ छठे स्थान पर है और वह मैकलारेन से 20 अंक पीछे हो गयी है.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: lewis hamilton
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017