लॉर्ड्स टेस्ट: भारत 342 रनों पर सिमटा, इंग्लैंड को 319 रनों का लक्ष्य

By: | Last Updated: Sunday, 20 July 2014 3:49 PM
lords_test_india_set_target_of_319

लंदन: भारत ने लॉर्ड्स मैदान पर जारी दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 319 रनों का लक्ष्य रखा है. भारत ने अपनी दूसरी पारी में 342 रन बनाए. उसने पहली पारी में 295 रन बनाए थे जबकि इंग्लिश टीम पहली पारी में 319 रन बना सकी थी.

 

 भारत का अंतिम विकेट भोजनकाल के बाद भुवनेश्वर कुमार (52) के रूप में गिरा. कुमार ने इस सीरीज में तीसरा अर्धशतक लगाया. 71 गेंदों पर आठ चौक लगाने वाले कुमार ने नॉटिंघम टेस्ट में 58 और नाबाद 63 रनों की पारी खेली थी. लॉर्ड्स टेस्ट की पहली पारी में भी उन्होंने 36 रन बनाए थे.

 

दूसरी पारी में भारत की ओर से मुरली विजय ने सबसे अधिक 95 रनों का योगदान दिया. इसके अलावा रवींद्र जडेजा ने 68 रन बनाए. जडेजा और कुमार ने आठवें विकेट के लिए अहम 99 रन जोड़े.

 

चौथे दिन भारत ने कप्तान महेंद्र सिंह धौनी (19), स्टुअर्ट बिन्नी (0), खेवनहार की भूमिका में दिख रहे विजय, जडेजा, मोहम्मद समी (0) और कुमार के विकेट गंवाए.

 

भारत ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक चार विकेट गंवाकर 169 रन बनाए थे.

 

विजय 59 और धौनी 12 रनों पर नाबाद लौटे थे. दोनों ने चौथे दिन की शुरूआत सम्भलकर की. एक छोर पर विजय काफी सुदृढ़ नजर आ रहे थे लेकिन धौनी सहज नहीं दिख रहे थे.

 

इसी का नतीजा था कि 202 रनों के कुल योग पर लिएम प्लंकेट ने धौनी को इयान बेल के हाथों कैच कराकर अपनी टीम को पांचवीं सफलता दिलाई. धौनी ने 86 गेंदों पर दो चौके लगाए.

 

कुल योग में अभी एक रन ही जुड़ा था कि बिन्नी को मोईन अली ने चलता कर दिया. बिन्नी नौ गेंदों का सामना कर सके. विजय ने इसके बाद जडेजा के साथ 32 रनों की साझेदारी निभाई और 90 के आंकड़े तक पहुंचे.

 

ऐसा लग रहा था कि वह इंग्लैंड की धरती पर लगातार दूसरा शतक लगा देंगे लेकिन 235 के कुल योग पर जेम्स एंडरसन ने नई गेंद से उनका काम तमाम कर दिया. विजय विकेट के पीछे मैट प्रायर के हाथों लपके गए. विजय ने 247 गेंदों का सामना कर 11 चौके लगाए.

 

जडेजा का विकेट 334 रनों के कुल योग पर गिरा. वह बेन स्टोक्स की गेंद पर कप्तान एलिस्टर कुक के हाथों लपके गए. जडेजा ने 57 गेंदों की तेज पारी में नौ चौके लगाए.

 

समी कुल योग में तीन रन जोड़ने के बाद मोईन अली का शिकार बने. कुमार का विकेट स्टोक्स ने लिया. इंग्लैंड की ओर से प्लंकेट और स्टोक्स ने तीन-तीनसफलता हासिल की है जबकि अली को दो विकेट मिले. एंडरसन, ब्रॉड को एक-एक विकेट मिला.

 

लॉर्ड्स में इंग्लैंड के सामने यह अब तक का सबसे बड़ा लक्ष्य है. वैसे 30 साल पहले यहां वेस्टइंडीज ने उसके खिलाफ एक विकेट पर 344 रन बनाकर जीत हासिल की थी.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: lords_test_india_set_target_of_319
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

शमी ने कहा, 'शानदार प्रदर्शन और लय को आगे भी रखेंगे जारी'
शमी ने कहा, 'शानदार प्रदर्शन और लय को आगे भी रखेंगे जारी'

कोलकाता: श्रीलंका के खिलाफ 3-0 के ऐतिहासिक...

इंग्लैंड के खिलाफ इंडिया अंडर-19 टीम ने 5-0 से क्लीनस्वीप कर रचा इतिहास
इंग्लैंड के खिलाफ इंडिया अंडर-19 टीम ने 5-0 से क्लीनस्वीप कर रचा इतिहास

नई दिल्ली: भारत की अंडर-19 टीम ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए पांचवें और अंतिम युवा...

वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव
वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव

बर्मिंघम: वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू हो रहे...

...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!
...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!

नई दिल्ली: श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017