क्या टीम इंडिया को मुसीबत से निकालने वाला माही अब मुसीबत में हैं?

By: | Last Updated: Monday, 22 June 2015 3:11 PM
m s dhoni_india_captain

नई दिल्ली: बांग्लादेश के हाथों पहली बार सीरीज गंवाने के बाद अब एक बड़ा सवाल उठ रहा है कि क्या अब भी धोनी को टीम इंडिया का कप्तान बने रहना चाहिए? भारत को विश्व-विजेता बनाने वाले धोनी के लिए ये सवाल उठना नामुमकिन था लेकिन क्रिकेट की ये दुनिया जिसे सिरआंखों पर बिठाती है उसे कब ठोकर मार दे कोई नहीं जानता!

 

बांग्लादेश दौरे से पहले वहां के क्रिकेट के दीवानों ने एक विज्ञापन के जरिए जिन बुरे दिनों की चेतावनी दी थी वो हकीकत में बदल चुके हैं. बांग्लादेश में तीन मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 से मिली हार सिर्फ हार नहीं रही सीरीज में टीम इंडिया के कप्तान धोनी के लिए सबसे बड़ी मुसीबत बन गई.

बांग्लादेश सीरीज हारने के बाद क्या कैप्टन कूल धोनी के बुरे दिन आ गए? 

जिस सवाल के जवाब में धोनी अपनी कप्तानी छोड़ने की बात कर रहे हैं उसके पीछे धोनी के नाम के साथ जुड़ी जीत की गारंटी का टूटता भरोसा है. वैसे तो इंडियन फैंस क्रिकेट के दीवाने होते हैं और जल्द ही भावुक हो जाते हैं लेकिन धोनी को इतना भावुक आपने कभी नहीं देखा होगा.

 

ऐसे में बड़ा सवाल यह उठ रहा है कि धोनी का धैर्य क्यों चूक रहा है क्या वाकई टीम इंडिया को हर मुसीबत से निकालने वाला माही अब मुसीबत में हैं?

 

सुरिंदर खन्ना का कहना है कि धोनी ने सात-आठ साल तक कप्तानी की. उन्होंने इसे अच्छे से निभाया भी, लेकिन हर चीज का वक्त होता है. अब अगर आगे की ओर देखना है तो उनकी जगह कोहली को कप्तान बनाना चाहिए, तब टीम एकजुट होकर खेलेगी.

 

वहीं दिलीप वेंगसरकर का कहना है कि सबसे पहले समझना होगा कि एक कप्तान की क्या भूमिका होती है. उसे ऐसी टीम चुननी होती है जो हर हाल में जीत सके. उसे मैदान पर विरोधियों के हौसले पस्त करने के लिए बैटिंग और बॉलिंग ऑर्डर तय करना होता है और अपना धैर्य बनाए रखना होता लेकिन बांग्लादेश सीरीज में धोनी हर मोर्चे पर कमजोर नजर आए. और अब कहा जा रहा है कि धोनी ऐसे तो ना थे.

 

ये हैं वो तस्वीरें जब बांग्लादेश के नए खिलाड़ी मुस्तिफिजुर से रन लेते समय टकराए थे धोनी. इल्जाम लगा कि धोनी ने जानबूझकर टक्कर मार दी थी. अंजाम ये हुआ कि पहली बार धोनी को ऐसे मामले में 75 फीसदी मैच फीस गंवानी पड़ी.

 

कैप्टन कूल का कूल तो घटता नजर आने लगा है. लेकिन क्या विनिंग कांबीनेशन भी नहीं बना पा रहे हैं धोनी?  ये सवाल खुद धोनी के उन बयानों से उठ रहे हैं जो उन्होंने बांग्लादेश हार के बाद दिए हैं

 

बांग्लादेश के खिलाफ एक और स्पिनर जरूरी था या फिर तेज गेंदबाज इसका सही फैसला करना आखिर किसकी जिम्मेदारी थी. दूसरी तरफ क्रिकेट की राजनीति भी धोनी को तंग कर रही है. जब भारत में टीम डायरेक्टर रविशास्त्री को कोच बनाए जाने की चर्चा चल रही है तो धोनी को डंकन फ्लेचर याद आ रहे हैं

 

साल 2014 में इंग्लैंड टेस्ट सीरीज पर मिली हार के बाद रवि शास्त्री को टीम इंडिया का डायरेक्टर बना दिया गया था और तब रवि शास्त्री ने टेस्ट की कप्तानी विराट कोहली को सौंपने की सलाह दी थी जिस पर अमल भी हुआ. ऐसे में धोनी के अलग थलग पड़ जाने की चर्चा भी होती रहती है.

 

मुसीबतें और भी हैं. धोनी की स्पोर्ट्स मैनेजमेंट कंपनी रीति स्पोर्ट्स की वजह से भी सवाल उठ रहे हैं. दिग्गज खिलाड़ियों का मैनेजमेंट संभालने वाली इस कंपनी को लेकर कप्तान धोनी पर हितों के टकराव का इल्जाम लग रहा है.

 

क्या धोनी के बुरे दिन आ गए हैं. ये सवाल इसलिए क्योंकि एक तरफ बांग्लादेश से पहली हार है तो दूसरी तरफ उनकी कंपनी रीति स्पोर्ट्से मामले में हितों के टकराव की जांच बीसीसीआई की जांच कमिटी ने शुरू कर दी है.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: m s dhoni_india_captain
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: captain Cricket India M S Dhoni Team India
First Published:

Related Stories

शमी ने कहा, 'शानदार प्रदर्शन और लय को आगे भी रखेंगे जारी'
शमी ने कहा, 'शानदार प्रदर्शन और लय को आगे भी रखेंगे जारी'

कोलकाता: श्रीलंका के खिलाफ 3-0 के ऐतिहासिक क्लीनस्वीप से उत्साहित तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने...

इंग्लैंड के खिलाफ इंडिया अंडर-19 टीम ने 5-0 से क्लीनस्वीप कर रचा इतिहास
इंग्लैंड के खिलाफ इंडिया अंडर-19 टीम ने 5-0 से क्लीनस्वीप कर रचा इतिहास

नई दिल्ली: भारत की अंडर-19 टीम ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए पांचवें और अंतिम युवा...

वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव
वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम ने किया सिर्फ एक बदलाव

बर्मिंघम: वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू हो रहे...

...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!
...तो इस वजह से वनडे टीम में युवराज को नहीं मिली जगह!

नई दिल्ली: श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017