आखिर धोनी की कामयाबी का क्या है राज?

By: | Last Updated: Tuesday, 30 December 2014 4:32 PM
mahendra singh dhoni

नई दिल्ली: टी-20 वर्ल्ड कप हो या फिर क्रिकेट विश्व कप- महेंद्र सिंह धोनी ने भारत को विश्व विजेता का खिताब दिलाया. टेस्ट क्रिकेट में भी धोनी ने भारत को पहले नंबर पर पहुंचाया. आंकड़ों की नजर में धोनी भारत के सफलतम कप्तान हैं. आखिर धोनी की कामयाबी के क्या हैं राज? वे कौन सी बातें हैं जो धोनी को सबसे जुदा बनाती हैं.

 

एकदिवसीय क्रिकेट में भारत के सबसे सफल कप्तान. टेस्ट क्रिकेट में भारत को दुनिया में नंबर एक बनाने वाले कप्तान. टी ट्वेंटी का विश्व कप जिताने वाले कैप्टन कूल.

 

आखिर धोनी की कामयाबी का क्या है राज?

 

टीम के लिए कुछ भी करेगा

 

महेंद्र सिंह धोनी में एक निर्भीक कप्तान की झलक उनके ही वन डे सीरीज की कप्तानी में देखने को मिल गई थी. उस जमाने की टीम इंडिया के दो बड़े क्रिकेटर थे सौरभ गांगुली और राहुल द्रविड़- पर जब टीम की बात आई तो उन्हें कठोर फैसला लेने में तनिक भी देरी नहीं हुई.  

 

कूल माइंड

महेंद्र सिंह धोनी के लिए पूरी दुनिया में एक जुमला इस्तेमाल किया जाता रहा. कैप्टन कूल. जाने-माने पत्रकार और पूर्व रणजी क्रिकेट खिलाड़ी जीएस विवेक ने बताया कि धोनी के शांत दिमाग टीम इंडिया की जीत के लिए अहम रहा है.

 

नैचुरल एथलीट

 

करीब 10 साल के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में महेंद्र सिंह धोनी को कभी फिटनेस से जुड़ी परेशानियों से जूझना नहीं पड़ा. क्रिकेट के जानकार तो यही कहते हैं धोनी को उनकी फिटनेस की सौगात ऊपर वाले ने दी है.

 

 जीनियस लीडर

 

टीम के किस खिलाड़ी से मैदान पर कब और क्या लेना है इसे धोनी से बेहतर शायद ही किसी कप्तान को पता हो.

 

कंप्यूटर पर नहीं मैदान में रणनीति

स्कूल के दिनों में फुटबॉल के अच्छे खिलाड़ी रहे महेंद्र सिंह धोनी किसी भी मैच से पहले रणनीति नहीं बनाते थे, उनके बारे में कहा जाता है कि मैच के बारे में वह जो भी सोचते थे वह मैदान पर.

 

कमाल के विकेट कीपर

महेंद्र सिंह धोनी की कामयाबी में उनकी विकेटकीपिंग की बड़ी भूमिका मानी जाती है. विकेट के पीछे धोनी एक एथलीट की तरह गेंद को लपकते-

 

खेल के नियम बदले

कप्तान धोनी जब मैदान पर होते हैं तो उनके दिमाग में क्या चलता है इसका अंदाजा सामने वाले के लिए लगा पाना मुश्किल होता है. धोनी ने मैदान पर कई बार लीक से हट कर क्रिकेट के मानो नियम बदल दिये हों.  

 

 

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: mahendra singh dhoni
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Dhoni mahendra singh dhoni
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017