दिनेश कार्तिक को मिली चैंपियंस ट्रॉफी टीम में जगह, इस स्टार को नहीं मिला मौका

दिनेश कार्तिक को मिली चैंपियंस ट्रॉफी टीम में जगह, इस स्टार को नहीं मिला मौका

By: | Updated: 19 May 2017 07:53 PM

नई दिल्ली: अगले महीने होने वाली चैम्पियंस ट्रॉफी के लिए भारतीय टीम में चुने गए मनीष पांडे के चोटिल होने के बाद विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक को जगह दी गई है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने गुरुवार को एक बयान जारी कर यह घोषणा की.

लेकिन इस चयन के बाद एक बड़ा सवाल ये भी उठ रहा है कि क्या सुरेश रैना की टीम इंडिया में वापसी की उम्मीदें लगभग खत्म हो गई है. मनीष पांडे को बतौर मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज़ चैंपियंस ट्रॉफी की टीम में चुना गया था. जिसके बाद उनके चोटिल होने पर दिनेश कार्तिक को टीम में जगह मिली. लेकिन सुरेश रैना भी इस पद के प्रबल दावेदार थे. चैंपियंस ट्रॉफी में 15 खिलाड़ियों के अलावा 5 बैकअप खली भी रखे गए थे. जिनमें सुरेश रैना, दिनेश कार्तिक, रिषभ पंत, शार्दुल ठाकुर और कुलदीप यादव शामिल हैं.

पूर्व कप्तान एमएस धोनी के चहेते, वर्ल्ड कप और चैंपियंस ट्रॉफी 2013 में टीम इंडिया के सदस्य रहे सुरेश रैना के चैंपियंस ट्रॉफी में चुने जाने के कयास लगाए जा रहे थे. लेकिन उन्हें मौका नहीं मिला और अब एक बार फिर जब मनीष पांडे चोटिल होकर टीम से बाहर हुए तो बैकअप खिलाड़ियों में मौजूद होने के बावजूद रैना को टीम से बाहर रखा गया.

आईपीएल में भी दिनेश कार्तिक और सुरेश रैना एक ही टीम गुजरात लायंस के लिए खेलते हैं. जिस गुजरात लायंस के रैना कप्तान हैं, दिनेश कार्तिक उसी टीम में बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज़ खेलते हैं.

आईपीएल में कैसा रहा दोनों का प्रदर्शन? 

जहां सुरेश रैना इस सीज़न बेहद सफल रहे. उन्होंने 14 मैचों में 40 के बेहतरीन औसत के साथ 442 रन बनाए. जिसमें उन्होंने 3 अर्धशतक भी जमाए हैं. दिनेश कार्तिक का इस आईपीएल में प्रदर्शन अच्छा रहा है लेकिन रैना से थोड़ा कम. कार्तिक ने इस सीज़न कुल 14 मैचों में 36 के औसत के साथ 361 रन बनाए. जिसमें उन्होंने 2 अर्धशतक लगाए हैं. 

हालांकि कार्तिक का पिछले डॉमेस्टिक सीज़न में शानदार प्रदर्शन रहा है जिसकी वजह से भी उन्हें इस टीम में प्राथमिकता मिली. लेकिन उनके फैंस के मन में यही सवाल उठ रहे हैं कि क्या मौजूदा फॉर्म को ध्यान में रखते हुए सुरेश रैना को एक मौका दिया जा सकता था.

चैम्पियंस ट्राफी की शुरुआत एक जून से हो रही है, जो 18 जून तक चलेगी. मौजूदा विजेता भारत चार जून को पाकिस्तान के खिलाफ अपने अभियान का आगाज करेगा.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest Sports News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story SAvsIND 3rd T20: रोमांचक मुकाबले में साउथ अफ्रीका को सात रन से हराते हुए भारत ने किया टी20 सीरीज पर कब्जा