Martina Hingis, Leander Paes win Australian Open mixed-doubles title

Martina Hingis, Leander Paes win Australian Open mixed-doubles title

By: | Updated: 01 Feb 2015 11:03 AM

मेलबर्न: भारत के दिग्गज टेनिस स्टार लिएंडर पेस ने स्विट्जरलैंड की मार्टिना हिंगिस के साथ खेलते हुए रविवार को साल के पहले ग्रैंड स्लैम आस्ट्रेलियन ओपन का मिश्रित युगल खिताब जीत लिया. यह पेस के करियर का 15वां ग्रैंड स्लैम है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस सफलता पर पेस को बधाई दी है.

 

पेस और हिंगिस की सातवीं वरीय जोड़ी ने तीसरी वरीय और पिछली बार की चैम्पियन लादेनोविक तथा नेस्टर की जोड़ी को एक घंटे दो मिनट में 6-4, 6-3 से हराया. पेस एटीपी वर्ल्ड टूर में अपने 25वें सत्र में हिस्सा ले रहे थे.

 

इसके साथ ही 41 वर्षीय पेस के कुल ग्रैंड स्लैम खिताबों की संख्या अब 15 हो गई है. इसमें आठ पुरुष युगल और सात मिश्रित युगल खिताब शामिल हैं.

 

मेलबर्न पार्क में पेस का यह तीसरा मिश्रित युगल वर्ग खिताब है. इससे पूर्व पेस 2003 में मार्टिना नवरातिलोवा और 2010 में कारा ब्लैक के साथ खेलते हुए मिश्रित युगल वर्ग के चैम्पियन बन कर उभरे थे.  जीत के बाद 41 वर्षीय पेस ने कहा, "आस्ट्रेलिया आकर खेलना मेरे लिए सम्मान की बात है."

 

पहले सेट में पेस और हिंगिस ने 3-0 की बढ़त बनाई. लादेनोविक और नेस्टर की आई-फॉरमेशन ने हालांकि पेस तथा और हिंगिस को थोड़ी देर के लिए मुश्किल में डाला और वे अपनी बढ़त गंवा बैठे.

 

इसके बाद पेस और हिंगिस ने एक बार फिर 5-4 की बढ़त बनाई. यहां लादेनोविक की एक गलती ने पेस और हिंगिस को नेस्टर की सर्विस पर सेट जीतने का मौका प्रदान किया और इस जोड़ी ने 29 मिनट में 6-4 से यह जीत दर्ज की.

 

दूसरे सेट में लादेनोविक और नेस्टर ने मजबूत वापसी की और सर्विस तोड़ते हुए 2-1 की बढ़त हासिल की. लादेनोविक और नेस्टर हालांकि अपनी लय ज्यादा देर तक बरकरार नहीं रख सके और पेस तथा हिंगिस ने दो बार उनका सर्विस तोड़ते हुए 4-2 की बढ़त बना ली.

 

इसके बाद फिर फ्रांस और कनाडा की यह जोड़ी एक गेम और जीतने में कामयाब रही, लेकिन पेस और हिंगिस ने आगे और कोई मौका न देते हुए दूसरा सेट 33 मिनट में 6-3 से अपने नाम कर लिया.

 

पेस और हिंगिस मिले सात ब्रेक प्वाइंट मौकों में से पांच का फायदा उठाने में कामयाब रहे और 19 विनर्स भी दागे. साथ ही इस जोड़ी ने केवल 11 अनफोस्र्ड एरर किए. महिला एकल की पूर्व शीर्ष वरीयता प्राप्त 34 वर्षीया हिंगिस के साथ पेस का यह पहला खिताब है.

 

हिंगिस 2006 के बाद पहली बार कोई ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने में सफल रही हैं. आखिरी ग्रैंड स्लैम भी हिंगिस ने भारतीय खिलाड़ी महेश भूपति के साथ मिश्रित युगल वर्ग में जीता था.

 

पेस ने पुरुष युगल वर्ग में आठ और मिश्रित युगल वर्ग में सात खिताब जीते हैं. पुरुष वर्ग में पेस ने भारत के महेश भूपति के साथ तीन खिताब हासिल किए हैं. मिश्रित युगल में पेस ने सबसे अधिक तीन खिताब जिम्बाब्वे की कारा ब्लैक के साथ जीते हैं.

 

मोदी ने पेस को बधाई देते हुए अपने ट्वीट में कहा, "लिएंडर पेस की सफलता पर हमें गर्व है. उन्होंने हमारा सिर ऊंचा रखने का क्रम जारी रखा है. हम हिंगिस के साथ उनकी आस्ट्रेलियन ओपन में मिली सफलता पर बधाई देते हैं."

 

प्रधानमंत्री ने ऑस्ट्रेलिया ओपन में जीत के लिए पेस को बधाई दी

 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस को ऑस्ट्रेलियाई ओपन में मिश्रित युगल का खिताब जीतने के लिए आज बधाई देते हुए कहा कि उन्होंने एक बार फिर भारत को गौरवान्वित किया है.

 

मोदी ने ट्विटर पर लिखा, ‘‘लिएंडर पेस ने एक बार फिर हमें गौरवान्वित किया है. मैं उन्हें ऑस्ट्रेलियाई ओपन में मार्टिना हिंगिस के साथ मिश्रित युगल का खिताब जीतने पर बधाई देता हूं.’’ पेस ने आज सुबह स्विट्जरलैंड की मार्टिना हिंगिस के साथ मिलकर ऑस्ट्रेलियाई ओपन का मिश्रित युगल का खिताब जीतने के साथ 15वां ग्रैंड स्लैम खिताब अपने नाम किया.

 

41 साल के पेस ने अपना सातवां मिश्रित युगल खिताब जीता जबकि हिंगिस ने अपना 11वां युगल गैंड्र स्लेम खिताब जीता. वह पांच एकल ग्रैंड स्लैम खिताब भी जीत चुकी हैं.

 

पेस के खिताब:

 

पुरुष युगल:

 

1. 1999 फ्रेंच ओपन, महेश भूपति के साथ

 

2. 1999 विंबलडन, महेश भूपति के साथ

 

3. 2001 फ्रेंच ओपन, महेश भूपति के साथ

 

4. 2006 अमेरिकी ओपन, मार्टिन डैम के साथ

 

5. 2009 फ्रेंच ओपन, लुकास डोही के साथ

 

6. 2009 अमेरिकी ओपन, लुकास डोही के साथ

 

7. 2012 आस्ट्रेलियन ओपन, राडेक स्टेपानेक के साथ

 

8. 2013 फ्रेंच ओपन, स्टेपानेक के साथ

 

मिश्रित युगल:

 

1. 1999 विंबलडन, लिजा रेमंड के साथ

 

2. 2003 आस्ट्रेलियन ओपन मार्टिना नवरातिलोवा के साथ

 

3. 2003 विंबलडन, नवरातिलोवा के साथ

 

4. 2008 अमेरिकी ओपन, कारा ब्लैक के साथ

 

5. 2010 आस्ट्रेलियन ओपन, ब्लैक के साथ

 

6. 2010 विंबलडन, ब्लैक के साथ

 

7. 2015 आस्ट्रेलियन ओपन, हिंगिस के साथ

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest Sports News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story करूण नायर ने कहा, 'पिछले एक साल में आसमान से ज़मीन तक का सफर देखा'