INDvsAUS: क्लीन स्वीप से बचने उतरेगी टीम इंडिया

By: | Last Updated: Friday, 22 January 2016 7:50 PM
match preview 5th odi

सिडनी: लगातार चार हार से बुरी तरह पस्त भारतीय क्रिकेट टीम कल यहां जब पांचवें और अंतिम वनडे मैच में खेलने के लिए उतरेगी तो उसका लक्ष्य ऑस्ट्रेलिया के हाथों क्लीन स्वीप से बचना और सीरीज का सकारात्मक अंत करके ट्वेंटी.20 मैचों के लिये आत्मविश्वास हासिल करना होगा.

भारतीय टीम पहले तीन मैचों में 300 से अधिक रन के स्कोर का बचाव करने में नाकाम रही और कैनबरा में चौथे मैच में जीत की स्थिति में होने के बावजूद उसे आखिर में हार झेलनी पड़ी थी. अब टीम को हतोत्साहित करने वाली पराजयों को भूलकर 26 जनवरी से एडिलेड में शुरू होने वाली तीन टी20 मैचों की सीरीज से पहले एक सकारात्मक परिणाम हासिल करने के लिये कुछ खास प्रदर्शन करना होगा.

ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर इन दोनों देशों के बीच यह पहली द्विपक्षीय श्रृंखला है और भारतीय टीम शर्मनाक आंकड़े के साथ रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज नहीं कराना चाहेगी. भारतीय टीम जहां जीत का मंत्र ढूंढने में व्यस्त है वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम ने सड़क मार्ग से यहां पहुंचने के बाद एक दिन विश्राम किया.

उनकी टीम आखिरी मैच से पूर्व पूरी तरह से सहज नजर आ रही है. इस मैच पर मौसम की मार भी पड़ सकती है. भारतीय टीम नम परिस्थितियों के कारण आज अभ्यास नहीं कर पायी और कल यहां अधिक बारिश होने की भविष्यवाणी की गयी है. ऑस्ट्रेलिया की एकमात्र चिंता ग्लेन मैक्सवेल को लेकर है जो अपने बायें घुटने में चोट के कारण कैनबरा में मैदान छोड़कर बाहर चले गए थे. लेकिन सीरीज में पहले भी देखा गया है कि उनकी टीम में कई ऐसे खिलाड़ी हैं जो किसी दूसरे की जगह भरने में सक्षम हैं.

भारत की चिंता अधिक वास्तविक है क्योंकि उसे सीरीज में लगातार हार झेलनी पड़ी है. टीम के इस दौरे का लक्ष्य सीमित ओवरों की क्रिकेट विशेषकर टी20 के अनुरूप खुद को ढालना था क्योंकि जल्द ही टी20 विश्व चैंपियनशिप होने वाली है. इस हिसाब से टी20 सीरीज महत्वपूर्ण है लेकिन मेहमान टीम पहले चरण में भी क्लीन स्वीप से बचने के लिये कोई कसर नहीं छोड़ेगी.

अजिंक्य रहाणे का मैच में खेलना संदिग्ध है क्योंकि उनके दायें हाथ में टांके लगे हैं. उन्होंने कैनबरा में बल्लेबाजी की क्योंकि भारत के निचले क्रम के बल्लेबाज नहीं चल पा रहे थे. वह टी20 टीम का भी अहम अंग है और इसलिए टीम प्रबंधन चाहेगा कि वह अगले सप्ताह से होने वाली सीरीज से पहले पूरी फिटनेस हासिल करें. मनीष पांडे को मध्यक्रम में उतारा जा सकता है और जरूरत पड़ने पर वह नंबर चार पर भी उतर सकते हैं. गुरकीरत मान भी प्रभावित करने में नाकाम रहे हैं और ऐसे में आर अश्विन को उनकी जगह अंतिम एकादश में शामिल किया जा सकता है. अश्विन मेलबर्न और कैनबरा में नहीं खेले थे.
टी20 में गेंदबाजी में उनकी भूमिका अहम होती है. कप्तान महेंद्र सिंह धोनी आगामी सीरीज से पहले उन्हें मैच अभ्यास करवाना चाहेंगे, भले ही टीम संतुलन की भारत की वर्तमान समस्या उससे हल नहीं हो. यदि शनिवार को बारिश की भविष्यवाणी पर गौर नहीं किया जाए तो कप्तान ऑस्ट्रेलिया के जिस मैदान पर दो स्पिनरों के साथ उतर सकते हैं वह सिडनी क्रिकेट ग्राउंड है.

बारिश और उसके बाद नमी के कारण भारतीय टीम आज अभ्यास नहीं कर पायी. इस तरह से दस दिन के अंदर चार वनडे खेलने के बाद टीम को विश्राम का मौका भी मिल गया. अब इससे टीम को फायदा होगा या नहीं यह कल ही पता चलेगा. धोनी पर सभी की निगाह टिकी रहेंगी क्योंकि वह अब तक बल्लेबाजी में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाये और पिछले मैच में 349 रन के लक्ष्य के सामने भी वह आते ही पवेलियन लौट गये थे.

उन्हें विश्व टी20 तक कप्तान बनाया गया है लेकिन इस टूर्नामेंट से पहले भारतीय टीम को श्रीलंका के खिलाफ टी20 और फिर एशिया कप (टी20) में ही खेलना है और इस बीच वह कोई वनडे मैच नहीं खेलेगा. धोनी की कप्तानी में पिछली तीन वनडे श्रृंखला में भारत का प्रदर्शन अनुकूल नहीं रहा. आगे के कार्यक्रम को देखते हुए यह वनडे कप्तान का फिलहाल आखिरी वनडे होगा. यदि उनके संन्यास की अटकलबाजियों पर ध्यान दिया जाए तो यह 2011 की विश्व विजेता टीम के कप्तान का आखिरी वनडे होगा लेकिन यह समय ही बताएगा.

टीमें इस प्रकार हैं –
ऑस्ट्रेलिया :- स्टीव स्मिथ (कप्तान) एरोन फिंच, डेविड वार्नर, जार्ज बेली, ग्लेन मैक्सवेल, मिशेल मार्श, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), जेम्स फाकनर, जान हेस्टिंग्स, स्काट बोलैंड, केन रिचर्डसन, नाथन लियोन ओर शान मार्श में से.

भारत :- महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, अंजिक्य रहाणे, मनीष पांडे, गुरकीरत मान, रिषी धवन, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, इशांत शर्मा, उमेश यादव और बरिंदर सरण में से.

मैच भारतीय समयानुसार सुबह आठ बजकर 50 मिनट पर शुरू होगा.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: match preview 5th odi
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: 5th odi IND vs AUS match preview
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017