INDvsSA: क्लीन स्वीप और प्रतिष्ठा के बीच होगा मुकाबला

By: | Last Updated: Wednesday, 7 October 2015 12:13 PM
match preview for third t-20

फाइल फोटो

कोलकाता: टीम इंडिया और साउथ अफ्रीका की टीम गुरुवार को जब ईडन गार्डन में तीसरे टी-20 के लिए उतरेगी तो मुकाबला क्लीन स्वीप और प्रतिष्ठा के लिए खेला जाएगा. पहले दोनों मुकाबलों में साउथ अफ्रीका ने भारत को बड़े अंतरों से हराया है और उसका इरादा क्लीन स्वीप करने का होगा. वहीं टीम इंडिया सही प्लेइंग इलेवन के साथ आखिरी टी20 क्रिकेट मैच में साउथ अफ्रीका को हराना चाहेगी ताकि वनडे सीरीज से पहले खोया मनोबल हासिल किया जाए..

 

कटक में दूसरे मैच में छह विकेट से जीत दर्ज करके साउथ अफ्रीका ने सीरीज में 2-0 की विजयी बढत बना ली. उस मैच में मेजबान टीम 92 रन पर आउट हो गई जो उसका दूसरा न्यूनतम स्कोर है. यही नहीं दर्शकों की बदसलूकी के कारण मैच दो बार बाधित भी हुआ.

 

बांग्लादेश में जून में भी भारत को इस तरह के नतीजे का सामना करना पड़ा था जब आखिरी दो वनडे हारने के बाद वह पहली बार मेजबान से सीरीज में 1-2 से हार गया था.

 

ईडन मैच भले ही औपचारिकता का हो लेकिन भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के लिये यह काफी महत्वपूर्ण है. वह पांच मैचों की वनडे सीरीज से पहले जीत की राह पर लौटना चाहेंगे. इसके लिये हालांकि धोनी को अपने पसंदीदा अंबाती रायुडू और अक्षर पटेल की जगह अजिंक्य रहाणे और अमित मिश्रा को चुनना होगा.

 

रहाणे की जगह रायुडू को चुनने के धोनी के फैसले की काफी आलोचना हुई है. ऐसी संभावना है कि कल रहाणे को उतारा जा सकता है.

 

दोनों मुकाबले में भारत के लिये सबसे सकारात्मक बात आर अश्विन का फॉर्म है जिसने साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजों को परेशान किया और दोनों मैचों में एबी डिविलियर्स जैसे खतरनाक बल्लेबाज को आउट किया. धोनी एक बार फिर चेन्नई सुपर किंग्स के अपने इस साथी खिलाड़ी से बेहतरीन प्रदर्शन की उम्मीद कर रहे होंगे. दूसरी ओर दक्षिण अफ्रीकी टीम इमरान ताहिर के रूप में एक स्पिनर को लेकर उतरी है और जेपी डुमिनी ने कामचलाउ स्पिनर की भूमिका निभाई है.

 

कप्तान फाफ डु प्लेसिस अगर टीम में बदलाव नहीं करते हैं तो डुमिनी और डेविड मिलर गेंदबाजी में अतिरिक्त कार्यभार संभाल सकते हैं. उनके पास लेग स्पिनर एडी लेइ के रूप में एक और विकल्प है लेकिन देखना है कि फाफ उन्हें ईडन पर उतारते हैं या नहीं.

 

 

फाफ ने कहा था ,‘‘गेंदबाजों का बेहतरीन प्रदर्शन देखकर अच्छा लगा. मुझे लगता है कि यह टी20 में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन था.’’ एल्बी मोर्कल ने शानदार वापसी करते हुए 12 रन देकर तीन विकेट लिये.

 

टीमें :-

भारत :- महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली, सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, अक्षर पटेल, हरभजन सिंह, आर अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, अमित मिश्रा, स्टुअर्ट बिन्नी और एस अराविंद.

 

साउथ अफ्रीका :- फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), हाशिम अमला, एबी डिविलियर्स, जेपी डुमिनी, फरहान बेहार्डियेन, डेविड मिलर, क्रिस मौरिस, कागिसो रबाडा, काइल एबोट, एल्बी मोर्कल, इमरान ताहिर, क्विंटोन डिकाक, एडी लेइ, मर्चेंट डि लांगे, कयारा जोंडो .

 

मैच का समय : शाम सात बजे से .

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: match preview for third t-20
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017