INDvsAUS: ‘क्लीन स्वीप’ से बचने उतरेगी टीम इंडिया

By: | Last Updated: Tuesday, 19 January 2016 6:29 PM
match preview india vs australia 4th one day

कैनबरा: ऑस्ट्रेलिया के हाथों पहले ही सीरीज गंवा चुकी टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बुधवार को चौथा वनडे क्रिकेट मैच जीतकर मेजबान को ‘क्लीन स्वीप’ करने से रोकने की कोशिश करेगी. हालांकि इसके लिए उसके गेंदबाजों को अपने प्रदर्शन में काफी सुधार करना होगा.

पांच मैचों की सीरीज के आखिरी दो मैचों में भारत के लिये प्रश्न सिर्फ प्रतिष्ठा का है. उसे इस निराशाजनक दौरे पर पहली जीत दर्ज करने के लिए अपने गेंदबाजों से बेहतरीन प्रदर्शन की उम्मीद करनी होगी.

अंतिम के ओवरों में बड़े शॉट लगाने होंगे – 

भारतीय बल्लेबाजों ने शुरुआत तो अच्छी की है लेकिन अंत में विकेट तोहफे में दे जाते हैं. नतीजा यह रहा है कि जहां टीम इंडिया 340 तक पहुंचती दिखती थी वहां 310 से आगे नहीं बढ़ पाई. ये आलम तब है जब कप्तान के साथ साथ हर कोई जानता है कि गेंदबाजी बेहतरी नहीं है.

गेंदबाजी से मिले जीत –

भारतीय बल्लेबाजों ने अब तक अपने काम को अगर बखूबी अंजाम भी दिया है तो भारतीय गेंदबाज बड़े स्कोर को बचाने में नाकामयाब रहे हैं. पहले मैच में ईशांत नहीं खेल पाए थे लेकिन उनके आने से भी टीम को कोई फायदा नहीं हुआ.  बरिंदर सरन ने शानदार डेब्यू किया लेकिन अब वो लय खोत दिख रहे हैं. उमेश यादव की जमकर धुनाई हुई है.

पहली बार मैदान पर खेलेगी टीम इंडिया – 

मानुका ओवल पर भारतीय टीम पहली बार ऑस्ट्रेलिया से खेलेगी. भारत ने यहां एकमात्र मैच 2007-08 की सीबी सीरिज में श्रीलंका के खिलाफ खेला था जिसमें हार मिली थी. उस समय टीम में सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर जैसे खिलाड़ी थे. मौजूदा टीम में से सिर्फ धोनी, रोहित शर्मा और ईशांत शर्मा ने इस मैदान पर खेला है. उस टीम में शामिल रहे युवराज सिंह और हरभजन सिंह इस सप्ताह टी20 टीम में लौटेंगे.

2007-08 के दौरे पर रोहित और ईशांत पहली बार ऑस्ट्रेलिया में खेले थे. आठ साल बाद उनकी जिम्मेदारी टीम में बढ गई है जबकि युवा मनीष पांडे, गुरकीरत मान और ऋषि धवन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का ककहरा सीख रहे हैं.

प्लेइंग इलेवन पर रखना होगा ध्यान – 
धोनी जब प्लेइंग इलेवन का ऐलान करेंगे तो फोकस युवाओं पर होगा. पहले दो मैचों में भारत ने अपनी पहली पसंद की एकादश उतारी थी लेकिन तीसरे मैच में मान और धवन को मौका दिया गया. पांडे ने सिर्फ एक मैच में बल्लेबाजी की लिहाजा उन्हें बाहर करना जल्दबाजी होगी. शिखर धवन ने मेलबर्न में सीरीज का पहला अर्धशतक जमाया जो आठ वनडे में उनका दूसरा अर्धशतक था. इसके मायने हैं कि आखिरी दो मैचों में भी टीम में उनकी जगह सुरक्षित है. उन्होंने हालांकि काफी धीमी पारी खेली जिसमें 54 डॉट गेंदें थी और गैर जिम्मेदाराना तरीके से अपना विकेट गंवा दिया.

धोनी अगर टीम दोहराते तो इसमें कोई हैरानी नहीं होगी. इसमें मान और पांडे में से एक को चुनना होगा और ऐसे में मान का हरफनमौला होना उनके पक्ष में जाएगा.

dhoni_ashwin

एक मैच के बाद आर अश्विन की वापसी हो सकती है चूंकि चयनकर्ता टी20 सीरीज से पहले उन्हें पर्याप्त मैच अभ्यास देना चाहते होंगे. दो स्पिनरों को चुनने की दशा में ऋषि धवन को बाहर रहना पड़ सकता है और मान के खेलने की संभावना अधिक होगी. वैसे भी टीम प्रबंधन को स्वदेश भेजने से पहले इन युवाओं को एक दो मौके और देने चाहिए. इन तीनों में से कोई टी20 टीम का हिस्सा नहीं है.

बरिंदर सरन मेलबर्न में थके हुए लगे. उमेश यादव सत्र की शुरूआत से खेल रहे हैं जबकि ईशांत शर्मा ने भी काफी मैच खेले हैं. तीनों में से अगर एक तेज गेंदबाज को आराम दिया गया तो भुवनेश्वर कुमार को उतारा जा सकता है. इस बीच चौथे वनडे से पहले अभ्यास सत्र में ऑस्ट्रेलियाई खेमा निश्चिंत नजर आया. ग्लेन मैक्सवेल ने तीसरे मैच में मिली जीत के बाद ही कहा था कि वे 5-0 से सफाया करना चाहेंगे.

मेजबान टीम इसके लिये कोई कोताही नहीं बरतेगी और अपनी सर्वश्रेष्ठ टीम उतारना चाहेगा. डेविड वार्नर पितृत्व अवकाश से लौट चुके हैं और पिच को देखते हुए नाथन लियोन का खेलना तय है.

ऐसे में देखना होगा कि किस गेंदबाज को बाहर किया जाता है. स्काट बोलैंड बाहर रह सकते हैं जो काफी महंगे साबित हुए थे.

टीमें :-

भारत :- महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, मनीष पांडे, गुरकीरत मान, ऋषि धवन, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, ईशांत शर्मा, उमेश यादव, बरिंदर सरन.

ऑस्ट्रेलिया :- स्टीव स्मिथ (कप्तान), डेविड वार्नर, एरोन फिंच, जॉर्ज बेली, जॉन हेस्टिंग्स, ग्लेन मैक्सवेल, जेम्स फाकनेर, मैथ्यू वेड, मिशेल मार्श, नाथन लियोन, स्कॉट बोलैंड, शॉन मार्श, केन रिचर्डसन.

Sports News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: match preview india vs australia 4th one day
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम
श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले धोनी ने नेट्स में दिखाया दम

दाम्बुला: 20 अगस्त को श्रीलंका के खिलाफ शुरु...

'यो-यो' से हारे टीम इंडिया के युवराज
'यो-यो' से हारे टीम इंडिया के युवराज

नई दिल्ली: कैंसर को मात देकर क्रिकेट के मैदान पर वापसी करने वाले टीम इंडिया के सिक्सर किंग...

उमर अकमल ने पाक टीम के कोच मिकी आर्थर पर लगाया बदसलूकी का आरोप
उमर अकमल ने पाक टीम के कोच मिकी आर्थर पर लगाया बदसलूकी का आरोप

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट टीम के खिलाड़ी उमर अकमल ने दावा किया कि टीम के मुख्य कोच मिकी आर्थर ने...

अंडर-19 वर्ल्डकप शेड्यूल का ऐलान, टीम इंडिया की पहली भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से
अंडर-19 वर्ल्डकप शेड्यूल का ऐलान, टीम इंडिया की पहली भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से

Photo: Twitter दुबई: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने गुरुवार को अंडर-19 विश्व कप क्रिकेट...

पीसीबी को आईसीसी से सुरक्षा मुद्दे पर हरी झंडी मिलने की उम्मीद
पीसीबी को आईसीसी से सुरक्षा मुद्दे पर हरी झंडी मिलने की उम्मीद

कराची: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) को...

अपने पिता को थैंक्स बोलते हुए हार्दिक पांड्या ने दिया 'सरप्राइज़ गिफ्ट'
अपने पिता को थैंक्स बोलते हुए हार्दिक पांड्या ने दिया 'सरप्राइज़ गिफ्ट'

नई दिल्ली: चैम्पियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान के खिलाफ दमदार पारी के बाद श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017